सेहत

क्या आप भी जानते हैं प्रोटीन कॉफी के अनगिनत फायदों के बारे में

जाने क्या होती है प्रोटीन कॉफी


हमारे देश में कॉफी के दीवानों की कमी नहीं है। आप इंस्टाग्राम पर चले जाए या फिर यूट्यूब पर वहां आपको कॉफी के दीवानों की वीडियोज भर भर कर मिल जाएंगी। कॉफी के दीवाने लोग इससे विभिन्न तरीकों से बनाना सीखते रहते है साथ ही साथ इसके फायदे और नुकसान के बारे में भी पता करते रहते है। आपको बता दे कि अभी हमारे देश में सबसे ज्यादा प्रोटीन कॉफी ट्रेंड में है। प्रोटीन कॉफी यानि की प्रोफी कॉफी।

यह प्रोटीन विद कॉफी या कॉफी विद प्रोटीन जैसी सुनाई देती है। इसमें कॉफी में प्रोटीन डाल कर बनाया जाता है। अब इससे लेकर बहुत सारे लोगों के मन में ये सवाल आ रहा होगा कि इसमें नया क्या है? दूध के साथ कॉफी को तो हम पता नहीं कब से पीते आ रहे हैं। लेकिन आज हम बता कर रहे है। एक्चुअली प्रोफी कॉफी की। लेकिन यहां हम दोनों की बात करेंगे। यानी ट्रेंड के साथ स्वास्थ्य भी। कि कैसे आप सुबह के नाश्ते में कॉफी और प्रोटीन दोनों ले सकते। तो चलिए विस्तार से जानते है इसके बारे में।

प्रोटीन कॉफी

और पढ़ें:  जाने उन फूड आइटम के बारे में जिनसे शाकाहारी लोगों को मिल सकेगा भरपूर प्रोटीन

जाने कॉफी में प्रोटीन को कैसे कैसे डाला जा सकता है

1. आपको बता दे कि प्रोफी के लिए कोई मानक या बंधा बंधाया नुस्खा नहीं होता है। ये तो वैसे ही बनती है जैसे आप इसे बनाना चाहते है। जैसा आप इसका स्वाद चाहते हैं। हम में से ज्यादातर लोग अपने प्री मेड प्रोटीन शेक में कॉफी मिलाकर पीना पसंद करते है ताकि इससे उन्हें काफी और प्रोटीन दोनों एक साथ मिल जाएं। आपको बता दे कि इस सिंगल सर्व कंटेनर से आपको करीब 30 ग्राम प्रोटीन मिल जाती है।

2. आपको बता दे कि कुछ लोग ऐसे भी होते है जो कॉफी को प्लांट प्रोटीन पाउडर के साथ मिला कर पीना पसंद करते हैं। क्या आपको पता है इससे उन्हें एक बार के सर्व में करीब 20 से 25 ग्राम प्रोटीन मिल जाता है।

प्रोटीन कॉफी आपकी दैनिक जरूरतों को पूरा करने में करती है आपकी मदद

आपको बता दे कि प्रोफी ट्रेंड की प्रवृत्ति के बीच हमे प्रोटीन की भूमिका के बारे में कुछ चीजे ध्यान में रखनी चाहिए। कि हमारा रोज का प्रोटीन इनटेक कितना होना चाहिए? आपको बता दे कि प्रोटीन का महत्वपूर्ण काम प्रोटीन ऊतकों का रखरखाव करना, मरम्मत और उपचार के लिए हमारी बॉडी में प्रोटीन के निर्माण और अमीनो एसिड की आपूर्ति करना है। इसमें हमारी मांसपेशियों, एंजाइम, हार्मोन, त्वचा, बाल और प्रतिरक्षा कोशिकाएं शामिल होती है। अगर हम एक समय के खाने की बात करें तो हमें अपने बॉडी वेट का 0.25 ग्राम से लेकर 0.40 ग्राम प्रोटीन लेना चाहिए। जैसे अगर आपकी बॉडी का वेट 68 किलो है तो आपको नाश्ते में 17 से 27 ग्राम तक प्रोटीन लेना चाहिए।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Back to top button
Hey, wait!

अगर आप भी चाहते हैं कुछ हटके वीडियो, महिलाओ पर आधारित प्रेरणादायक स्टोरी, और निष्पक्ष खबरें तो ऐसी खबरों के लिए हमारे न्यूज़लेटर को सब्सक्राइब करें और पाए बेकार की न्यूज़अलर्ट से छुटकारा।