मेकअप करने के दौरान न करे यह गलतियां 

0
27

कहीं एक गलती आपके घंटो में किये मेकअप को ख़राब न कर दे


मेकअप करना हर महिला की पहली पसंद होती है.चाहे ऑफिस के लिए कोई हल्का लुक रखना हो या किसी कॉकटेल पार्टी मे चार चाँद लगाना हो,हर किसी को मेकअप से ही अच्छे दिखने की उम्मीदें होती हैं.आज ब्यूटी इंडस्ट्री और उसकी डिमांड भी तेज़ी से बढ़ती जा रही है क्योंकि मेकअप को अब बारीकी से सीखा और किया जाने लगा है.ऐसे में कई बार मेकअप के दौरान कुछ ऐसी छोटी मोटी गलतियां हो जाती हैं जो आपकी घंटो की मेहनत को बर्बाद कर सकती हैं.

ब्रश चुनते वक़्त रखें ये ध्यान 

मार्किट में अलग-अलग उपयोग के लिए हर शेप के ब्रश मौजूद हैं ऐसे में कई बार हम जल्दबाज़ी में पुराने ब्रश का इस्तेमाल कर लेते हैं जिससे कई बार अनचाहे रंग चेहरे पर लग जाते हैं जो आपका मेकअप एक झटके में ख़राब कर सकता है.तो हमेशा ध्यान रहे की इस्तेमाल करने के बाद आप अपने मेकअप ब्रश को अच्छी तरह से साफ़ करें या धो लें.हर अलग जरुरत के लिए निश्चित ब्रश का प्रयोग करे. आइये जानते हैं मेकअप में उपयोग होने वाले ब्रशों के नाम-

ब्रश के प्रकार

फाउंडेशन ब्रश

कंसीलर ब्रश

बिग पाउडर ब्रश

ब्लशर ब्रश

आई शैडो ब्रश

आईब्रो करेक्शन ब्रश

रूस ब्रश

आई लाइनर ब्रश

मस्कारा ब्रश

लिपस्टिक ब्रश.

makeup brush one world news

अपनी स्किन के मुताबिक चुने अपना फॉउण्डेशन 

कई बार चेहरे को गोरा दिखने के लिए लोग अपनी वास्तविक रंगत से हल्का रंग उपयोग कर लेते हैं ,जो की काफी अटपटा नज़र आता है. इसके लिए जरूरी है की आप अपनी गर्दन में दो तीन प्रकार के रंगो को लगाकर देख लें जो भी बेहतर मैच हो उसे ही अपनाये.

यहाँ भी पढ़े:इस तरह बनाये मदर्स डे को स्पेशल

आई लाइनर और मस्कारा का उपयोग

भारतीय मेकअप आई लाइनर और काजल के बिना अधूरा लगता है. पूरा मेकअप होने के बाद ही अंत में आई लाइनर लगाया जाता है.आपको बता दें की आई लाइनर लगाना किसी बच्चे का खेल नहीं है, दोनों आँखों में एक जैसा आई लाइनर लगाने के  लिए बहुत सहजता की आवश्यकता होती है.लेकिन अक्सर देखा गया है की आई लाइनर ख़राब हो ही जाती है जिसे बार-बार पोछ कर दोबारा लगाना पड़ता है. ऐसे में पूरा आई मेकअप ख़राब हो जाता है.तो जब भी आप आई लाइनर लगाए तो पहले एक महीन लाइन से शुरू करें और धीरे-धीरे उसे बढ़ाते चले जाये ऐसे में आपकी गलती को छुपाया जा सकता है.

अंत में मेकअप को लम्बे समय तक बचाने के लिए किसी अच्छे ब्रांड के मेकअप फ़िक्सर का प्रयोग करें जिससे आपके मेकअप में पैच न आये और आप लम्बे समय तक खूबसूरत नज़र आये.

Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at info@oneworldnews.in
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments