जानें आप कैसे बन सकते है एक अच्छे लीडर, साथ ही  एक अच्छे लीडर की 5 विशेषताएं

जानें एक अच्छे लीडर की कुछ खास विशेषताएं


क्या आपको पता है एक अच्छा लीडर कौन होता है और उसमें क्या क्या लीडरशिप स्किल होनी चाहिए. एक अच्छा लीडर बनने के लिए सबसे पहले व्यक्ति को एक अच्छा इंसान बनना चाहिए. व्यक्ति को सबसे पहले अपने दिमाग को एक लीडर के दिमाग की तरह बनाना होता है फिर उसके बाद अपने तौर तरीको को बदलना होता है, एक कुशल और सफल लीडर बने के लिए आज हम आपको कुछ टिप्स देने जा रहे है हो सकता है कि इनमे से कुछ तो आप पहले से जानते होंगे किन्तु कुछ टिप्स पर आपको काम करने की आवश्यकता हो, तो चलिए जानते है एक अच्छे लीडर की कुछ अच्छी विशेषताएं

1. लचीलापन: एक अच्छा लीडर बने के लिए फ्लेक्सिबिलिटी बहुत ज्यादा जरूरी है. क्योंकि अगर आप एक अच्छे लीडर और एक अच्छे इंसान बनना चाहते है तो आपको लोगों के साथ नरमाई रखनी होगी..और सभी लोगों के साथ टाइम बिताना होगा. जिसे लोग आपसे डरे न बल्कि दिल से आपका सम्मान करें. आपको अपनी टीम से काम या फिर अपना गोले पूरा करना चाहिए या की टाइम. अगर आप अपनी टीम के साथ फ्लेक्सिबिलिटी दिखाते हैं उनके बुरे समय में उनको सपोर्ट करते है तो वो भी हर कदम पर आपका साथ देंगे.

और पढ़ें: Overthinking आपके लिए हो सकती है घातक, स्वास्थ्य पर पड़ सकता है बुरा असर

2. क्रिएटिविटी: रोज कुछ नई बाते करें, रोज कुछ नया करने की कोशिश करे. किसी भी काम को करने के लिए कछ अलग तरह से सोचे. एक काम को करने के बहुत सारे तरीके होते हैं. एक अच्छे लीडर के नाते आप अपने तरीके से काम को कर सकते है जिसे काम जल्दी और अच्छी तरीके से हो जाए. शुरू शुरू में आपको थोड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ेगा लेकिन कुछ समय बाद आपको आदत बन जायेगी.

3. प्रतिनिधि: एक अच्छे लीडर की खास बात ये होती है कि जब वो किसी काम को करता है तो उस समय वो किसी दूसरे काम को नहीं कर रहा होता और अपना सारा समय उस काम में लगा देता है और अपने काम के प्रति समर्पित हो जाता है.  उस काम का पूरी तरह से प्रतिनिध्त्वि करता है.

4. आत्मविश्वास: आत्मविश्वास एक अच्छे लीडर की खास पहचान है और एक अच्छा निचोड़ भी है. अगर आप एक लीडर है और अपने अंदर आत्मविश्वास की कमी है तो आप एक अच्छे लीडर नहीं बन सकते क्योंकि अगर आपके अंदर ही कॉन्फिडेंस नहीं होगा तो आप अपनी टीम को कैसे मोटिवेट करेंगे. आपका सेल्फ कॉन्फिडेंस, आपका आत्मविश्वास बढ़ाता है.

5. कमिटमेंट: अगर आप एक लीडर है और आपने अपनी टीम से कोई वादा किया है तो आपको उससे पूरा करना चाहिए फिर चाहे आपको उससे फायदा हो या नुकसान. अन्यथा आपको किसी से कोई वादा नहीं करना चाहिए. क्योंकि अपनी बात पर न रहना, उनको पूरा न करना लोगों के बीच आपकी छवि ख़राब कर सकती है. इसलिए अपनी लीडरशिप को इम्प्रूव करने के लिए कमिटमेंट बेहद जरूरी है.

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments