Categories
हॉट टॉपिक्स

KaamKiKhabar : देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें – 12 th october

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें


1. गूगल ने कवयित्री  कामिनी रॉय को डूडल बना कर किया याद  

गूगल ने आज 12 अक्टूबर का अपना डूडल कामिनी रॉय को समर्पित किया है।12 अक्टूबर 1864 में बंगाल में जन्मीं कामिनी रॉय बांग्ला कवयित्री और महान शिक्षाविद थीं। आज यानी 12 अक्टूबर को कामिनी रॉय की 155वीं जयंती है। कामिनी रॉय आजादी से पहले की पहली भारतीय महिला ग्रैजुएट हैं। कामिनी ने ब्रिटिश शासनकाल के दौरान 1886 में ऑनर्स की डिग्री हासिल की।

2. चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग के लिए पीएम मोदी ने दिया भोज, ‘नॉन वेज’ को भी मेन्यू में दी गई खास जगह

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत के दौरे पर आए चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग के लिए शुक्रवार रात को भोज का आयोजन किया।  इस दौरान शी चिनफिंग के लिए दक्षिण भारत के पारंपरिक व्यंजन के साथ-साथ कई खास नॉन वेज खानों को भी मेन्यू में शामिल किया गया।  प्रधानमंत्री मोदी ने इस दौरान चीनी राष्ट्रपति को पारम्परिक तमिल वस्तुएं भी भेंट कीं।
 

3.कश्मीर घाटी में 68 दिन बाद आज से फिर शुरू हो सकती है पोस्टपेड मोबाइल सेवा

 
जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाए जाने के बाद से ही घाटी में बंद मोबाइल सेवाएं जल्द ही शुरू हो सकती है। सुरक्षा अधिकारियों के मुताबिक शनिवार को भी इस संबंध में फैसला लिया जा सकता है। इस तरह 5 अगस्त को 370 हटाने का फैसला लिए जाने के 68 दिन बाद मोबाइल सेवा बहाल हो सकती है। सूत्रों ने कहा कि राज्य में पोस्टपेड सेवाओं पर रोक को जल्दी ही हटाया जा सकता है, प्रीपेड सेवा पर फैसला बाद में होगा।पोस्टपेड मोबाइल पर कॉलिंग की सुविधा फिलहाल मिलेगी, लेकिन मोबाइल इंटरनेट के लिए कुछ और दिन इंतजार करना पड़ सकता है।

4.उन्नाव सड़क हादसा के मामले में सीबीआई ने बीजेपी के पूर्व विधायक कुलदीप सेंगर के खिलाफ हत्या का आरोप हटाया

सीबीआई ने उन्नाव हादसे के  मामले में अपने पहले आरोप पत्र में भाजपा  के पूर्व विधायक कुलदीप सिंह सेंगर और उसके अन्य सहयोगियों के खिलाफ शुक्रवार को हत्या के आरोप हटा दिए।  गौरतलब है कि सीबीआई ने अपनी प्राथमिकी में सेंगर और नौ अन्य के विरूद्ध आपराधिक साजिश, हत्या, हत्या के प्रयास और डराने धमकाने से संबंधित धाराओं के तहत मामला दर्ज किया था।

5.एक्शन में सीएम योगी, आधी रात को बदले गएन यूपी के कई जिलों के डीएम और एसपी 

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार  ने शुक्रवार देर रात बड़े स्तर पर प्रशासनिक फेरबदल किए। सरकार ने 13 आईएएस, तीन आईपीएस और चार वरिष्ठ पीसीएस अफसरों के तबादले किए हैं. इनमें से पांच जिलों के डीएम  और दो जिलों के एसपी बदले गए हैं।  हाल ही में बस्ती में बीजेपी नेता आदित्य नारायण उर्फ कबीर तिवारी की हत्या के बाद वहां की डीएम माला श्रीवास्तव और एसपी पंकज कुमार को हटा दिया गया है।
 
