जानिए आपको कौन से खुद से किए वादे क्यों होते है अहम

0
जानिए आपको कौन से खुद से किए वादे क्यों होते है अहम
खुद से किए वादे

खुद से किए वादे


हम अक्सर दुसरो को किए वादे पूरे करने में इतने व्यस्त रह जाते है की खुद से किए वादे भूल ही जाते है। खुद ही खुद की उम्मीदे पर खरे नहीं उतर पाते। हम खुद से किए वादों को भूल कर, दुसरो को इतनी ज्यादा एहमियत दे देते है कि हम अपना वजूद ही कहीं गुमा बैठते है। वादों की एहमियत हर कोई समझता है, पर वादा पूरा करना बहुत ही मुश्किल काम होता है।

खुद से हमेशा ये 5 वादे ज़रूर करे :-

  1. आप कभी अपने बीते हुए कल को,  अपने आने वाले कल को ख़राब नहीं करने देंगे। जो बीत गया उसका असर कभी आगे आने वाली अच्छी चीज़ों पर नहीं पड़ने देंगे।
  2. लोगो की बाते और विचार सुनेंगे पर उनको खुद पर हावी नहीं होने देंगे। आपको खुद के लिए जो सही लगता है वही करेंगे।
  3. सपने पूरे करने की राह में चाहे जितनी भी मुश्किलें हो, आप कभी रुकेंगे नहीं। चाहे जो हो जाए आपने अपनी मंज़िल तक बिना हार माने पहुँच कर रहना है।
  4. जानिए आपको कौन से खुद से किए वादे क्यों होते है अहम
    खुश रहना सीखेंगे
  5. ज़िन्दगी आपको चाहे जितनी बार भी मात दे, आपको कभी हार नहीं माननी है। गिरना है, गिर कर फिर से उठना है पर कभी भी हार कर रुकना नहीं है।
  6. आज का दिन पूरी तरह से जिए। फिर आने वाले कल में क्या हो कोई नहीं जानता। इसलिए जैसे जीना चाहो वेसे जियो। बिना किसी की परवाह किए।

यहाँ पढ़ें : जानिए क्या होता है कपटी और सुशील लोगो में फर्क

इन वादों को निभाना और पूरा करना है ज़रूरी है क्योंकि ये वादे हम अपने लिए करते है, अपने आप से करते है। जानते है कि क्यों इन वादों को निभाना है ज़रूरी:-

  1. अगर आप खयड से किए वादों को निभाते है तो आपकी ज़िन्दगी बहुत ही सुलझी हुई रहती है। आप सही गलत में फर्क कर पाते है।
  2. आप खुद को प्रेरित करते है। जब आप में किसी भी प्रकार की उत्साह और प्रेरणा नहीं बचटी उस समय ये वादे ही आपको आगे बढ़ते रहने के लिए प्रेरित करते है।
  3. जानिए आपको कौन से खुद से किए वादे क्यों होते है अहम
    खुद से किए वादे
  4. खुद से किए वादे से ही पता लगता है कि आपकी सोच कैसी है और आप मंज़िल तक कैसे पहुँचना चाहते है।
  5. आप बहुत खुश रहते है। जब आप दूसरों से उम्मीदे न रख कर, खुद से उम्मीदे रखते और उन पर खरे उतरते है ,तो उसकी खुशी और उसका एहसास ही बहुत अलग होता है।
  6. आप एक बेहतर इंसान बनते है। आप जब खुद की ज़रूरतों को ज़िन्दगी को समझने लगते है तभी आप खुद से कुछ वादे कर पाते है। और जब आप खुद को समझने लगते है तब आप खुद को बेहतर बनाते रेहते है।

ज़िन्दगी में आगे बढ़ना है तो खुद से किए वादे को ज़रूर निभाए। हम लोगो से वादे करके उन्ही में फँस जाते है। लोगो से निकल कर, आने बारे में भी सोचे। और खुद से किए वादे ज़रूर निभाए।

Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at
info@oneworldnews.in

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here