हॉट टॉपिक्स

जानें आखिर क्यों एक बार फिर लड़कियों के लिए शादी की न्यूनतम आयु सीमा पर करना पड़ रहा है पुनर्विचार

क्या शादी होगी शादी की सही उम्र?


क्या होती है शादी की सही उम्र, ये एक ऐसा सवाल है जो हम सभी लोगों के सामने कभी न कभी आकर खड़ा हो जाता है। जिसका जवाब दे पाना बहुत मुश्किल है क्योंकि शादी को लेकर सभी लोगों की अलग सोच होती है. सभी के लिए शादी के अलग मायने होते है. खासकर आज कल की भागती दौड़ती जिंदगी और करियर की आपाधापी में यह सवाल और भी ज्यादा अहम हो गया है. कि हमें कब और कैसे शादी करनी चाहिए। शादी की सही उम्र क्या होनी चाहिए।

बदलती सोच के साथ बदला लोगों का शादी का नजरिया

अगर हम पारंपरिक तरीके से देखे तो हमारे देश में शादी के लिए 20 से 25 साल की उम्र को सही समझा जाता है लेकिन आज बदलती सोच के मद्देनजर कुछ लोग शादी के लिए 25 से 30 की उम्र को सही बताने लगे है जबकि वही कुछ लोगों का मानना है कि 32 से 35 साल के बीच शादी करना ठीक रहता है. क्योंकि इस उम्र तक जाते-जाते आप अपने करियर में भी सैट हो चुके होते हैं और आपके सामने फाइनेंसियल प्रॉब्लम भी नहीं आती.

और पढ़ें: सर्व शिक्षा अभियान के तहत बुनियादी सुविधा तो दी गई, लेकिन  बाद में रखरखाव का अभाव

बाल विवाह तब तक अवैध नहीं

लड़कियों और लड़कों की शादी की न्यूनतम उम्र तय किए जाने के बावजूद भी आज हमारे समाज में अलग-अलग धर्मों में अपने-अपने रीति-रिवाज और कानून हैं. भारत के शादी कानून के अनुसार, 1955 की धारा 5(3) के तहत हमारे देश में शादी के समय लड़की की उम्र 18 साल और लड़के की 21 साल होनी चाहिए. शादी कानून होने के बावजूद भी आज हमारे देश में लाखों लोग बाल विवाह करा देते है. आज शादी की न्यूनतम उम्र तो तय कर दी गई है. लेकिन हमारे देश में बाल विवाह तब तक अवैध नहीं है, जब तक कि दोनों में से कोई एक उसे खत्म करने के लिए कानून का सहारा न ले.

जानें बाल विवाह के मामले में भारत कौन से नंबर पर है

अगर हम मुस्लिम पर्सनल लॉ की बात करें तो उनके मुताबिक लड़की के रजस्वला होते ही उसकी शादी की जा सकती है. अगर हम यूनीसेफ के आंकड़ों को देखे तो हमारे देश में लगभग 15 लाख लड़कियों की शादी 18 साल की उम्र से पहले ही करा दी जाती है. क्या आपको पता है पूरी दुनिया में जितने भी बाल विवाह होते हैं उनमें एक तिहाई योगदान हमारे देश का होता है. इसलिए बाल विवाह के मामले में हमारा देश पहले नंबर पर है।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
Back to top button
Hey, wait!

अगर आप भी चाहते हैं कुछ हटके वीडियो, महिलाओ पर आधारित प्रेरणादायक स्टोरी, और निष्पक्ष खबरें तो ऐसी खबरों के लिए हमारे न्यूज़लेटर को सब्सक्राइब करें और पाए बेकार की न्यूज़अलर्ट से छुटकारा।