आखिर क्यों जरुरी है महिलाओं के लिए प्रतिदिन योगा करना 

0
184
mahilaon ke liye yoga

जाने नियमित रूप से योग करने के फायदे


योग हमारे लिए कितना जरूरी है इस बात से हम सब वाकिफ है. योग को अगर आप अपने जीवनशैली में शामिल करते हैं तो आपको इससे कई सारी समस्याओं से छुटकारा भी मिल जाता है. जैसे ह्रदय रोग, हाई बीपी और फेफड़ों की बीमारी को ठीक करने के साथ पाचन क्रिया को मजबूत बनाता है. साथ ही नियमित रूप से योग करने से महिलाओं में होने वाली स्वास्थ्य समस्या जैसे हार्मोनल, ब्रैस्ट कैंसर आदि की समस्याओं से भी छुटकारा मिलता है. तो चलिए आज आपको बतायेंगे की योगा से महिलाओं को कितना फायदा होता है

हार्मोंस की समस्या: हमारे देश में महिलाओं में हार्मोंस के बदलाव से होने वाली समस्याएं होना एक आम बात है. लेकिन इसे हल्के में लेना आपके लिए एक बड़ी समस्या का कारण बन सकता है. महिलाओं को पीरियड्स के समय पर होने वाली समस्याएं जैसे पेट में होने वाली ऐंठन या मरोड़, अनियमित चक्र और शरीर में एनर्जी की समस्या आदि को दूर करने में योग काफी ज्यादा फायदेमंद होता है. 

और पढ़ें: अगर आप भी खत्म करना चाहते है अपनी जंक फूड क्रेविंग्स, तो आजमाएं ये टिप्स

वजन कम करने में सहायता: नियमित रूप से योग करने से हमारी मांसपेशियां मजबूत होती हैं. साथ ही ये हमारी बॉडी पोश्चर को सही रखता है. जिसके कारण हमारा आत्मविश्वास भी बना रहता है. योग हमें वजन कम करने में भी सहायता करता है.

तनाव से राहत: एक रिपोर्ट के अनुसार महिलाओं में पुरुषों की तुलना में ज्यादा अवसाद और तनाव होता है. और बॉडी से अवसाद और तनाव को कम करने  का सबसे अच्छा तरीका योग है. साथ ही योगा करने से आपको सांस की समस्या भी नहीं होती है.

ब्रेस्ट कैंसर: योग के फायदों के बारे में तो हम सभी जानते है. योग हमें कई सारी स्वास्थ्य समस्या से छुटकारा दिलाता है. एक रिपोर्ट के अनुसार, नियमित रूप से योगासन का अभ्यास करने से ब्रेस्ट कैंसर से लड़ने में महिलाओं को मदद मिलती है.

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com