मनोरंजन

Mandira Bedi: पाँच बार जब मंदिरा बेदी ने तोड़े सारे स्टीरियोटाइप्स और कर दी मिसाल कायम!

Mandira Bedi: शांति का किरदार निभाने से लेकर स्पोर्ट्स एंकर बनने तक, जब मंदिरा ने साबित किया ‘वो स्त्री है और सब कर सकती है’


Highlights-

  • मंदिरा बेदी आज 50 साल की हो गई हैं।
  • मंदिरा हमेशा ही उदाहरण रहीं हैं एक ऐसी महिला की जिन्होंने ज़िंदगी को अपने नज़रिए से जिया और हमेशा इस रूढ़िवादी समाज को चौंकाया।

Mandira Bedi : मंदिरा बेदी आज 50 साल की हो गई हैं। 15 अप्रैल 1972 को कोलकाता में जन्मी मंदिरा बेदी आज किसी भी पहचान की मोहताज नहीं हैं। फिल्मों में काम करने से लेकर खेल पत्रकार बनने तक, पिक्सी हेयर स्टाइल रखने से लेकर सारे जेंडर स्टीरियोटाइप तोड़ने तक मंदिरा हमेशा ही उदाहरण रहीं हैं एक ऐसी महिला की जिन्होंने ज़िंदगी को अपने नज़रिए से जिया और हमेशा इस रूढ़िवादी समाज को चौंकाया।

आज हम आपको मंदिरा बेदी के जीवन से जुड़े कुछ ऐसे पहलुओं से मिलवाएंगे जो उदाहरण हैं महिलाओं के समाज में महान उत्थान की, जो उदाहरण है महिलाओं के अपने ख्वाइशों के सम्मान की। हम उस महिला को जन्मदिन की हार्दिक शुभकामनाएं देते हैं जो आज हर उस महिला के लिए एक मिसाल हैं जो इस रूढ़िवादी समाज के लीक से हटकर कुछ करना चाहती हैं।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by mon (@imouniroy)

शांति बनकर बदली महिलाओं के लिए समाज की सोच: मंदिरा बेदी ने अपने करियर की शुरुआत छोटे पर्दे के प्रसिद्ध शो शांति से की थी। इस शो में उन्होंने एक महिला पत्रकार का किरदार निभाया था। 1994 में आये इस डेली सोप ने मंदिरा को शांति के अवतार में घर – घर में प्रसिद्ध कर दिया। देखा जाए तो मंदिरा ने अपने जीवन के शुरुआती दिनों से ही स्टीरियोटाइप को खुल्ला चैलेंज किया है। उस वक्त जब औरतों को सीरियलों में मात्र घरों के श्रृंगार के रूप में पेश किया जाता था जहां उसकी जिंदगी सिर्फ उसके पति के इर्द – गिर्द ही घूमती थी ऐसे समय में मंदिरा ने शांति के रूप में एक महिला पत्रकार का किरदार निभा कर पूरे समाज को चौंका दिया।

कॉमेडियन बन किया दिलों पर राज: मंदिरा बेदी बॉलीवुड की उन चुनिंदा महिलाओं में से हैं जिन्होंने कॉमेडी में भी अपना लोहा मनवाया। कई कॉमेडी शोज़ में वह जज बनकर सामने आ चुकी हैं और लोगों को हँसा चुकी हैं।

Read More- Alia-Ranbir wedding :रणबीर की बैचलर पार्टी में आने वाला है एक खास मेहमान, कभी आलिया कर चुकी हैं उन्हें डेट

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Real Updater (@realupdater)

स्पोर्ट्स एंकर बन किया किया एक नया आगाज़: मंदिरा ने बतौर एंकर आईपीएल – 2 का कवरेज किया। उन्होंने 2003 – 2007 के आईसीसी वर्ल्ड कप, 2004 में चैंपियन ट्रॉफी में बतौर एंकर खूब सुर्खियां बँटोरी। मंदिरा का पहनावा और अंदाज दोनों ही अलग था और इसी ने लोगों का ध्यान अपनी ओर खींचा। ये वक्त ऐसा भी था कि होस्टिंग के लिए उन्हें खूब सराहा गया, लेकिन इसे लेकर इन्हें कई बार निशाना भी बनाया गया। मंदिरा के ऊपर कुछ ऐसे कमेंट्स किए गए कि वह अपने कपड़ों से शो में ग्लैमर का ज्यादा तड़का लगाती हैं। मंदिरा ने एक इंटरव्यू के दौरान खुद इस बात को स्वीकारा है कि कोई भी नहीं चाहता था कि एक महिला एंकर क्रिकेट को होस्ट करें और इस तरह उन्हें काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Gossip Girl?? (@bolly_newzz)

ट्रोलर्स को दिया सीधा जवाब: मंदिरा को उनके फिटनेस के लिए भी जाना जाता है। मंदिरा ने खुद को इस तरह से मेंटेन किया है किसी के लिए भी उनका उम्र बताना मुश्किल हो जाए। कई बार उन्हें अपनी फोटो के लिए भी शिकार होना पड़ा। यही नहीं 2020 में जब मंदिरा ने अपनी बेटी तारा को गोद लिया और इसकी जानकारी दी तो ट्रोलर्स ने इसमें भी वजह ढूँढी और उनकी बेटी को गली और कचरे से लाया गया बताया। मंदिरा पर अपना पीआर चमकाने के लिए बच्ची को गोद लेने की बात हुई।

Read more: Bridal Skin Care: आलिया भट्ट का ब्राइडल ग्लो देख कर रह गए सब दंग, यह 4 टिप्स से आप भी पा सकती है Radiant Skin!!

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Tadka Bollywood (@tadka_bollywood_)

मंदिरा बेदी ने जेंडर स्टीरियोटाइप को तोड़ते हुए पति को दिया कंधा: मंदिरा बेदी ने अपने पति राज कौशल को खोया। राज कौशल की मौत दिल का दौरा पड़ने से हुई। जहाँ पूरा परिवार मातम में था वहीं मंदिरा मजबूत होकर बाहर निकलीं और सारे जेंडर स्टीरियोटाइप को तोड़ते हुए खुद पति के अंतिम संस्कार की सारी रस्में निभाईं।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Back to top button