KaamKiKhabar : देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें – 25th october

0
29
latest news in Hindi today

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें


1. हरियाणा को लेकर अमित शाह के घर आधी रात मीटिंग, जेपी नड्डा ने बताया प्लान

महाराष्ट्र और हरियाणा विधानसभा चुनाव के नतीजे आ चुके हैं। महाराष्ट्र की 288 सीटों में बीजेपी को 105, शिवसेना को 56 सीटें मिली हैं। वहीं कांग्रेस को 44 और एनसीपी को 54 सीटें हासिल हुई हैं। हरियाणा की बात की जाए तो बीजेपी के खाते में 40 सीट और कांग्रेस के खाते में 31 सीटें आई हैं। बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने हरियाणा में बीजेपी की सरकार बनाने के लिए कवायद शुरू कर दी है। इसी सिलसिले में उन्होंने आधी रात बाद अपने घर में पार्टी के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा के साथ मीटिंग की।  मीटिंग में नड्डा के अलावा बीजेपी के हरियाणा प्रभारी अनिल जैन और पार्टी नेता बीएल संतोष भी मौजूद थे।

2. टेलीकॉम कंपनियों पर 92 हजार करोड़ रुपये बकाया, सुप्रीम कोर्ट ने दिया यह आदेश

वित्तीय संकट से गुजर रही टेलीकॉम कंपनियों को सुप्रीम कोर्ट से जबरर्दस्त झटका लगा है। कोर्ट ने दूरसंचार विभाग को तीन प्रमुख टेलीकॉम कंपनियों से एडजस्टेड ग्रॉस रेवेन्यू मद में 92,000 करोड़ रुपये वसूलने की याचिका को मंजूरी दे दी है। इस बकाए का भुगतान कितने दिनों में किया जाएगा, इसका निर्धारण भी कोर्ट ही करेगा।

3. यूपी में खाली हाथ रह गईं मायावती, बोलीं- BJP ने षड्यंत्र रचकर सपा को कुछ सीटें जिताई

उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री और बसपा अध्यक्ष मायावती ने राज्य में विधान सभा की 11 सीटों पर हुये उपचुनाव में बसपा का खाता भी नहीं खुल पाने का दोष भाजपा पर मढ़ते हुये गुरुवार को कहा कि भाजपा ने बसपा को एक भी सीट नहीं जीतने देने के लिये सपा को कुछ सीटों पर जिता दिया। चुनाव परिणाम घोषित होने के बाद मायावती ने इसे भाजपा का षड्यंत्र क़रार देते हुए कहा कि पार्टी कार्यकर्ताओं का मनोबल तोड़ने के लिये यह षड्यंत्र रचा गया।

4. ब्राजील जाने के लिए भारतीयों को अब वीजा की जरूरत नहीं, राष्ट्रपति ने की घोषणा

भारतीय नागरिक अब बिना वीजा के ब्राजील जा सकते हैं। ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो ने गुरुवार को घोषणा की कि चीन और भारत के यात्रियों या व्यापार से जुड़े लोगों को अब ब्राजील आने के लिए अब वीजा की जरूरत नहीं होगी।

5. चहेते इमरान के लिए खुलकर सामने आई पाक सेना, आजादी मार्च पर दी चेतावनी

पाकिस्तान के सैन्य प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा ने जमीयत उलेमाए इस्लाम-फजल के नेता मौलान फजलुर रहमान से मुलाकात कर उनसे ‘आजादी मार्च’ नहीं निकालने को कहा है। ‘जियो न्यूज उर्दू’ की एक रिपोर्ट में एक टीवी चैनल एंकर के हवाले से यह जानकारी दी गई है।

6. ब्रिटेन के एसेक्स में मृत मिले, 39 लोग थे चीनी नागरिक

ब्रिटेन के एसेक्स में एक लॉरी में मृत पाए गए 39 लोग चीन के नागरिक थे। एसेक्स पुलिस का कहना है कि उनके इतिहास में ये हत्या से जुड़ी सबसे बड़ी तफ़्तीश है।  पुलिस के मुताबिक ये माना जा रहा है कि मरने वाले ‘सभी लोग चीन के नागरिक हैं। ‘पुलिस ने बताया कि 39 लोगों की औपचारिक पहचान का काम ‘लंबी प्रक्रिया साबित हो सकती है’

7. अमेज़न के मालिक जेफ बेजोस को झटका, अब नहीं रहे दुनिया के सबसे अमीर शख्स

अमेजन के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी जेफ बेजोस अब दुनिया के सबसे अमीर शख्स का तमगा गंवा चुके हैं। कारोबारी घंटों के दौरान अमेजन के शेयरों में 7 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई।  इस गिरावट की वजह से अब उनकी संपत्ति 103.9 अरब डॉलर पर पहुंच गई है और दुनिया के सबसे अमीर लोग की सूची में खिसकर दूसरे पायदान पर  पहुंच गए हैं।  नंबर एक पर माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स आ गए हैं जिनकी संपत्ति की कीमत 105.7 अरब अमेरिकी डॉलर है।

और पढ़े: देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें

8. MSK प्रसाद का धोनी पर बड़ा बयान, कहा- हम आगे बढ़ चुके हैं, सिर्फ ऋषभ पंत पर ध्यान देंगे

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के नए अध्यक्ष सौरभ गांगुली ने बेशक कहा है कि वह महेंद्र सिंह धोनी से उनके भविष्य को लेकर बात करेंगे, लेकिन चयन समिति के अध्यक्ष एम.एस.के. प्रसाद ने गुरुवार को अपनी प्राथमिकताएं स्पष्ट कर दी हैं और कहा है कि धोनी को लेकर चयन समिति की राय साफ है। प्रसाद ने कहा है कि वह आगे से बढ़ चुकी है। प्रसाद की अध्यक्षता वाली चयन समिति ने गुरुवार को बांग्लादेश के खिलाफ होने वाली टी-20 सीरीज और टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय टीम का चयन किया।

9. टीम इंडिया में शामिल हुआ सिक्सर किंग-  शिवम दुबे, युवराज जैसे जादू की उम्मीद

साउथ अफ्रीका के बाद टीम इंडिया अब अपने पड़ोसी प्रतिद्वंद्वी बांग्लादेश से भिड़ने के लिए तैयार है। बांग्लादेश का भारत दौरा 3 नवंबर से शुरू होने वाला है। भारत और बांग्लादेश के खिलाफ तीन मैचों की टी-20 सीरीज और दो मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जाएगी।  तीन मैचों की टी-20 सीरीज के लिए सेलेक्टर्स ने पहली बार मुंबई के विस्फोटक ऑलराउंडर शिवम दुबे को शामिल किया है।

10. ऑस्ट्रेलिया में क्रिकेट मैच में प्रधानमंत्री मैदान पर ड्रिंक्स लेकर पहुंचे, सोशल मीडिया यूजर्स ने तारीफ की

ऑस्ट्रेलिया में गुरुवार को क्रिकेट मैच के दौरान प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने मैदान पर ड्रिंक्स ले जाकर सबको चौंका दिया। सोशल मीडिया पर लोग उनकी इस अंदाज की तारीफ कर रहे हैं। एक यूजर ने लिखा है कि प्रधानमंत्री अभी वॉटर बॉय की ड्यूटी पर हैं।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com