बढ़ती उम्र के साथ घटती याद्दाश्त

0
याद्दाश्त

याद्दाश्त को ऐसे रखे दुरुस्त

उम्र बढ़ने के साथ-साथ कई लोगों में याद्दाश्त कमज़ोर होने की शिकायत बढ़ने लगती है, अक्सर लोग छोटी-बड़ी ज़रूरी बातें भूल जाते हैं और घंटो उसी बात को याद करने में व्यर्थ कर देते हैं. अगर आप भी ऐसी समस्याओं से घिरे रहते हैं तो चिंता छोड़ दीजिये क्यूंकि हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसी तरकीब जिसे इस्तेमाल में लाने के बाद आप अपनी कमज़ोर हो रही याद्दाश्त को तंदरुस्त कर सकते हैं.

याद्दाश्त
याद्दाश्त

दरअसल हमारे प्रकृति ने हमें कुछ ऐसी चीज़ें तोहफे के तौर पर दी है जिन्हें खाने से आप अपनी याद्दाश्त को दुरुस्त रख सकते हैं.

  • याद्दाश्त बरकरार रखने के लिए बादाम को काफी उपयोगी माना जाता है. बादाम में मौजूद पोषक तत्व जैसे प्रोटीन, मैंग्नीज, कॉपर और राइबोफ्लेविन आदि अल्जाइमर और अन्य मस्तिष्क संबंधी रोगों को दूर करने में मदद करते हैं. रात को पांच बादाम भिगोकर रख दें. सुबह उठकर उनका सेवन करने से दिमाग सक्रियता से कार्य करता है.
  • मांसाहारी लोगों के लिए मछली का सेवन दिमाग के लिए बहुत ही बढ़िया माना जाता है. मछली में भरपूर मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड की मौजूदगी के कारण इसे ब्रेन फूड भी कहा जाता है. मछली खाने से याद्दाश्त बढ़ती है.
  • अंडा भी याद्दाश्त को बरकरार रखने और स्मरण शक्ति को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. खासकर इसका पीला हिस्सा, तो मस्तिष्क के लिए बहुत फायदेमंद होता है.
  • डार्क चॉकलेट से भी याद्दाश्त दुरुस्त रहती है और दिमाग की कार्यक्षमता बढ़ती है. डार्क चॉकलेट में एंटीऑक्सीडेंट्स प्रचुर मात्रा में होते हैं जो दिमाग में रक्त संचार को ठीक रखते हैं.
  • ऑलिव ऑयल में मोनोसेच्युरेटेड फैट्स की पर्याप्त मात्रा होती है, जिनसे रक्त-शिराओं (ब्लड वेन्स) की सक्रियता बढ़ती है. रक्त शिराओं में सक्रियता से याद्दाश्त बढ़ती है.
  • सूरजमुखी के बीज विटामिन ई और सी की पर्याप्त मात्रा एकाग्रता और स्मरण शक्ति के लिए फायदेमंद होती है. सूरजमुखी के बीज विटामिन ई के अच्छे सोर्स होते हैं. अखरोट में एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन ई भरपूर मात्रा में पाया जाता है।
  • एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर में मौजूद प्राकृतिक रसायनों को नष्ट होने से रोककर रोगों की रोकथाम करते हैं. इसमें उच्च मात्रा में प्रोटीन मौजूद होता है. रोजाना अखरोट के सेवन से याद्दाश्त बढ़ती है
Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at
info@oneworldnews.in

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here