सेहत

रमजान के महीने में इन टेस्टी पकोड़े के साथ बनाएं अपनी इफ्तार को खास

इंटेस्ट बनने वाले पकोड़े जो आपके रोजे के बनाए खास


रमजान के पाक महीने की शुरुआत इस साल 14 मई से हो गई है। इस दौरान लोगों के बीच इसको लेकर खुशी भी है और साथ ही पकवानों को लेकर खास तैयारियां भी होती है।  रोजे के दौरान शाम के मगरिब की अजान के बाद रोजेदार अपना रोजा खोलते हैं। जिसकी शुरुआत खजूर या फिर मीठे से होकर टेस्टी पकवानों पर जाकर खत्म होती है। इन टेस्टी पकवानों में पकौड़े का खूब इस्तेमाल होता है। तो चलिए आज आपको रमजान के मौके पर कुछ इंस्टेट पकौड़े के बारे में बताते हैं। जो आपको रोजे के और भी लजीज बना देंगे।

pakora
Image Source- Whiskaffair

आलू के पकोड़े

आलू के पकोड़े को आप दो तरीके से बना सकते हैं। पहला बारीक-बारीक आलू बेसन में मिस्क करके और दूसरा आलू को बेसन के साथ डिप फ्राई करके दोनों ही तरीकों में यह जल्दी और आसानी से बन जाता है। पहले वाले पकोडे की वैरायटी में आपको बेसन में बारीक-बारीक आलू और प्याज काट के डालने होंगे।  अगर हर आप हरी मिर्च  का इस्तेमाल करती हैं तो थोड़ी हरी मिर्च पीस कर डालें या फिर लाल मिर्च, एक चम्मच गोलकी जीरा पाउडर और स्वादनुसार नमक मिलाकर, इसे अच्छी तरह से घोल लें। इसके बाद एक कढ़ाई में तेल गर्म करलें। जब तेल गर्म हो जाएं तो इसमें चम्मच या हाथ ही मदद से तैयार मिक्चर को डाल दें। उसे ब्राउन होने तक पकाएं और उसे छान लें। इसी तरह दूसरे वाले तरीके में आलू को पहले छील लेकर उसे धो लें और आलू को चिप्स वाले आकार में काट लें। अब एक बर्तन में बेसन लें उसमें नमक, मिर्च, गोलकी जीरे पाउडर डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। अब इसमें चिप्स के आकार में कटे हुए आलू को एक-एक करके बेसन में लपेटकर  तेल में फ्राई कर लें। इसके बाद इसे आप हरी चटनी के साथ खा सकते हैं।

ब्रेड वाले पकोडे

इस भी दो तरीके से बना सकते हैं। पहला स्टफ करके दूसरा बेसन के साथ डीप फ्राई करके। पहले वाले तरीके में थोड़ा समय लग सकता है। इसके लिए पहले आपको कुछ आलू उबालने पड़ेगे। जब आलू उबल जाएंगे तो उसे  साफ करके चोखा बना लें। इस चोखे में थोड़े प्याज भी काटकर डाल सकते हैं। अगर आप प्याज नहीं डालना चाहते हैं तो इसमें प्याज, नमक और जीरा गोलकी का पाउडर डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। अब एक बर्तन में बेसन ले लें इसमें नमक, हल्दी , लाल मिर्च पाउडर, और जीरा गोलकी का पाउडर डालकर पानी के साथ अच्छी तरह से मिक्स कर लें। अब ब्रेड को सेंटर से दो भाग में बांटते हुए। उसमें चोखे को भर दें। अब पहले से तैयार पड़े बेसन को ब्रेड पर अच्छी तरह से लगा दें। एक कढाई में तेल गर्म कर लें। अब इसे तेल में डीप फ्राई कर लें। दूसरे वाले तरीके में पहले की ही तरह बेसन का घोल तैयार कर लें . अब इसमें ब्रेड को डालकर बेसन को अच्छे तरह से लपेट लें और इसे गर्म तेल में फाई करे लें। इन पकौडों के स्वाद को और बढ़ाने के लिए आप कुछ हरी मिर्च को बीच से काटकर उसमें नमक लाकर तेल में फ्राई कर लें। अब इसे पकौड़े के साथ खा सकते हैं।

और पढ़ें: अगर कमजोर हो रही है आंखों की रोशनी, तो आजमाएं ये घरेलू नुस्खे

pakora
Image Source- Whiskaffair

प्याज के पकौडे

प्याज के पकौडे हमारे घरों में बनने वाली सबसे आसानी और ज्यादा बनने वाले पकौडे हैं। इसके लिए सबसे ज्यादा प्याज की जरुरत होती है। इसके लिए अगर आपको स्प्रिंग ओनियन नहीं मिलते हैं तो इसके लिए आप नॉर्मल प्याज का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे बनाने के लिए आप बेसन में प्याज, हरी मिर्च, धनिया पत्ता को काटकर डालें। इसके बाद इसमें नमक, हल्दी, धनिया, जीरा, गोलकी का पाउडर और पानी डालकर मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें। अब कढ़ाई में तेल गर्म कर लें। अब चम्मच  की मदद  से इस पेस्ट को तेल में डालकर डिप फ्राई कर लें। उसके बाद उसे तेल से निकाल  लें। अब इन पकौडों का आप मिट्ठी चटनी के साथ खा सकते हैं।

pakora
Image Source- Dassana Veg Recipe

बैंगन की पकोड़े

यह ज्यादातर बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल में देखने को मिलेगें। इसे बैंगनी भी कह जाता है. बाकी पकोड़ों की तरह यह भी आप आसानी से बना सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले बैंगन को धो लें उसे गोल गोल काट लें। अब एक बर्तन में बेसन लें लें, उसमें नमक, मिर्च, हल्दी, जीरी गोलकी पाउडर डालकर उसे पानी की मदद से अच्छी तरह से मिक्स कर लें। अब इसमें गोल कटे हुए बैंगन को डाल दें. और बैंगन  को दोनों तरफ से बेसन के मिक्सचर में लपेट लें। अब इसे अच्छी तरह से तेल में डिप फाई कर लें।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Back to top button
Hey, wait!

अगर आप भी चाहते हैं कुछ हटके वीडियो, महिलाओ पर आधारित प्रेरणादायक स्टोरी, और निष्पक्ष खबरें तो ऐसी खबरों के लिए हमारे न्यूज़लेटर को सब्सक्राइब करें और पाए बेकार की न्यूज़अलर्ट से छुटकारा।