KaamKiKhabar : देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें – 9th october

0
latest news in hindi today

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें


1. गठबंधन की खातिर सीटें छोड़ने पर उद्धव ठाकरे ने शिवसैनिकों से मांगी माफी

शिवसेना कार्यकर्ताओं के लिए दशहरे का अवसर पार्टी प्रमुख उद्धव ठाकरे का आदेश मानने का होता है, लेकिन कार्यकर्ता तब हैरत में पड़ गए, जब उनसे उद्धव ठाकरे ने माफी मांग ली। शिवसेना कार्यकर्ता हैरान रह गए जब उद्धव ठाकरे ने पार्टी कार्यकर्ताओं से कहा कि वे सीटें जो गठबंधन की वजह से छूट गई हैं, जहां पार्टी कार्यकर्ताओं को संतोष करना पड़ा है, उसके लिए मैं माफी मांगता हूं।

2. श्रीराम के जयघोष से गूंजा जम्मू-कश्मीर, दशहरा ग्राउंड में दशानन का दहन देखने उमड़ा जन सैलाब

जम्मू के दशहरा ग्राउंड गांधीनगर में भगवान श्रीराम के जयघोष के साथ रावण के पुतले का दहन किया गया। शाम होते ही दशहरा मैदान पर भगवान श्रीराम के अग्नि बाण ने अहंकारी रावण, मेघनाथ व कुंभकरण के पुतलों का दहन कर बुराई पर अच्छाई की जीत का संदेश दिया। दशहरा मैदान पर दशानन का दहन देखने के लिए जन सैलाब उमड़ा। इस दौरान मैदान के  दोनों तरफ की सड़कें लोगों से खचाखच भरी रहीं। दशानन दहन के समय वीर बजरंगी और जय श्रीराम के जयघोष से पूरा गांधीनगर गूंज उठा।

3. भारत माता के नारे पर विवाद के बाद बीजेपी की टिकटॉक स्टार सोनाली फोगाट ने मांगी माफी

हरियाणा विधानसभा चुनाव में टिकटॉक उम्मीदवार के रूप में चर्चा बटोरने वालीं सोनाली फोगाट ने भारत माता की जय को लेकर दिए गए अपने बयान पर खेद जताया है।  सोनाली फोगाट ने अपनी सफाई में कहा है कि वो सिर्फ उन युवाओं को यह समझाना चाहती थीं कि देश के सम्मान में भारत माता की जय बोलना चाहिए। लेकिन अगर किसी की भावना को ठेस पहुंची है तो वह माफी मांगती हैं।

4. 10 अक्टूबर से पर्यटक कश्मीर जा सकेंगे, राज्यपाल का 2 महीने पुरानी एडवाइजरी वापस लेने का निर्देश

10 अक्टूबर से पर्यटक फिर कश्मीर जा सकेंगे। राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने सोमवार को 2 महीने पुरानी वह एडवाइजरी वापस लेने के निर्देश दिए, जिसमें पर्यटकों को कश्मीर छोड़ने को कहा गया था। राज्य प्रशासन ने 2 अगस्त को आतंकी हमले के खतरे का हवाला देते हुए अमरनाथ यात्रियों और पर्यटकों को घाटी से जाने को कहा था।

5. मुंबई के लोकल ट्रेन में लगी आग, पूरे वाशी रेलवे स्टेशन को कराया गया खाली

मुंबई के वाशी रेलवे स्टेशन पर एक बड़ा हादसा होते-होते टल गया।  दरअसल, पनवेल की ओर जा रही लोकल ट्रेन में बुधवार सुबह आग लग गई।  आग पेंटोग्राफ में लगी। जिसके बाद पूरे वाशी रेलवे स्टेशन खाली कराया गया। आग को बुझाने से पहले रेलवे स्टेशन की बिजली की आपूर्ति भी काट दी गई थी।  हादसे पर तुरंत काबू पाने के उपायों के चलते कोई हताहत नहीं हुआ।

6. बाजवा चला रहे पाकिस्तान सरकार, चीन में इमरान खान के साथ अहम बैठकों में हुए शामिल

पाकिस्तान में सरकार को किस तरह से सेना कंट्रोल कर रही है इसका एक नजारा मंगलवार को इमरान खान के चीन दौरे पर देखने को मिला। चीन में पाकिस्तान सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा, प्रधानमंत्री इमरान खान के साथ शीर्ष चीनी नेताओं के साथ यहां हुई बैठकों में शामिल हुए। माना जा रहा है कि बाजवा अब घरेलू नीतियों के बाद विदेश नीति अपना दखल देना चाहते हैं। बता दें कि इससे पहले वो पाकिस्तान के कारोबारियों के साथ बैठक में शामिल हुए थे।

7. फ़िजिक्स में योगदान के लिए तीन वैज्ञानिकों को मिला नोबेल पुरस्कार

जेम्स पीबल्स को ब्रह्माण्ड विज्ञान पर नए सिद्धांत रखने के लिए जबकि मिशेल मेयर और डिडिएर क्वेलोज को सौरमंडल से परे एक और ग्रह खोजने के लिए संयुक्त रूप से पुरस्कार दिया गया है।

और पढ़ें: देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें

8. गुजरात के पोरबंदर से दिल्ली तक होगा ‘ग्रीन वॉल’ का निर्माण, 1400 किलोमीटर होगी लंबाई

केंद्र सरकार ने देश में पर्यावरण को बचाने के लिए और हरित क्षेत्र को बढ़ाने के लिए 1400 किलोमीटर लंबी ‘ग्रीन वॉल’ तैयार करने का फैसला लिया है। इस ‘ग्रीन वॉल’ को अफ्रीका महाद्वीप में बनाए गए वॉल के तर्ज पर तैयार किया जाएगा। इसका मुख्य उद्देश्य पर्यावरण संरक्षण के साथ पश्चिम की तरफ से आने वाली धूल भरी हवाओं को रोकना भी शामिल है।

9. जहीर के जन्मदिन पर हार्दिक पंड्या ने किया ऐसा ट्वीट कि हो गए ट्रोल, फैन्स बोले- अहंकार तुम्हें ले डूबेगा

टीम इंडिया के स्टार ऑल-राउंडर हार्दिक पांड्या इस बार अपने ट्वीट की वजह से चर्चा का विषय़ बन गए हैं। दरअसल टीम इंडिया के पूर्व तेज गेंदबाज जहीर खान के जन्मदिन पर उन्होंने जहीर को बधाई देते हुए इस तरह से ट्वीट किया कि ट्रोल हो गए। उन्होंने जहीर को बधाई देते हुए एक वीडियो ट्वीट किया जिसके बाद ट्विटर यूजर्स ने उन्हें निशाने पर ले लिया।

10. रोहित शर्मा ने आरे जंगल बचाने का समर्थन किया, बोले- हजारों जानवरों की चिंता करो

भारतीय क्रिकेटर रोहित शर्मा ने मंगलवार को ट्वीट कर मुंबई के आरे जंगल बचाने का समर्थन किया। रोहित ने सरकार और प्रशासन से अपील की है कि उन्हें आरे जंगल में पल रहे हजारों जानवरों की चिंता करनी चाहिए। मुंबई की आरे कॉलोनी में मेट्रो कार शेड बनाने के लिए 2700 पेड़ों को काटने का प्रस्ताव रखा गया। जिस पर सुप्रीम कोर्ट ने रोक लगा दी। फिलहाल, 2141 पेड़ काट दिए गए हैं।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here