सामाजिक

कुंदन सहगल सिनेमा जगत की आवाज: पुण्यतिथी

पढ़ाई नहीं सागीत में लगता था मन


फिल्मी जगत के मशहूर गायक और अभिनय से कई लोगो के दिलो में घर करने वाले, जिन्हे भारतीय सिनेमा जगत में पहले महानायक का दर्जा प्राप्त हुआ था और साथ ही सिनेमा जगत को अपनी आवाज से मंत्रमुग्ध कराने वाले और कोई नहीं बल्कि कुंदन लाल सहगल है।

कुंदन सहगल
कुंदन सहगल

11 अप्रैल 1904 को के.एल. सहगल का जन्म जम्मू के नवाशहर में हुआ था। के.एल. सहगल के पिता रियासत के तहसीलदार थे और माता धार्मिक महिला थी। के.एल सहगल को बचपन से गाने का शौक था तो वो अपनी माता के साथ भजन गाया करते थे। पर उनकी आवाज़ सुरीली ना होने की वजह से उन्होनें गाना छोड़ दिया था और फिर 30 की उम्र में उन्होंने दोवारा गाया शुरु किया और साथ ही अभिनय के दुनिया में अपना कदम रखा।

Also Read: जाने “YJHD” के 10 डाईलोगस जो बदल सकती है आपकी लाइफ

के.एल. सहगल के गाने और साथ ही उनका अभिनय इतना पसंद किया गया की 2 दशक तक “सहगल युग” के नाम से वो समय चला। सहगल ने अपने इस करियर में महज 185 गीत दिये जिसमे फिल्में और गैर फिल्मी गीत शामिल है। शुरुआती तौर में उन्हें बतौर एक्टर काम करना पड़ा मगर कामयाबी उन्हें बतैर गायक ही मिली।

अपनेदोदशककेसिनेकरियरमेंसहगलने 36 फिल्मोंमेंअभिनयभीकिया।हिंदीफिल्मोंकेअलावाउन्होंनेउर्दू, बंगला, तमिलफिल्ममेंभीअभिनयकिया।अपनीदिलकशआवाजऔरअभिनयसेसिनेप्रेमियोंकेदिलपरराजकरनेवालेके. एलसहगल 18 जनवरी 1947 कोइससंसारकोमात्र 43 वर्षकीउम्रमेंअलविदाकहगए।

Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at info@oneworldnews.in

 

 

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
Back to top button
Hey, wait!

अगर आप भी चाहते हैं कुछ हटके वीडियो, महिलाओ पर आधारित प्रेरणादायक स्टोरी, और निष्पक्ष खबरें तो ऐसी खबरों के लिए हमारे न्यूज़लेटर को सब्सक्राइब करें और पाए बेकार की न्यूज़अलर्ट से छुटकारा।