लाइफस्टाइल

Mahashivratri 2022: इस महाशिवरात्रि के व्रत में आप ट्राई कर सकते है ये आसान और झटपट बनने वाले फलाहारी व्यंजन

Mahashivratri 2022: ये फलाहारी व्यंजन बेस्ट है महाशिवरात्रि के व्रत के लिए


Highlights:

·        इस साल 1 मार्च को मनाई जाएगी महाशिवरात्रि

·        हिंदू कैलेंडर के अनुसार फाल्गुन मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी को मनाई जाती है महाशिवरात्रि

·        महाशिवरात्रि पर इस साल आप टॉय कर सकते है ये फलाहारी व्यंजन

Mahashivratri 2022: महाशिवरात्रि बस अब आने ही वाली है हिंदू कैलेंडर के अनुसार महाशिवरात्रि फाल्गुन मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी को मनाई जाती है। इस साल महाशिवरात्रि का त्योहार 1 मार्च को मनाया जायेगा। यह त्योहार या फिर कहे यह दिन शिव भक्तों के लिए सबसे लोकप्रिय माना जाता है। इस दिन भगवान शिव का विवाह माता पार्वती से हुआ था। इस दिन हमारे देश में ज्यादातर महिलाएं और पुरुष व्रत रख कर अपने पति या पत्नी की लंबी उम्र के लिए पूजा करते हैं। इतना ही नहीं मान्यता है कि इस दिन व्रत रखने से सुख और समृद्धि आती है।

Read More- Mahashivratri 2022: इस महाशिवरात्रि जाने भगवान भोले नाथ और मां पार्वती के विवाह की पूरी कहानी

इस लिए हमारे देश में इस दिन अधिकास महिलाएं और पुरुष व्रत रखते है और इस दिन वो सिर्फ फलाहार भोजन ही करते है। इसका मतलब हुआ कि वो इस दिन अन्न नहीं खाते। इस लिए अगर इस साल आप भी व्रत रखने के लिए सोच रहे है और ऐसे में आपको लग रहा है कि आप एनर्जी के लिए क्या खाएंगी तो आज हम आपकी इस मुश्किल को आसान करने जा रहे है। आज हम आपको कुछ ऐसे फलाहार व्यंजन के बारे में बताने जा रहे है जिन्हे आप आसानी से और झटपट बना पाएंगे।

महाशिवरात्रि पर इस साल आप टॉय कर सकते है ये फलाहारी व्यंजन

फराली पेटिस: इस साल महाशिवरात्रि पर आप फराली पेटिस टॉय कर सकते है। फराली पेटिस एक गुजराती व्यंजन है। जिसे खास कर व्रत के दिन बनाया जाता है। इस पेटिस रेसिपी को आप चाहो तो व्रत के अलावा आम दिनों में भी बना सकते है और मीठी चटनी या फिर आपकी पसंद की चटनी के साथ खा सकते है। फराली पेटिस बनाने में बेहद ही आसान होते है इन्हे आप झटपट बना सकते है। यह कुछ ही मिनटों में बन कर तैयार हो जाते है।

फ्रूट श्रीखंड: ये बात तो आप भी जानते होंगे कि मूड ठीक करने के लिए मीठे से बेहतर और कुछ नहीं है। इस लिए जब भी आपको लो फील हो आपको अपने घर पर कुछ मीठा बनाना चाहिए। ऐसे में आप फ्रूट श्रीखंड ट्राई   कर सकते है यह बनाने में आसान और झटपट तैयार हो जाता है। लेकिन क्या आपको पता है फ्रूट श्रीखंड का सेवन आप व्रत के दौरान भी कर सकते है। अगर आज तक अपने इसका सेवन नहीं किया है तो इस साल महाशिवरात्रि के व्रत के दौरान आप इसका सेवन कर सकते है।

Read More- महाशिवरात्रि पर कैसे करे भोलेनाथ को प्रसन्न

कुटु की पूरी: नवरात्रि का व्रत हो या एकादशी का या फिर हो महाशिवरात्रि का सभी पर सात्विक भोजन खाया जाता है। ये बात तो आप भी जानते ही होंगे कि व्रत के दौरान कुट्टू के आटे का सेवन किया जाता है। व्रत के दिन लोग कुट्टू के आटे से कई तरह के पकवान बनाते है। लेकिन आज हम कुट्टू के आटे की पूरी की बात कर रहे है इस महाशिवरात्रि पर आप व्रत के दौरान कुट्टू के आटे की पुरिया ट्राई   कर सकते है।

साबूदाना वड़ा: हमारे देश में व्रत के दौरान आलू और साबुदाना खूब खाया जाता है। जैसे की अभी महाशिवरात्रि का व्रत आने वाले है तो ऐसे में आज हम आपको साबुदाने और आलू से तैयार होने वाले एक बेहतरीन स्नैक के बारे में बताने जा रहे है। साबूदाना वड़ा व्रत के लिए एक अच्छा ऑप्शन होता है। इससे आप चाहो तो नारियल की चटनी या फिर आलू की सब्जी के साथ खा सकते हैं। अगर अपने अभी तक साबूदाना वड़ा  ट्राई नहीं किया है तो इस बार महाशिवरात्रि के व्रत पर आप इससे टॉय कर सकते है।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Back to top button