Kaam Ki Khabare : देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें

0
45
kaam ki khabar

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें


1. पहली बार कर्नाटक में होंगे 3 डिप्टी CM, येदियुरप्पा ने विभागों का किया बंटवारा

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने मंत्रिमंडल का बंटवारा कर दिया। पहली बार कर्नाटक में तीन उपमुख्यमंत्री होंगे। मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा ने 17 नवनियुक्त मंत्रियों को 26 अगस्त को विभागों की जिम्मेदारी सौंपी है। इन मंत्रियों को करीब एक सप्ताह पहले कैबिनेट में शामिल किया गया था। तीन उपमुख्यमंत्री में गोविंद करजोल को पीडब्ल्यूडी और समाज कल्याण, अश्वत्थ नारायण को उच्च शिक्षा, आईटी और बीटी विज्ञान और प्रौद्योगिकी तथा लक्ष्मण सावदी को परिवहन विभाग का प्रभार दिया गया है।

2. भारत-पाकिस्तान में तनाव के बीच फिर शुरू हुई पुंछ-रावलकोट बस सेवा

जम्मू-कश्मीर के पुंछ और पीओके स्थित रावलकोट के बीच ‘पैगाम-एअमन’ बस सेवा सोमवार से फिर शुरू हो गई। इस बस सेवा को एक सप्ताह के लिएरद्द कर दिया गया था। इसके दोबारा शुरू होने से 46 फंसे लोग अपने घरों के लिए रवाना हुए इनमें 40 लोग पीओके के थे। ये साप्ताहिक बस सेवा 19 अगस्त को रद्द कर दी गई थी। क्योंकि पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर पीओके के अधिकारियों ने बस को नियंत्रण रेखा के पार भेजने को लेकर भारतीयअधिकारियों को कोई जवाब नहीं दिया था ।

3. विमान में नहीं ले जा सकेंगे एपल मैकबुक प्रो लैपटॉप, DGCA ने लगाया बैन

बैटरी ओवरहीटिंग या आग पकड़ने जैसी घटनाओं से बचने के लिए DGCA ने विमानों में एपल मैकबुक प्रो लैपटॉप ले जाने पर बैन लगा दिया है। डीजीसीए ने सोमवार को कहा कि जब तक बैटरी वेरिफाइड या कंपनी द्वारा रिप्लेस न हो जाए, यात्री प्रभावित मॉडल के लैपटॉप के साथ यात्रा न करें। 

4. भारत की पहली महिला डीजीपी कंचन चौधरी भट्टाचार्य का लंबी बीमारी से निधन

भारत की पहली महिला डायरेक्टर जनरल ऑफ पुलिस (डीजीपी) कंचन चौधरी भट्टाचार्य का लंबी बीमारी के बाद सोमवार रात मुंबई में निधन हो गया भट्टाचार्य 1973 बैच की आईपीएस अधिकारी रह चुकी हैं जिनकी 2004 में उत्तराखंड के डीजीपी के रूप में नियुक्ति ने इतिहास रचा था। वह 31 अक्टूबर 2007 को डीजीपी के पद से रिटायर्ड हो गई थीं।

5. अलीगढ़ में बिजली के तारों में उलझकर प्राइवेट प्लेन क्रैश, पायलट सुरक्षित

उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ में चार्टर कंपनी का प्राइवेट प्लेन क्रैश हो गया है। मंगलवार को धनीपुर हवाई पट्टी पर हुए इस हादसे में सभी 6 यात्री सुरक्षित हैं। बताया जा रहा है कि लैंडिंग के दौरान बिजली के तारों में उलझकर विमान जमीन पर गिर गया यह विमान अलीगढ़ मेंटेनेंस के लिए आया था।

6. जम्मू कश्मीर पुनर्गठन एक्ट को लागू करने को लेकर गृह मंत्रालय की हाई लेवल मीटिंग आज

जम्मू कश्मीर को लेकर आज गृह मंत्रालय की एक उच्चस्तरीय बैठक होने जा रही है। ऐसा बताया जा रहा है कि गृह सचिव की अध्यक्षता में होने वाली इस हाई लेवल मीटिंग में भारत सरकार के सचिव स्तर के अधिकारी शामिल होंगे। ऐसा बताया जा रहा है कि बैठक में जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन विधेयक 2019 के कार्यान्वयन पर चर्चा होगी जिसमें अतिरिक्त सचिव भी शामिल होंगे।

7. रायबरेली पहुँची प्रियंका गाँधी, अदिति सिंह  के साथ पूर्व विधायक  अखिलेश  सिंह को देंगी  श्रद्धांजलि

कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गाँधी वाड्रा मंगलवार को एक दिवसीय दौरे पर रायबरेली पहुँची गईं हैं। रायबरेली आते ही प्रियंका सीधे सदर विधायक अदिति सिंह के आवास लालूपुर चौहान पहुँची वहां प्रियंका ने पूर्व विधायक अखिलेश सिंह के निधन पर शोक संवेदना व्यक्त की और वहाँ पूर्व विधायक अखिलेश सिंह की पत्नी वैशाली सिंह, उनकी बेटी सदर विधायक अदिति सिंह और दिव्यांशी सिंह से मिलकर दुख बांटा और कहा कि हम सब आपके साथ हैं।

8. INX मनीलॉन्ड्रिंग केस में ED ने किया दावा, चिदंबरम और अन्य आरोपियों ने विदेशों में खरीदी संपत्ति

आईएनएक्स मीडिया मनी लॉन्ड्रिंग केस में जांच का सामना कर रहे पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम पर प्रवर्तन निदेशालय ने विदेशों में संपत्ति बनाने का दावा किया है। ईडी का कहना है कि केस के सह-आरोपियों के साथ कांग्रेस नेता विदेशों में संपत्ति को बेचने और विदेशी बैंक खातों को बंद करने के सबूत से भी छेड़छाड़ कर रहे हैं। सोमवार को जांच के लिए कस्टडी बढ़ाने की मांग करते हुए जांच एजेंसी ने सुप्रीम कोर्ट को यह दलील दी।

9. 8वीं और 10वीं पास को आसानी से मिलेगी सरकारी नौकरी, जल्दी करें आवेदन

हैवी इंजीनियरिंग कॉर्पोरेशन लिमिटेड, रांची ने कई पदों को भरने के लिए एक अधिसूचना जारी की है। यह वैकेंसी ट्रेनी के विभिन्न ट्रेड के लिए मांगे गए हैं। वे योग्य उम्मीदवार जो इन पदों पर आवेदन करने के लिए इच्छुक हैं वो आज ही आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया निर्धारित समय से पहले पूरी करें। बता दें कि इन पदों के लिए सिर्फ ऑनलाइन आवेदन आज शाम 5:30 बजे तक ही स्वीकार की जाएगी। इस नौकरी से संबंधित अधिक जानकारी के लिए आगे की स्लाइड देखें।

10. सूडान में आदिवासियों की आपसी लड़ाई में 37 लोगों की मौत, 200 से ज्यादा जख्मी

सूडान के पूर्वी क्षेत्र में आदिवासियों के दो गुटों के बीच लड़ाई में 37 लोगों को मार दिया गया जबकि 200 से ज्यदा जख्मी हो गए। यह संघर्ष किस कारण से हुआ, इसका पता नहीं चल सका। दो गुटों के बीच संघर्ष बीते एक हफ्ते से हो रहा था। खबरों के मुताबिक यह खूनी संघर्ष बानी अमेर और नुबा आदिवासी समुदाय के बीच हुआ था।