लाइफस्टाइल

बच्चे को हेल्दी बनाना चाहते है तो उसे यह सारी चीजें…

बच्चे को हेल्दी बनाना चाहते है तो उसे यह सारी चीजें…


नए बच्चों की घर में आने की खुशी ही अलग होती है। घर में आए नए सदस्य के स्वागत में बहुत किया जाता है। बच्चें के आने के साथ ही घर में पूरा माहौल बदल जाता है। पूरा माहौल खुशनुमा हो जाता है। बच्चे को हेल्दी बनाना चाहते है

बच्चे के आने के बाद उसके लिए कई सावधानियां भी बरतनी पड़ती है। उसके खाने पीने का विशेष ध्यान रख जाएगा। पहले 6 महीने तक बच्चे को मां का दूध पीलने की सलाह दी जाती है। लेकिन बाद क्या खिलाएं ये आज आपको हम बताते हैं।

तो चलिए आज आपको के खाने के बारे में बताते हैं।

mother-feeding-baby-food

बच्चे को हेल्दी

  – छह महीने पूरे होने के बाद बच्चों को मूंग और मसूर दाल का पानी दिया जाना  चाहिए क्योंकि इन दोनों दालों में  प्रोटीन प्रचुर मात्रा में होता है।

  • दाल के साथ सोयाबीन के उबाल ले ध्यान रहे उस दाल में मिर्च की मात्रा ज्यादा ना रहें। सोयाबीन का दाल से अलग कर एक बर्तन में निकालकर उसे अच्छी तरह मैस करके बच्चे को खिलाएं। जिससे की उसे प्रोटीन भरपूर मात्रा में मिलता रहे और कोशिका की वृद्धि हो।
  • दाल चावल को मिलकर मैसक करके खिलाएं ताकि उसे खाना खाने की आदत पड़े।
  • बच्चें के बड़े होकर मिर्च खाने में  परेशानी हो इसलिए आलू उबालकर उसमें हल्का नमक और काली मिर्च  पाउडर को मिलाकर खिलाएं।
  • सेव और कच्चा  पपीता उबलकर खिलाएं। इससे ज्यादा देर तक न उबाले क्योंकि ज्यादा उबले से इसके पोषक तत्व बाहर निकल जाते हैं।
Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at
info@oneworldnews.in
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
Back to top button