बिज़नस

आज जियो ऑफर का आखिरी दिन

आज से जियो ऑफर खत्म हो जायेगा


आज 31 मार्च है यानि वित्तीय वर्ष का आखिरी दिन है. 1 अप्रैल यानि कल ‍से नया वित्तीय वर्ष शुरू होने वाला है. बीते कई दिनों से कई ऐसे ऑफर्स चल रहे हैं, जो कि आज खत्म होने वाले हैं. इन ऑफर का फायदा उठने के लिए बस अब कुछ ही घंटे बचे हैं. आज से जियो ऑफर भी ख़त्म हो जायेगा.

जियो सिम
जियो ऑफर

आइए जाने कौन-से हैं वो ऑफर्स जो आज खत्‍म होने वाले हैं.

1. जियो सिम का हैपी न्‍यू ईयर ऑफर जियो ऑफर

1 अप्रैल 2017 से रिलायंस जियो सिम यूज करने के लिए आप को पैसे देने होंगे. आज हैपी न्यू ईयर जियो ऑफर आधिकारिक तौर पर खत्म होने जा रहा है. रिलायंस जियो 1 अप्रैल से Jio Prime की शुरुआत करने वाला है. दूसरी कंपनियों की तरह ही जियो के लिए भी स्टैंडर्ड टैरिफ शुरू हो जाएंगे. दरअसल, काफी महीनों से लोग जियो के फ्री इंटरनेट का फायदा उठा रहे थे, मगर अब यह ऑफर सिर्फ चंद घंटे के लिए ही बचा हैं.

आप की जानकारी के लिए बता दें, जियो के ऑफर भले ही खत्म होने जा रहे हैं, मगर 1 अप्रैल से सरकारी टेलीकॉम कंपनी MTNL और बीएसएनएल ने जियो प्राइम से भी बेहतर प्लान लॉन्च करने का ऐलान किया है. बीएसएनएल ने अपने नए प्लान के बारे में पहले ही जानकारी दे दी है, मगर MTNL का स्टेटमेंट अब आया है.

2. कालेधन से बचने का आप के पास आखिरी मौका

8 नवंबर 2016 से 500 और 1000 रूपये के नोट बंद कर दिए गए थे और इन नोटो को जमा करवाने और अपने कालेधन की जानकारी देने की आखिरी तारीख 31 मार्च दी गई थी. मतलब, कि कालेधन के खिलाफ केन्द्र सरकार की मुहिम में 31 मार्च अहम तारीख है. अगर आपके पास अघोषित पैसा जमा है या फिर कालाधन दबा पड़ा है तो आज शाम तक उसकी सूचना इनकम टैक्स डिपार्टमेंट को दे दें. यदि आप खुद से सूचना देते हैं, तो आपके ऊपर एक बड़ी पेनाल्टी लगाई जाएगी और उस कालेधन का कुछ अंश आपको मिल भी जाएगा.

कालाधन
कालाधन

फिर आप का कालाधन देश से गरीबी हटाने के लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना में डाला जाएगा. अगर आज और आप कालेधन की सूचना नहीं देते हैं तो इनकम टैक्‍स विभाग अपने पास उपलब्ध जानकारी के आधार पर टैक्स, सरचार्ज और सेस लगाने की प्रक्रिया शुरू कर देगा. अकेले ये सभी टैक्स, सरचार्ज और सेस आप के कालेधन का कुल 77.25 % ही होगा और इसके ऊपर बची हुई रकम पर जुर्माना भी इनकम टैक्स ही लगाएगी. साथ ही इसके अलावा आप को जेल तक भेजने के लिए विभाग कानूनी लड़ाई की शुरुआत भी कर सकता है.

3. BS-III वाहनों पर आज आखिरी छूट

देश में लगातार बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए सुप्रीम कोर्ट ने 1 अप्रैल से बीएस-3 वाहनों के निर्माण, बिक्री और रजिस्ट्रेशन को पूरी तरह से बैन कर दिया है. 1 अप्रैल से देश में सिर्फ बीएस-4 वाहन ही बनाए और बेचे जाएंगे. इस मामले में एक्सपर्ट्स का कहना है, कि ऑटो सेक्टर इस फैसले से बहुत ज्‍यादा प्रभावित नहीं होगा. जिन कंपनियों के पास बीएस-3 का स्टॉक है, उनपर थोड़ा दबाव बनेगा मगर इस फैसले से नई डिमांड भी पैदा होगी.

बीएस-III वाहनों की खरीद-बिक्री पर पाबंदी के आदेश के बाद से ही टू-व्हीलर कंपनियां ने इन मॉडल पर भारी छूट देने शुरू कर दी है. टू-व्हीलर पर 22 हजार रूपये तक की छू दी जा रही है. मगर छूट सिर्फ BS-III मॉडल दुपहिये वाहनों पर 31 मार्च तक के लिए ही है. मतलब अब आप के पास सिर्फ चंद घंटे ही बचे हैं.

आप को बता दें, ऑटो मैन्युफैक्चरर्स ने BS-III वाहनों की बिक्री में एक साल की छूट देने के लिए अर्जी लगाई थी. सुप्रीम कोर्ट ने इस अर्जी पर सुनवाई करते हुए, यह फैसला सुनाया है. सोसायटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स अनुसार, कंपनियों के पास इस वक्त बीएस-3 के लगभग 8.2 लाख गाड़ियां हैं.

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
Back to top button
Hey, wait!

अगर आप भी चाहते हैं कुछ हटके वीडियो, महिलाओ पर आधारित प्रेरणादायक स्टोरी, और निष्पक्ष खबरें तो ऐसी खबरों के लिए हमारे न्यूज़लेटर को सब्सक्राइब करें और पाए बेकार की न्यूज़अलर्ट से छुटकारा।