हॉट टॉपिक्स

KaamKiKhabar : देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें – 19th September

देश और दुनिया की लेटेस्ट खब


1. सऊदी तेल संकट का असर अब भारत पर भी, पेट्रोल-डीजल के बढ़ाये गए दाम

सऊदी अरब की सबसे बड़ी तेल कंपनी सऊदी अरामको के शोधन प्लांट पर ड्रोन हमले के बाद कंपनी का तेल उत्पादन कम हो गया है। इससे दुनिया के तेल बाजार मेें हलचल मच गई और क्रूड की कीमतें एक ही दिन में 20 फीसदी तक चढ़ गईं।  जिसको लेकर राजधानी दिल्ली में आज पेट्रोल की कीमत 29 पैसे बढ़कर 01 अगस्त के बाद के उच्चतम स्तर 72.71 रुपये प्रति लीटर पर पहुँच गयी।

2. अयोध्या केस को लेकर मध्‍यस्‍थता और सुनवाई की प्रक्रिया एक साथ चलेगी, 18 अक्‍टूबर तक देनी होगी रिपोर्ट

अयोध्‍या केस की 26वें दिन की सुनवाई में सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस रंजन गोगोई ने सभी पक्षकारों से कहा है कि वे 18 अक्‍टूबर तक अपनी दलीलें समाप्‍त करने की CJI ने मामले में पक्षकारों के मध्यस्थता प्रक्रिया शुरू करने की मांग पर कहा कि अगर 2 पक्ष आपस में मध्यस्थता के माध्यम से विवाद सुलझाने का प्रयास करना चाहते हैं तो वे कर सकते हैं मगर सुनवाई नहीं रुकेगी सुनवाई जारी रहेगी.

3.मुंबई में आज भारी बारिश की चेतावनी, ‘रेड अलर्ट’ जारी, स्कूल और कॉलेज बंद

मौसम विभाग ने मुंबई और उससे सटे रायगढ़ जिले में आज भारी से भारी बारिश होने का आशंका जताया है। उन्होंने बताया कि  सुबह से अगले 24 घंटे के दौरान 204 मिमी से ज्यादा बारिश हो सकती है।

4. दिल्ली- एनसीआर में ट्रांसपोर्टर्स की हड़ताल, कैब-ऑटो नहीं चलने से मुसाफिरों की बढ़ी मुसीबत

देशभर में नए मोटर व्हीकल एक्ट लागू किए जाने के बाद से लगातार हो रहे भारी-भरकम चालान को लेकर ऑल इंडिया ट्रांसपोर्टर्स एसोसिएशन आज सड़क पर उतर आया है।  नए मोटर व्हीकल एक्ट के विरोध में सभी तरह की बसों, ऑटो, टैक्सियों और ऑटो रिक्शा को चलने नहीं दिया जा रहा है।बताया जाता है कि इस हड़ताल में 51 संगठन के कर्मचारी शामिल हुए हैं।  हड़ताल के चलते दिल्ली-एनसीआर के ज्यादातर स्कूलों को बंद कर दिया गया है।

5. महाराष्ट्र में होने वाले विधानसभा के चुनाव को लेकर पीएम मोदी आज नासिक में रैली कर चुनाव प्रचार का करेंगे आगाज

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज नासिक में एक रैली को संबोधित कर महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा के चुनाव प्रचार अभियान का आगाज़ करेंगे। पीएम मोदी उत्तर महाराष्ट्र में नासिक की एक दिन की यात्रा करेंगे, जहां वह ‘महाजनादेश यात्रा की समापन रैली को संबोधित करेंगे।

6. भारतीय स्टेट बैंक एसबीआई में 700 पदों पर निकली भर्ती, ग्रेजुएट्स करें अप्लाई

हाल ही में एसबीआई ने 700 पदों पर भर्तियों के लिए आवेदन मांगा है। इच्छुक लोग  विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन से जुड़ी पूरी डिटेल्स दी गई है।  अभ्यर्थी ध्यान दे कि इन पदों पर आवेदन करने की आखिरी तारीख 6 अक्टूबर है।  अन्य डिटेल्स अभ्यर्थी विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट https://cgrs.ibps.in/ पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं।

