KaamKiKhabar : देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें – 17 th october

0
21
latest news in hindi today

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें


1. मुबंई पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा ने पीएमसी बैंक के पूर्व निदेशक को किया गिरफ्तार

मुंबई पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा ने पंजाब एवं महाराष्ट्र सहकारी बैंक घोटाले के मामले में 16 अक्टूबर को सुरजीत सिंह अरोड़ा को गिरफ्तार कर लिया जो बैंक के पूर्व निदेशकों में से एक है। मामले में यह पांचवीं गिरफ्तारी है। ईओडब्ल्यू के एक अधिकारी ने बताया कि अरोड़ा पीएमसी बैंक का एक निदेशक था और वह इसकी कर्ज समिति में भी शामिल था।

2. करतारपुर कॉरिडोर: सिख श्रद्धालुओं की खातिर 20 डॉलर फीस देने के लिए राजी हो सकती है मोदी सरकार

गुरुदासपुर में पंजाब के गुरुदासपुर जिले के बाबा डेरा नानक में गृह मंत्रालय के अधिकारियों ने निर्माण का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने बताया कि भारत की ओर से करतारपुर कॉरिडोर का निर्माण 70-75% पूरा हो चुका है।

3. ‘AK App’ लॉन्च, अरविंद केजरीवाल ने कहा अब झूठी खबरों का पर्दाफाश करेंगे; जनता तक सच्चाई पहुंचाएंगे

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 16 अक्टूबर को आम आदमी पार्टी मुख्यालय में ‘एके ऐप’, यानी कि ‘अरविंद केजरीवाल ऐप’ लॉन्च किया। इस ऐप के माध्यम से दुनिया के किसी भी कोने में बैठा हुआ कोई भी व्यक्ति आम आदमी पार्टी और दिल्ली सरकार से जुड़े सभी लोगों के संबंध में सारी जानकारियां हासिल कर सकेगा। ऐप में सरकार द्वारा दिल्ली में चलाए जा रहे गुड गवर्नेंस मॉडल से जुड़ी सभी खबरें, वीडियो एवं फोटोग्राफ उपलब्ध होंगे।

4. प्रफुल्ल पटेल को ED का समन, 18 अक्टूबर को करेगी पूछताछ

प्रवर्तन निदेशालय ने पूर्व केंद्रीय मंत्री प्रफुल्ल पटेल को समन भेजा है।  ईडी 18 अक्टूबर को प्रफुल्ल पटेल से पूछताछ करेगी जो की पूछताछ मुंबई में होगी। एनसीपी नेता से पूछताछ सीजे हाउस मामले और इकबाल मिर्ची की पत्नी के साथ समझौते को लेकर होगी।

5. गुजरात क्लर्क भर्ती 2019:17 नवंबर को होगी परीक्षा,12वीं पास भी सकते है एग्जाम

गुजरात सरकार ने 16  अक्टूबर को घोषणा की कि गैर-सचिवालय क्लर्क और कार्यालय सहायक पदों की भर्ती के लिए अब परीक्षा 17 नवम्बर को होगी। पात्रता मापदंड में बदलाव के कारण इसे पहले रद्द कर दिया गया था। सरकार ने पहले जारी की गई अधिसूचना को भी रद्द करने का फैसला लिया है, जिसमें कहा गया था कि केवल स्नातकों को परीक्षा में बैठने की अनुमति होगी। उप मुख्यमंत्री नितिन पटेल ने गांधीनगर में पत्रकारों से कहा कि 12वीं कक्षा पास और स्नातक दोनों यह परीक्षा दे सकते हैं।

6. पंजाब के भारत-पाक सीमा पर तैनात होगा एंटी ड्रोन सिस्टम, हवा में ही दुश्मन के उड़ा देगा परखच्चे

पंजाब सेक्टर में भारत-पाक अंतरराष्ट्रीय सीमा पर एंटी ड्रोन सिस्टम तैनात किये जाएंगे ताकि पाकिस्तान की सीमा पार से हथियार भेजने की नापाक हरकत पर लगाम लगाई जा सके। यह सिस्टम इलेक्ट्रो मैगनेटिक पल्स और फ्रीक्वेंसी तकनीक का इस्तेमाल कर हथियार लेकर सीमा में घुसने की कोशिश कर रहे ड्रोन के हवा में ही परखच्चे उड़ा देगा।

7. दिवाली और छठ पूजा पर रेलवे का तोहफा, ‘सेवा सर्विस’ नाम से शुरू हुई 10 नई ट्रेन।  

भारतीय रेलवे ने दिवाली और छठ पूजा से पहले अपने यात्रियों के लिए सेवा ट्रेनें शुरू की है। ये ट्रेनों को छोटे शहरों को बड़े शहरों से जोड़ेंगी। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर 10 सेवा सर्विस ट्रेनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

और पढ़े: देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें

8. धौनी के संन्यास को लेकर सलेक्टर्स से बात करेंगे BCCI के भावी अध्यक्ष सौरव गांगुली

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के भावी अध्यक्ष सौरभ गांगुली ने 16 अक्टूबर को कहा है कि वह पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के भविष्य को लेकर 24 अक्टूबर को चयनकर्ताओं से बात करेंगे। गांगुली के आधिकारिक तौर पर अध्यक्ष बनने के दो दिन बाद 24 अक्टूबर को भारत और बांग्लादेश के बीच होने वाली टी-20 सीरीज के लिए टीम चुनी जाएगी। पहले यह चयन 21 अक्टूबर को होना था।

9. सऊदी अरब में सड़क हादसे में 35 लोगों की मौत, पीएम मोदी ने जताया दुख

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सऊदी अरब में एक बस दुर्घटना में 35 लोगों की मौत पर बृहस्पतिवार को शोक जताया। पश्चिमी सऊदी अरब में बुधवार को एक बस और अन्य भारी वाहन की टक्कर में 35 लोग मारे गये और चार अन्य घायल हो गये। मरने वालों में एशियाई और अरब के नागरिक भी शामिल थे।

10. उत्तरी कोरियाई नेता किम ने ‘पवित्र पर्वत’ पर दौड़ाया सफेद घोड़ा

उत्तर कोरिया की सरकारी मीडिया ने 16 अक्टूबर को तस्वीरों की एक श्रृंखला जारी की जिनमें वहां के नेता किम जोंग-उन को एक सफेद रंग के घोड़े पर बर्फ से ढके एक पहाड़ पर चढ़ते हुए दिखाया गया है।  ये पहाड़ देश में पवित्र माना जाता है। सरकार के नियंत्रण वाली एजेंसी केसीएनए ने “प्रिय नेता किम जोंग-उन ने पर्वत की चढ़ाई की” कैप्शन के साथ आठ तस्वीरें और एक लेख भी प्रकाशित किया है।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments