लाइफस्टाइल

Lemon Water Disadvantages : क्या सेहत के लिए हानिकारक भी हो सकता है नींबू पानी का सेवन? क्या कहते है Experts

Lemon Water Disadvantages : माइग्रेन से लेकर हड्डियों तक की समस्या को बढ़ा सकता है नींबू पानी


नींबू एक ऐसा फल है जो 12 महीनों हमारे घर की किचन में आसानी से मिल जाता है। फेट कम करना हो या गर्मी के दिनों में अचानक घर आए किसी मेहमान को शरबत देकर ठंडक देने तक नींबू हर जगह हमारा साथ देता है। अक्सर  थोड़ा से भी अजीब लगने पर घरवाले   नींबू पानी पीने की सलाह देते हैं। हर छोटे-छोटे काम में हम नींबू का प्रयोग करते हैं क्योंकि हमें लगता है कि नींबू पानी पीने से यह ठीक हो जाएगा। लेकिन आपको  पता है ज्यादा नींबू पानी भी हमारे शरीर के लिए खतरे के की घड़ी है। तो अगर आप भी जरुरत से ज्यादा नींबू का सेवन कर रहे हैं तो सावधान हो जाएं। यह आपके शरीर को कई तरह से नुकसान कर सकता है। तो चलिए जानते हैं अत्यधिक नींबू पानी के सेवन से होने वाली हानि के बारे में.
Lemon Water Disadvantages

माइग्रेन का दर्द

खटे से सिर दर्द की समस्या बढ़ जाती है। विशेषज्ञों को अनुसार खट्टे फल और ड्रिंक्स से लोगों को माइग्रेन की परेशानी हो सकती है। खट्टे फलों में टायरामाइन नाम तत्व पाया जाता है जो सिर के दर्द को बढ़ा देता है। इसी कारण डॉक्टर माइग्रेन के पेसेंट को कम नींबू पानी पीने की सलाह देते हैं।

दांतो को नुकसान

आपने अक्सर महसूस किया होगा नींबू पानी पीने के बाद आपके दांत पूरी तरह से खट्टे हो जाते हैं। अमेरिकन डेंटल एसोसिएशन के अनुसार नींबू में एसिड होता है। बार-बार में दांत मे लगने के कारण टूथ इनमैल खराब होने का खतरा बना रहता है। अगर आपको नींबू पानी पीना ही है तो आप स्ट्रॉ का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे यह आपके दांतों पर नहीं लगेगा। इसके साथ ही नींबू पानी पीने के बाद ब्रश न करें बल्कि इसकी जगह पर सादा पानी पीएं। इससे दांत खराब नहीं होते हैं।

नींबू पानी के फ़ायदे

हड्डियां को नुकसान

प्रतिदिन नींबू  पानी की सेवन आपकी हड्डियों को नुकसान पहुंचा सकता है। नींबू धीरे-धीरे जोड़ों के तेल को अवशोषित कर लेता है। जिससे भविष्य में आपको जोड़ो और हड्डियो की समस्या हो सकती है।

Lemon Water Disadvantages

पेट खराब होना

हम अक्सर अपने घर में सुनते हैं कि पेट दर्द हो रहा है तो नींबू पानी पी लों, पेट में एसिडिट हो जाती है तो नींबू पानी पीने की सलाह दी जाती है। लेकिन आपको पता है को नींबू को अत्यधिक निचोड़ने से पेट में गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स रोग और एसिड की जैसी समस्या हो सकती है। जिसके कारण आपके सीने मे जलन, मितली और उल्टी महसूस हो सकती है।

पुराने घाव का उभरना

जब आपके शरीर में किसी तरह का घाव हुआ हो तो नींबू  पानी पीने से बचें। सामान्य तौर पर कोई भी घाव एक से दो सप्ताह के अंदर ठीक हो जाता है। लेकिन एक रिसर्ज में  पाया गया है कि बहुत नींबू पानी पीने से नासूर घाव(पुराना घाव) बढ़ सकते हैं। सिर्फ नींबू पानी ही नहीं अत्यधिक खट्टे फल खाने से भी घाव जल्दी ठीक नहीं होते हैं।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

 

Back to top button
Hey, wait!

अगर आप भी चाहते हैं कुछ हटके वीडियो, महिलाओ पर आधारित प्रेरणादायक स्टोरी, और निष्पक्ष खबरें तो ऐसी खबरों के लिए हमारे न्यूज़लेटर को सब्सक्राइब करें और पाए बेकार की न्यूज़अलर्ट से छुटकारा।