KaamKiKhabar : देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें – 19 th october

0
20
news in hindi today india
latest news

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें


1. कश्मीर में तैनात सैनिकों के लिए देश में बनी 40 हजार बुलेटप्रूफ जैकेट भेजी गईं

भारतीय सेना को पहली बार देश में बनी 40 हजार बुलेटप्रूफ जैकेट दी गई है। इन जैकेट की पहली खेप जम्मू-कश्मीर में आतंकियों के खिलाफ ऑपरेशन में जुटे सैनिकों को मिलेगी। इन्हें बनाने वाली कंपनी एसएमपीपी प्राइवेट लिमिटेड की तरफ से मेजर जनरल अनिल ओबेरॉय ने बताया कि वे सेना को समय से पहले ही पूरा ऑर्डर मुहैया करा देंगे। सरकार ने यह ऑर्डर पूरा करने के लिए कंपनी को 2021 तक की तारीख दी है, लेकिन 2020 के अंत तक सारी जैकेट बन कर तैयार हो जाएंगी।

2. भारत बन रहा बड़ा डिफेंस हब, 5 साल में करेगा 35 हजार करोड़ का एक्सपोर्ट

रक्षा मंत्रालय के मुताबिक, भारत अगले पांच वर्षों में अपने रक्षा निर्यात में तीन गुना बढ़ोतरी की संभावना देख रहा है।  सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने 18 अक्टूबर को कहा है कि 2024 तक भारत का रक्षा निर्यात मौजूदा 11,000 करोड़ से बढ़कर करीब 35,000 करोड़ प्रतिवर्ष हो सकता है। भारत के सुरक्षा बल अपनी आत्मनिर्भरता सुनिश्चित करने और रक्षा निर्यात बढ़ाने के लिए एक मजबूत घरेलू रक्षा उद्योग के लिए जमीन तैयार कर रहे हैं।

3. रेलवे ने दीवाली और छठ पर यात्रियों की भीड़ से निपटने को कई स्‍पेशल ट्रेनों का किया एलान

दीवाली और छठ के त्यौहारों के दौरान यात्रियों की भारी भीड़ को देखते हुए उत्तर रेलवे  ने सात विशेष ट्रेनों की घोषणा की है। उत्तर रेलवे  द्वारा रेल यात्रियों की सुविधा के लिए और दीवाली व छठ के पर्व पर यात्रियों की भीड़ के मद्देनजर रेलवे ने विशेष ट्रेनें चलाने का फैसला किया है।

4. सलमान खान के पूर्व बॉडीगार्ड शेरा उद्धव ठाकरे की मौजूदगी में शिवसेना में शामिल

बॉलिवुड स्टार सलमान खान के लंबे वक्त तक बॉडीगार्ड रहे शेरा ने शिवसेना का हाथ थाम लिया है। गुरमीत सिंह ऊर्फ शेरा ने  18 अक्टूबर को शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे की मौजूदगी में पार्टी की सदस्यता ली। वह ऐसे वक्त शिवसेना में शामिल हुए हैं जब महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव महज 3 दिन दूर है।

5. मनी लॉन्ड्रिंग मामले एनसीपी नेता प्रफुल्ल पटेल से ED ने की12 घंटे पूछताछ

एनसीपी नेता प्रफुल्ल पटेल से मनी लॉन्ड्रिंग जांच के संबंध में प्रवर्तन निदेशालय ने 18 अक्टूबर को करीब 12 घंटों तक पूछताछ की है।मनी लॉन्ड्रिंग की ये जांच अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहीम के करीबी इकबाल मिर्ची की कथित गैर कानूनी संपति से जुड़ी है।

Read more: KaamKiKhabar : देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें – 18th october

6. अफगानिस्तान में नमाज के दौरान मस्जिद में धमाका, 62 लोगों की मौत

अफगानिस्तान में 18 अक्टूबर को मस्जिद में नमाज के दौरान हुए धमाके में कम से 62 नमाजियों की मौत हो गई जबकि कई अन्य घायल हुए हैं।  ये धमाका संयुक्त राष्ट्र के उस बयान के एक दिन बाद हुआ जिसमें कहा गया था कि देश में हिंसा अस्वीकार्य स्तर पर पहुंच गई है।

7. नई ब्रेग्जिट डील का ब्रिटिश PM ने किया ऐलान, लेकिन अब भी आ रही है कई रुकावटें

 लंबे इंतजार के बाद ब्रिटेन और यूरोपीय संघ के बीच फ्रेश ब्रेग्जिट डील पर सहमति बन गई है। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने यूरोपियन यूनियन  से अलग होने के लिए ब्रेग्जिट डील पर सहमति की घोषणा भी कर दी है। इसे मंजूरी के लिए यूरोपीय और ब्रिटिश संसद की मंजूरी की जरूरत होगी। सभी पक्ष बोरिस और EU की इस नई डील के समर्थन में नहीं हैं। उत्तरी आयरलैंड बैकस्टॉप का मसला अब भी अनसुलझा है।

8. अंतरिक्ष में महिला यात्रियों ने रचा इतिहास, पहली बार बिना पुरुष साथी के किया स्पेसवॉक

नासा की अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री क्रिस्टीना कोच और जेसिका मीर ने 18 अक्टूबर को एक साथ स्पेसवाक कर इतिहास रच दिया। आधी सदी में करीब 450 स्पेसवॉक में ऐसा पहली बार हुआ जब केवल महिलाएं ही अंतरिक्ष में चहल-कदमी कर रही थीं। इस दौरान उनके साथ कोई पुरुष अंतरिक्ष यात्री नहीं था। दोनों यात्रियों ने मिशन की शुरुआत अपने अंतरिक्ष सूट और सुरक्षा रस्सी की जांच से की। दोनों यात्री अंतरिक्ष केंद्र की खराब हो चुकी बैटरी चार्ज और डिचार्ज यूनिट को बदलने को स्पेसवाक कर रही हैं।

9. इस्लामाबाद लौट रहे प्रिंस विलियम और केट के विमान को तूफान ने घेरा

पाकिस्तान  के पांच दिवसीय दौरे के बाद ब्रिटेन के प्रिंस विलियम और उनकी पत्नी केट 18 अक्टूबर को स्वदेश लौट गए। हालांकि ब्रिटेन वापस लौटने से पहले शाही जोड़े का विमान एक बड़े हादसे का शिकार होने से बच गया। दरअसल प्रिंस विलियम का विमान जब लाहौर  से इस्लामाबाद  के लिए लौट रहा था, तभी उसका सामना एक खतरनाक तूफान से हो गया।

10. पूर्व क्रिकेटर मनोज प्रभाकर और उनकी पत्नी के खिलाफ दर्ज मामले की जांच शुरू

मालवीय नगर थाना पुलिस ने पूर्व क्रिकेटर मनोज प्रभाकर, उनकी पत्नी फरहीन, उनके बेटे व बिल्डर संजीव गोयल समेत दो सहयोगियों के खिलाफ जालसाजी, ठगी व आपराधिक साजिश रचने के दर्ज मामले की जांच शुरू कर दी है। पुलिस इस मामले में शिकायतकर्ता लंदन निवासी संध्या शर्मा पंडित के पति की हैंडराइटिंग के नमूने फोरेंसिक जांच के लिए भेजेगी। दूसरी तरफ मनोज प्रभाकर की पत्नी फरहीन ने आरोप को सरासर गलत व झूठा बताया है। वह पुलिस से दर्ज मामले का जवाब मांगने के लिए शुक्रवार शाम मालवीय नगर थाने पहुंची थी।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments