हॉट टॉपिक्स

Lal Bahadur Shastri Birthday Special: जानें लाल बहादुर शास्त्री के जन्मदिन पर उनसे जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें।

Lal Bahadur Shastri Birthday Special: शास्त्री जी की एक अपील पर पूरा देश हफ्ते में एक दिन रखने लगा था व्रत


Lal Bahadur Shastri Birthday Special: हमारे देश के दूसरे प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री का जन्म 2 अक्टूबर 1904 को उत्तर प्रदेश के मुगलसराय में हुआ था। इस साल 2 अक्टूबर 2021 को उनका 118वीं जयंती मनाई जा रही है। बता दें कि लाल बहादुर शास्त्री एक सादगी भरा जीवन जीने वाले एक गांधीवादी नेता थे। शास्त्री जी का जीवन काफी संघर्ष भरा रहा था।  गरीब परिवार में पले बढ़े शास्त्री जी ने लोकतंत्र का कुशल नेतृत्व कर के दुनिया को इतना तो जता दिया की अगर इंसान के अंदर आत्मविश्वास हो तो वो कुछ भी कर सकता है। तो चलिए आज हम आपको बताते है लाल बहादुर शास्त्री के जीवन से जुडी कुछ दिलचस्प बातें।

Lal Bahadur Shastri Birthday Special

जवाहर लाल नेहरू के निधन के दो हफ्ते बाद शास्त्री जी बने देश के दूसरे प्रधानमंत्री

स्वतंत्र भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू के निधन के बाद पूरे देश के देशवासियों के अंदर बस एक ही सवाल था कि अब हमारे देश का अगला प्रधानमंत्री कौन बनेगा। बता दें कि जवाहर लाल नेहरू के निधन के दो हफ्ते के बाद लाल बहादुर शास्त्री को हमारे देश का दूसरा प्रधानमंत्री बनाया गया। लाल बहादुर शास्त्री ने अपने कार्यकाल के दौरान देश को कई संकटों से उबारा।

Punjab politics-जानें क्या कुछ हो रहा है पंजाब की राजनीति में और क्या है NAVJOOT SINGH SIDDHU के इस्तीफे का कारण और कैप्टन के अमित शाह से मिलने के मायने

जाने क्यों शास्त्री जी ने अपने घर पर काम करने आने वाली बाई को काम से निकाला

बता दें कि साल 1965 में भारत पाकिस्तान के बीच युद्ध हुआ था। उस समय हमारे देश के प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री जी थे। शास्त्री जी के हाथों में देश की बागडोर होने दौरान ही देश में भुखमरी की समस्या भी आई थी।  पाकिस्तान से युद्ध के दौरान देश में अन्न की कमी हो गई थी। उस युद्ध के दौरान शास्त्री जी ने अपना तनख्वाह लेना बंद कर दिया था। इतना ही नहीं देश की स्थिति और अपने आर्थिक हालात को देखते हुए शास्त्री जी ने अपने घर पर काम करने आने वाली बाई को भी काम पर आने से मना कर दिया और खुद अपने घर के सारे काम करने लगें।

Lal Bahadur Shastri Birthday Special

शास्त्री जी की एक अपील पर पूरा देश उनके साथ खड़ा हो गया

साल 1965 में भारत पाकिस्तान के युद्ध के दौरान देश में भुखमरी की समस्या आने लगी थी। देश खाद्यान्न की कमी से जूझने लगा था। इतना ही नहीं अमेरिका ने भी भारत को खाद्यान्न के निर्यात रोकने की धमकी दे दी थी। संकट के इस समय में शास्त्री जी ने लोगों से अपील किया कि वे हफ्ते में एक दिन एक वक्त व्रत रखें। यही नहीं लाल बहादुर शास्त्री ने सभी लोगों को मिसाल पेश करने के लिए कहा कि ‘मेरे घर में कल से एक हफ्ते तक शाम को चूल्हा नहीं जलेगा’। उनकी इस घोषणा का लोगों पर ऐसा असर हुआ कि उसके बाद कुछ दिनों तक अधिकतर होटलों तक में भी इसका पालन किया गया।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Back to top button
Hey, wait!

अगर आप भी चाहते हैं कुछ हटके वीडियो, महिलाओ पर आधारित प्रेरणादायक स्टोरी, और निष्पक्ष खबरें तो ऐसी खबरों के लिए हमारे न्यूज़लेटर को सब्सक्राइब करें और पाए बेकार की न्यूज़अलर्ट से छुटकारा।