7. प्रयागराज में विकराल यमुना भी खतरे के निशान के पार, सैकड़ों बस्तियों में भरा पानी

मध्य प्रदेश व राजस्थान के बांधों से छोड़े गए पानी के दबाव के बीच 18 सितंबर  की शाम को यमुना भी खतरे के निशान को पार कर गई। गंगा-यमुना के रौद्र रूप से बाढ़ का संकट और गहरा गया है। तटवर्ती सैकड़ों बस्तियों, गांवों में पानी घुसने से स्थिति चिंताजनक हो गई। वहीं तीन दिन पहले राजस्थान के कोटा और धौलपुर बांधों से छोड़े गए पानी के अगले 24 घंटे के भीतर यहां पहुंचने का अनुमान है, जिससे बाढ़ का पानी शहर के कुछ हिस्सों में भी दाखिल हो सकता है।

8. UNGA की बैठक से पहले पाकिस्तान को झटका, संयुक्त राष्ट्र ने कश्मीर को द्विपक्षीय मुद्दा बताया

जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद से कश्मीर को अंतरराष्ट्रीय मुद्दा बनाने की कोशिश कर रहा पाकिस्तान इसमें पूरी तरह से विफल हो गया है। पाकिस्तान को 18 सितंबर को बड़ा झटका लगा है जब संयुक्त राष्ट्र ने इसे भारत-पाकिस्तान का द्विपक्षीय मुद्दा बताया और कहा कि इसे बातचीत से सुलझाया जा सकता है। संयुक्त राष्ट्र का यह बयान अगले सप्ताह न्यूयॉर्क में होने वाले 74 वें संयुक्त राष्ट्र महासभा UNGA सत्र के पहले आया है।

9. टी-20 मैच में कोहली के धमाके से जीता भारत, साउथ अफ्रीका को 7 विकेट से हराया

भारतीय टीम ने मोहाली में खेले गए दूसरे टी-20 मैच में दक्षिण अफ्रीका को 7 विकेट से मात देकर तीन मैचों की सीरीज में 1-0 से अजेय बढ़त हासिल कर ली है।  टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी साउथ अफ्रीका की टीम ने 20 ओवर में 5 विकेट गंवा कर 149 रन बनाए और भारत को जीत के लिए 150 रनों का टारगेट दिया। जवाब में भारत ने 19 ओवर में 3 विकेट गंवा कर 151 रन बना लिए और यह मैच जीत लिया।

10. विनेश का डबल धमाका, ओलंपिक कोटे के साथ ब्रॉन्ज मेडल भी जीता

भारतीय महिला पहलवान और एशियाई खेलों की स्वर्ण पदक विजेता विनेश फोगाट  ने वर्ल्ड रेसलिंग चैम्पियनशिप में ब्रॉन्ज मेडल जीता और टोक्यो ओलंपिक के लिए कोटा हासिल कर लिया. वह टोक्यो ओलंपिक के लिए कोटा हासिल करने वाली पहली भारतीय पहलवान हैं। विनेश ने 18 सितंबर को खेले गए अपने रेपचेज ब्रॉन्ज मेडल मुकाबले में दो बार की वर्ल्ड ब्रॉन्ज मेडल विजेता मिस्र की मारिया प्रेवोलार्की को हराकर ब्रॉन्ज मेडल जीता। वह वर्ल्ड चैम्पियनशिप में पदक जीतने वाली अब तक की चौथी भारतीय महिला पहलवान हैं ।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Hey, wait!

अगर आप भी चाहते हैं कुछ हटके वीडियो, महिलाओ पर आधारित प्रेरणादायक स्टोरी, और निष्पक्ष खबरें तो ऐसी खबरों के लिए हमारे न्यूज़लेटर को सब्सक्राइब करें और पाए बेकार की न्यूज़अलर्ट से छुटकारा।