Read more: KaamKiKhabar : देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें – 11th october

6. अमित शाह मानहानि  मामले में राहुल गाँधी को मिली जमानत , अगली सुनवाई है 7 दिसंबर

अमित शाह  को हत्यारोपी  कहने के मामले में राहुल गांधी को अहमदाबाद की कोर्ट से जमानत मिल गई  है। अब इस मामले की अगली सुनवाई सात दिसंबर को होगी। बता दें कि गुरुवार को ‘सभी मोदी चोर’ कहने के मामले में अहमदाबाद के एक कोर्ट में पेश होने के बाद राहुल ने खुद को निर्दोष बताया था। वह तीन मामलों में कोर्ट में हाजिर होने के लिए गुरुवार से अहमदाबाद में हैं।

7. डोनाल्ड ट्रंप के बदले-बदले सुर, कुर्द आबादी के खात्मे पर दे डाली धमकी

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने  बीते दिन सोशल मीडिया पर लगातार 32 ट्वीट किए। इसके लिए 20 मिनट में अपने बहुत सारे ट्वीट को रिट्वीट भी किया है। अपने ट्वीट के माध्यम से उन्होंने धमकी दी है कि अगर अंकारा की कुर्द आबादी सीरिया में खत्म हो जाती है तो वह अंकारा की अर्थव्यवस्था को तबाह कर देंगे। गौरतलब है कि बीते दिन तुर्की ने सीरिया पर सैन्य हमला किया था। इसके बाद से वहां स्थिति सामान्य नहीं है।

8. अमेरिकी सांसद ने कहा- पाकिस्तान को आतंकवादी संगठनों को मदद देना बंद करो

अमेरिका की एक सांसद ने कहा कि पाकिस्तान को तालिबान और अन्य आतंकवादी संगठनों की मदद करनी बंद कर देनी चाहिए।  इस्लामाबाद में पाकिस्तानी नेतृत्व से मुलाकात के एक दिन बाद सीनेटर मैगी हसन ने भारत पहुंचकर यह बयान दिया।  उन्होंने  कहा, ‘‘अफगानिस्तान में स्थिरता लाने और आतंकवाद के खिलाफ ठोस प्रयासों तथा वैश्विक अर्थव्यवस्था को मजबूत करने में पाकिस्तान की अहम भूमिका है। ‘

9. दुती चंद ने तोड़ा अपना ही राष्ट्रीय रिकॉर्ड, 0.07 सेकंड से ओलंपिक क्वालीफाई करने से चूकीं

भारत की स्टार धाविका दुती चंद ने शुक्रवार को रांची में चल रहे 59वीं राष्ट्रीय ओपन एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में अपना ही राष्ट्रीय रिकॉर्ड तोड़कर महिला 100 मीटर स्पर्धा का स्वर्ण पदक अपने नाम किया। दुती ने स्पर्धा के सेमीफाइनल में 11.22 सेकेंड के समय से इस साल अप्रैल में एशियाई चैम्पियनशिप में 11.26 सेकेंड के रिकार्ड को तोड़ दिया।

10. बेटी ने किया भोजपुरी गाने पर डांस, मोहम्मद शमी बोले- मुझसे बेहतर डांस करती हो

भारतीय टीम के पेसर मोहम्मद शमी का वाइफ हसीन जहां से भले ही नहीं बन रही है, लेकिन वह अपनी बेटी को लेकर हमेशा पॉजिटिव रहते हैं। सोशल मीडिया पर वह बेटी की अक्सर तस्वीर और विडियो शेयर करते रहते हैं। इस बार उन्होंने बेटी आयरा का एक विडियो सोशल मीडिया पर शेयर किया है, जिसमें वह किसी शॉपिंग स्टोर में भोजपुरी गाने पर डांस करते दिख रही हैं। 

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Subscribe
Notify of
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments