वीमेन टॉक

जाने कौन है इरफाना, जो अपनी तनख्वाह से पैसे बचाकर महिलाओं को बांटती हैं सैनिटरी पैड

जाने कौन है इरफाना


आज भले ही हम 21 वीं सदी में कदम रख चुके हैं लेकिन आज भी हमारे देश में महिलाओं को पुरुषों के बराबर सम्मान नहीं मिलता। हमारा देश हमेशा से ही एक पुरुष प्रधान देश रहा है। यहाँ हमेशा से महिलाओं को पुरुषों से कम आका गया है। जिसके कारण हमेशा महिलाएं पुरुषों से पीछे रह जाती है। फिर चाहे वो महिलाओं का स्वास्थ्य हो या फिर उनकी शिक्षा। लेकिन आपको बता दें कि आज के समय पर धीरे धीरे चीजों में बदलाव आ रहा है और महिलाएं अपनी जरूरतों और अपने अधिकारों के लिए आवाज़ उठा रही है। तो चलिए आज हम आपको ऐसी ही एक महिला के बारे में बताने जा रहे है जो अपनी तनख्वाह से पैसे बचाकर दूसरी महिलाओं के स्वास्थ्य का ध्यान रखती है।

जाने कैसे शुरू की इरफाना ने यह पहल

श्रीनगर की इरफाना महिलाओं के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए एक अनोखी पहल कर रही है। बता दें कि इरफाना अपनी हर महीने की तनख्वाह से कुछ पैसे बचा कर सैनिटरी पैड खरीद कर सार्वजनिक शौचालयों में महिलाओं को बांट रही हैं। सिर्फ इतना ही नहीं सैनिटरी पैड के अलावा वह महिलाओं को हैंड वॉश और सैनिटाइजर जैसी चीजें भी उपलब्ध कराती हैं, ताकि उन चीजों का उपयोग कर महिलाएं अपने स्वास्थ्य का ध्यान रख सकें। इरफाना का कहना है कि आज के समय पर भी कुछ महिलाएं ऐसी है जो रुढ़िवादिता के कारण तो कुछ पैसों की तंगी के कारण सैनिटरी पैड का इस्तेमाल नहीं कर पाती हैं। जबकि हम सभी लोग जानते है कि महिलाओं के लिए यह कितना जरूरी है। इन्ही चीजों को ध्यान में रखते हुए उन्होंने इस चीज की शुरुआत की।

Read more: 5 बॉलीवुड हसीनाएं जिन्होंने अपनी शादी मे सेट किए नए ट्रेंड, किसी ने प्रेग्नेंसी में लिए फेरे तो किसी ने पहना सास का पुराना जोड़ा

इरफाना सार्वजनिक शौचलयों में उपलब्ध करती है सैनिटरी पैड

आपको बता दें कि श्रीनगर में रहने वाली इरफाना श्रीनगर म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन में काम करती है। इरफाना कहती है कि हमारे देश में महिलाओं में सैनिटरी पैड के इस्तेमाल को लेकर और वृहद रूप से जागरूकता फैलाने की आवश्यकता है। मेन्सट्रुअल हाइजीन के बारे में भी हमें महिलाओं को विशेष रूप से जागरूक करने की आवश्यकता है। आगे वो बताती है कि इसीलिए वो अपनी तनख्वाह से कुछ पैसे बचाकर उससे सेनैटरी पैड खरीदती हूं और जरूरतमंद महिलाओं को बांटती हूं। इरफाना कहती है कि घर घर जा कर सैनिटरी पैड उपलब्ध कराना थोड़ा कठिन है इस लिए में सार्वजनिक शौचलयों में इसे उपलब्ध कराती हैं। जिससे महिलाएं इन्हें आराम से इस्तेमाल कर सके।

इस महीने आने वाली है कोरोना की सबसे कारगर वैक्सीन, दूर होगी देश की सबसे बड़ी चिंता

आपको बता दें कि अभी तक इरफाना श्रीनगर के 15 सार्वजनिक शौचलयों में सैनिटरी पैड उपलब्ध करा चुकी हैं। बता दें कि इरफाना अपनी छुट्टी वाले दिन सार्वजनिक शौचलयों में जा कर सैनिटरी पैड्स और बच्चों के डाइपर के साथ हैंड वॉश और सैनिटाइजर जैसी चीजे उपलब्ध करती है। जिसे इस्तेमाल कर बच्चे और महिलाएं दोनों स्वस्थ रह सकें।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Back to top button
Hey, wait!

अगर आप भी चाहते हैं कुछ हटके वीडियो, महिलाओ पर आधारित प्रेरणादायक स्टोरी, और निष्पक्ष खबरें तो ऐसी खबरों के लिए हमारे न्यूज़लेटर को सब्सक्राइब करें और पाए बेकार की न्यूज़अलर्ट से छुटकारा।