होली 2019 : यहाँ जाने होली की पूजा का सही मुहूर्त और विधि के बारे में

0
होलिका दहन

इस समय पर करेंगे पूजा तो होंगी सभी मनोकामना पूरी  


होली का त्यौहार सभी के लिए ढेर सारी खुशियां और उनकी जिंदगी में नए रंग लेकर आता  है. इसलिए होली के त्योहारों में रंगो का महत्व बहुत होता है. अब जैसे की होली में अब एक दिन भी नहीं बचा है  तो लोगो ने रंगो से लेकर होलिका दहन की तैयारी करनी शुरू कर दी है और तैयारी  के बीच  एक बात का ख़ास ध्यान रखना  है की होलिका दहन की पूजा सही मुहूर्त  पर की जाए ताकि आपके घर में सुख शान्ति बनी  रहे और आपकी सभी मनोकामनाएँ पूरी हो.

होली है
होली है

यहाँ जाने की होलिका दहन की पूजा का सही मुहूर्त  कब है ?

कल यानी 20 मार्च को सुबह 10 :44 से लेकर रात 9 बजे तक भद्रा लगा हुआ है. भद्रा काल का प्रभाव  शनि की तरह होता  है जिस समय पर  आप कोई भी शुभ काम की शुरुआत नहीं कर सकते  है . वही रात के 9  बजे के बाद भद्रा  काल  खत्म  हो रहा है जिसके बाद 9  बजे से लेकर  रात में 11 :58   तक  होलिका दहन की पूजा  के लिए  शुभ मुहूर्त है. जिस बीच  आप होलिका दहन की पूजा कर सकते है और घर में सुख शान्ति के लिए मनोकामना  कर सकते है.

Also Read : होली खेलने के समय पर रखे इन बातो का रखे ख़ास ध्यान?

अब जानते है की होलिका दहन की पूजा विधि क्या है ?

होलिका दहन की पूजा विधि के लिए सबसे पहले आप गोबर से  होलिका और प्रहलाद की प्रतिमाएं बना ले फिर उस प्रतिमा पर  रोली, मौली, चावल, बताशे और फूल अर्पित करें. पूजा करने के बाद जब उस प्रतिमा में अग्नि लगाने जायेंगे तब अग्नि जलाने से पहले अपना नाम, पिता का नाम और गोत्र का नाम लेते हुए हाथ में चावल लेकर और भगवान गणेश का स्मरण कर होलिका पर अक्षत अर्पण करें . इसके बाद प्रहलाद का नाम लें और फूल चढ़ाएं. और प्रतिमा को अग्नि दे साथ ही घर में सुख शान्ति के लिए मनोकामना करे.

Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at info@oneworldnews.in

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here