KaamKiKhabar : देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें – 23th october

0
25
latest news in Hindi today

 देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें


1. कमलेश हत्याकांड में एक और खुलासा, गुजरात प्रदेश अध्यक्ष को थी अशफाक के लखनऊ जाने की जानकारी

कमलेश तिवारी तक पहुंचने के लिए शेख अशफाक हुसैन ने हिंदू समाज पार्टी के गुजरात प्रदेश अध्यक्ष जैमिन दवे बापू का सहारा लिया था। उसने पहले फेसबुक पर रोहित कुमार सोलंकी के नाम से फर्जी आईडी व फर्जी आधार कार्ड बनवाया। इसके बाद जैमिन से संपर्क कर पार्टी में शामिल हुआ।

2. नोबेल विजेता अभिजीत बनर्जी ने बैंकों में सरकारी हिस्‍सेदारी घटकार 50 फीसदी से कम करने की वकालत की

पीएम मोदी से मुलाकात के बाद अभिजीत बनर्जी ने आर्थिक मंदी पर बोलने से इनकार कर दिया। हालांकि उन्होंने कहा कि बैंकिंग सेक्टर संकट में है, हालात डरावने हैं और हमें और सावधान रहने की ज़रूरत है। अभिजीत बनर्जी ने कहा कि व्यवस्था को ज्यादा चौकस होना पड़ेगा ताकि किसी भी बैंक में संकट आने से पहले उसे रोका जा सके।

3. तिहाड़ जेल में शिवकुमार से सोनिया गांधी ने की मुलाकात

कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने बुधवार को पार्टी नेता और कनार्टक के पूर्व मंत्री डी.के. शिवकुमार से तिहाड़ जेल में की। शिवकुमार को ईडी ने धनशोधन के एक मामले में तीन सितंबर को गिरफ्तार किया था। उनकी जमानत याचिका अदालत में लंबित है और ईडी की जांच जारी है।कांग्रेस का कहना है कि केंद्रीय एजेंसियों ने राजनीतिक प्रतिशोध के कारण निशाना बनाया था, इसलिए नहीं कि उन्होंने कानून का उल्लंघन किया।

4. दिल्ली के कनॉट प्लेस में एनकाउंटर, गोलीबारी के बाद दो बदमाश गिरफ्तार

दिल्ली के कनॉट प्लेस में बुधवार सुबह पुलिस और बदमाशों के बीच मुठभेड़ हो गई। शंकर मार्केट में हुए एनकाउंटर में दो बदमाशों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है।

5. इजरायल पर जामिया यूनिवर्सिटी में बवाल, छात्रों पर हमले से तनाव, पुलिस फोर्स तैनात

जामिया मिलिया इस्लामिया में मंगलवार को छात्र गुटों के बीच झड़प होने से माहौल तनावपूर्ण हो गया। यूनिवर्सिटी के एक कार्यक्रम में इजरायल को पार्टनर बनाए जाने के विरोध में कुछ छात्र पिछले नौ दिनों से हड़ताल पर बैठे हैं। वे मामले में अनुशासनहीनता के लिए यूनिवर्सिटी प्रशासन से पांच छात्रों को कारण बताओ नोटिस भेजे जाने से नाराज हैं। घटना के प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक, हड़ताली छात्र परिसर में मार्च निकाल रहे थे। इसी दौरान जब वे लोग पदयात्रा करते हुए कुलपति दफ्तर के पास पहुंचे तो उन पर कुछ लोगों ने हमला कर दिया। इससे कई छात्रों को गंभीर चोटें आईं। घायलों को होली फैमिली अस्पताल में भर्ती कराया गया।

6. इस दिवाली किसानों को मिल सकती है सौगात,पीएम मोदी करेंगे ऐलान

मोदी सरकार दिवाली से पहले देश के किसानों के लिए एक बड़ी सौगात का ऐलान कर सकती है। रबी फसलों की रोपाई शुरू होने से पहले सरकार सीजन की प्रमुख फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) में वृद्धि की घोषणा कर सकती है।

7. हेल्थ सेक्टर में मोदी सरकार का बड़ा फैसला , करोड़ो लोगो का होगा सस्ता इलाज

पीएम मोदी की सफल योजनाओ की जब भी बात होती है तब आयुष्मान भारत- प्रधानमंत्री जान आरोग्य का जिक्र जरूर होता है। सरकार की इस योजना को हेल्थ सेक्टर में एक बड़ा कदम माना जाता है।  इस सेक्टर को लेकर सरकार ने एक बड़ा ऐलान किया है। केंद्र सरकार देश के हर जिले में कर्मचारी राज्य बीमा यानी ESI अस्पताल की स्थापना करेगी।  सरकार ने देश भर के कामगारों को सस्ता इलाज देने के लिए ये फैसला किया है। इसकी जानकारी मोदी सरकार में श्रम एवं रोजगार मंत्री संतोष गंगवार ने दी।

और पढ़े: देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें

8. कनाडा में ‘सिंह बनाएगा किंग’, जगमीत सिंह के हाथ में आई सत्ता की चाबी

कनाडा में 21 अक्टूबर को हुए आम चुनाव के नतीजे आ गए हैं और मौजूदा प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो एक बार फिर सत्ता पर विराजमान होने के करीब हैं।  नतीजों के अनुसार वह बहुमत के करीब हैं यानी कि वह अल्पमत सरकार बना सकते हैं। जस्टिन ट्रूडो की पार्टी को बहुमत के आंकड़े के लिए 13 सीटों की जरूरत है। इस बीच कनाडा में सिख नेता जगमीत सिंह एक किंगमेकर की तरह बनकर उभरे हैं और उनकी पार्टी को इतनी सीटें मिली हैं कि सरकार बनवाने की स्थिति में हैं।

9. बोरिस जॉनसन के ब्रेग्जिट विधेयक ने संसद में पहली बाधा को पार किया

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन अपने ब्रेग्जिट विधेयक के लिए मंगलवार को संसद की पहली बाधा पार करने में कामयाब रहे। संसद में वोटिंग के दौरान उनके प्रस्ताव को 299 के मुकाबले 329 मतों का समर्थन मिला। इसका मतलब है कि यूरोपीय संघ के साथ ब्रेग्जिट समझौता अब कानून बन सकता है लेकिन 3 दिन के भीतर हाउस ऑफ कॉमन्स में इस पर सहमति बनानी होगी।

10. BCCI के लिए आज बड़ा दिन, भारतीय क्रिकेट में होंगे कई बदलाव

भारत के सबसे सफल कप्तानों में से एक सौरव गांगुली बुधवार को मुंबई में होने वाली सालाना आम बैठक में बीसीसीआई के 39वें अध्यक्ष बनेंगे जिससे सुप्रीम कोर्ट द्वारा नियुक्त प्रशासकों की समिति का 33 महीने से चला आ रहा शासन खत्म हो जाएगा। बीसीसीआई अध्यक्ष पद के लिए गांगुली का नामांकन सर्वसम्मति से हुआ है जबकि जय शाह सचिव होंगे। उत्तराखंड के माहिम वर्मा नए उपाध्यक्ष होंगे।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments