आज PM मोदी दिल्ली मेट्रो की मेजेंटा लाइन को दिखाएंगे हरी झंडी, साथ होंगे योगी

0
428
मेजेंटा लाइन

मेजेंटा लाइन: दिल्ली और नोएडा के बीच की यात्रियों की परेशानियाँ होंगी कम


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज दिल्ली मेट्रो की नवनिर्मित मेजेंटा लाइन का उद्धघाटन करने वाले हैं। मेजेंटा लाइन, नोएडा के बॉटनिकल गार्डन को दक्षिणी दिल्ली यानि के कालकाजी मंदिर से जोड़ेगी। पीएम मोदी बॉटनिकल गार्डन मेट्रो स्टेशन पर उद्धघाटन के मौके पर एक आमसभा को भी संबोधित करेंगे।

मेजेंटा लाइन
मेजेंटा लाइन

ट्वीट के द्वारा मेजेंटा लाइन की तारीफ

इससे पहले रविवार को पीएम मोदी ने कहा कि दिल्ली, मेट्रो की नव-निर्मित शहरी परिवहन के आधुनिकीकरण की एक मिसाल है। मेजेंटा लाइन दिल्ली और नोएडा के बीच की यात्रा को तेज और सुगम बनाएगी।

  • मोदी ने ट्वीट में लिखा, ‘यह नई लाइन एक और उदाहरण है कि हम कैसे शहरी परिवहन का आधुनिकीकरण कर रहे हैं। मैं भी कल (सोमवार) मेट्रो में सफर करूंगा। इस साल मुझे कोच्चि और हैदराबाद मेट्रो का उद्घाटन करने और उसमें सफर करने का अवसर प्राप्त हुआ।’
  • एक दूसरे ट्वीट में उन्होंने कहा, ‘एनसीआर के दोस्तों के लिए एक अच्छी खबर, कल नई मेजेंटा लाइन के एक खंड का उद्घाटन किया जा रहा है और इसकी सुविधा से दिल्ली-नोएडा की यात्रा तेज और सुगम हो जाएगी।’
मेजेंटा लाइन
मेजेंटा लाइन

साउथ दिल्ली में नोएडा जाने वालों को सहूलियत

बॉटनिकल गार्डन से कालकाजी खंड की लाइन पर नौ स्टेशन आती हैं। कालका मंदिर को छोड़ सभी स्टेशन एलीवेटेड हैं। कालकाजी से बोटेनिकल गार्डन आने वाले यात्री अपनी यात्रा के मौजूदा 52 मिनट के समय को अब मात्र 19 मिनट में पूरा कर सकेंगे। अभी तक यात्रियों को बोटेनिकल गार्डन से पहले पकड़नी पड़ती थी और वहां से कालकाजी जाने के लिए एक और मेट्रो यानि वॉयलेट लाइन की मेट्रो लेनी पड़ती थी। लेकिन, अब मेजेंटा लाइन का इस्तेमाल कर वे 19 मिनट में ही अपने गंतव्य पर पहुंच सकेंगे। इस लाइन पर निर्माण कार्य पूरा हो जाने के बाद ट्रेन बोटेनिकल गार्डन स्टेशन से जनकपुरी वेस्ट तक चलेगी।

गौरतलब है कि साल 2017 में प्रधानमंत्री द्वारा किया गया यह तीसरा उद्धघाटन है। उन्होंने इस साल जून में कोच्चि मेट्रो और नवंबर में हैदराबाद मेट्रो को राष्ट्र को समर्पित किया था। दोनों मौके पर प्रधानमंत्री ने आमसभा को संबोधित करने वाले स्थान पर पहुंचने से पहले नई लाइन पर एक किलोमीटर की दूरी की यात्रा की थी।

Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at info@oneworldnews.in

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments