KaamKiKhabar : देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें – 27th September

0
129
news in hindi today india
latest news

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें


1. हिमाचल में अलर्ट, फिदायीन हमले की जताई जा रही है आशंका

शिमला में आतंकियों की घुसपैठ को लेकर सेना प्रमुख जनरल विपिन रावत के बयान के बाद हिमाचल में भी अलर्ट जारी किया गया है। सूत्रों के मुताबिक हिमाचल आतंकियों  के निशाने पर है।  मिलिट्री इंटेलिजेंस के अनुसार,जम्मू-कश्मीर के साथ-साथ हिमाचल में भी फिदायीन हमले की आशंका जताई गई है।  इस आशंका को देखते हुए सुरक्षा और खुफिया एजेंसियां पूरी तरह से सक्रिय हैं।

2. पीएम मोदी को मिला ग्लोबल गोलकीपर्स अवॉर्ड, कहा-जिन्होंने स्वच्छता को अपनाया, यह उन्हें समर्पित

पीएम मोदी को देश में स्वच्छता अभियान के सफल संचालन के लिए बिल ऐंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन का प्रतिष्ठित ग्लोबल गोलकीपर्स अवॉर्ड मिला है। फाउंडेशन के को-चेयरमैन बिल गेट्स ने पीएम मोदी को यह सम्मान दिया। इस मौके पर पीएम ने कहा कि वह यह सम्मान उन भारतीयों को समर्पित करते हैं जिन्होंने स्वच्छ भारत मिशन को एक जन आंदोलन में बदला और स्वच्छता को अपनी दैनिक जिंदगी में सर्वोच्च प्राथमिकता देनी शुरू की।

3. 24 सितंबर की दोपहर को  दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत में महसूस किये गए तेज़ भूकंप के झटके

दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में 24 सितंबर की दोपहर करीब 4.31 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप के झटके हरियाणा, पंजाब, दिल्ली, कश्मीर, हिमाचल प्रदेश की अलग-अलग जगहों पर भी महसूस किए गए हैं। खबर है कि इस भूकंप से पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में भारी तबाही मची है।

4. चिन्मयानंद पर रेप का आरोप लगाने वाली लड़की गिरफ्तार

शाहजहांपुर केस में पूर्व केंद्रीय मंत्री स्वामी चिन्मयानंद पर आरोप लगाने वाली लड़की को गिरफ्तार कर लिया गया है। लड़की पर चिन्मयानंद से उगाही करने का आरोप था। इसका एक वीडियो भी सामने आया था, जिसके बाद लड़की और उसके तीन साथियों पर पुलिस ने केस दर्ज किया था। गिरफ्तारी के बाद लड़की को मेडिकल के लिए ले जाया गया है।

5. आरबीई  ने पीएमसी बैंक पर लगाया प्रतिबंध, छह महीने में सिर्फ 1000 रुपये निकाल सकेंगे ग्राहक

भारतीय रिजर्व बैंक ने अगले छह महीने तक पंजाब एंड महाराष्ट्र को-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड, मुंबई पर प्रतिबंध लगा दिया है। प्रतिबंध के बाद बैंक ने अपने खाताधारकों से कहा है कि वे छह महीने तक अपने खाते से सिर्फ एक हजार रुपये ही निकाल सकते हैं। इससे ग्राहकों को कई दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है और उन्होंने जोगेश्वरी ब्रांच में जमकर हंगामा भी किया।

6. संयुक्त राष्ट्र में महात्मा गांधी पर डाक टिकट जारी , पीएम मोदी ने सोलर पार्क का भी किया उद्घाटन

संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में पीएम मोदी और अन्य नेताओ ने महात्मा गाँधी पर संयुक्त राष्ट्र डाक टिकट का उद्घाटन किया। यह डाक टिकट एक कार्यक्रम ‘समकालीन विश्व में महात्मा गांधी की प्रासंगिकता’ में जारी किया गया। इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी, बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना और दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जाई इन समेत अन्य विश्व नेताओं की उपस्थिति में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में गांधी सोलर पार्क का उद्घाटन किया।

7. जल्द होगा भारत के साथ व्यापर समझौता – डोनाल्ड ट्रम्प

अमेरिका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने कहा कि जल्द ही अमेरिका भारत के साथ एक व्यापार समझौता करेगा। इससे दोनों देशों के बीच आर्थिक संबंधों को और मजबूती मिलेगी। ऐसा  बताया  जा रहा है की अमेरिका भारत पर अमेरिकी उत्पादों पर ड्यूटी और व्यापार घाटा कम करने का दबाव डाल रहा है।

और पढ़ें: देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें

8. अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप के खिलाफ महाभियोग की औपचारिक प्रक्रिया शुरू

अमेरीका के प्रतिनिधि सभा की स्पीकर नैन्सी पलोसी ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ महाभियोग की प्रक्रिया की शुरुआत करने की घोषणा की है। डेमोक्रेट्स ने औपचारिक तौर पर महाभियोग की प्रक्रिया शुरू कर दी है। वहीं, ट्रंप ने इन आरोपों से इनकार कर दिया है। आरोपों में कहा गया है कि उन्होंने यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लोदीमीर जेलेंस्की पर दबाव बनाया कि वो ट्रंप के डेमोक्रेटिक प्रतिद्वंदी जो बाईडन और उनके बेटे के खिलाफ भ्रष्टाचार के दावों की जांच शुरू करें।

9. फोर्ब्स की सूची में 17 भारतीय कंपनियां, टॉप 5 में इंफोसिस शामिल

फोर्ब्स की सम्मानित फर्मों की सूची में 17 भारतीय कंपनियों को स्थान मिला है। इनमें इंफोसिस, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज और एचडीएफसी शामिल हैं। सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र की कंपनी इन्फोसिस को दुनिया की सम्मानित कंपनियों की सूची में तीसरा स्थान मिला है। वैश्विक भुगतान प्रौद्योगिकी कंपनी वीजा इस सूची में पहले स्थान पर और इटली की कार कंपनी फेरारी दूसरे स्थान पर हैं।

10. ओलिंपिक से पहले पीवी सिंधु की कोच ने दिया इस्तीफा, पति की बीमारी है वजह

पीवी सिंधु का वर्ल्ड चैंपियनशिप स्वर्ण पदक के दौरान मार्गदर्शन करने वाली भारत की महिला एकल बैडमिंटन कोच दक्षिण कोरिया की किम जी ह्युन ने निजी कारणों से अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। टोक्यो ओलंपिक में अब एक साल से भी कम का समय बचा है और ऐसे में भारत को जल्द ही उनका विकल्प ढूंढना होगा।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com