भारतीय रेलवे ने की भारत्त की पहली भाप वाली ट्रैन की शुरुआत


जाने भारत की पहली भाप वाली ट्रैन की खासियत 


भारत आज देश की प्रगति में सभी देशो से आगे निकल रहा है।  अभी हाल ही में भारतीय  रेलवे ने दुनिया की सबसे पहली भाप से चलने वाली ट्रैन की शुरुआत कर दी है. भाप से चलने वाली यह ट्रैन गुड़गांव में गढ़ी हरसरू रेलवे स्टेशन से फरुखनगर तक जाएगी. रविवार यानी 23 सितम्बर को इस गाड़ी का परिचालन शुरू कर दिया गया.

इससे पहले भी भाप के इंजन से चलने वाली रेलगाड़ी का परिचालन देश में लगभग 25 साल पहले बंद हो चूका था. लेकिन एक बार फिर  से भाप के इंजन से चलने वाली इस गाड़ी की शुरुआत कर दी गयी है। भाप से चलने वाली यह ट्रैन हर रविवार को चलाई जाएगी.

stream train
stream train

जाने विश्व की पहली भाप से चलने वाली ट्रैन की क्या है खासियत ?

भाप से चलने वाली  ट्रैन की खासियत यह है की  इस ट्रैन में सफर करने के लिए किराया मेहज 10 रुपये रखा गया है. 10 रुपये में यात्री गढ़ी हरसरू से फर्रुखनगर रेलवे स्टेशन की यात्रा कर सकते हैं. इस रेलगाड़ी को डब्ल्यू.पी.-7200 ‘आजाद’ इंजन के जरिए चलाया जा रहा है.

यहाँ भी पढ़े :भारतीय रेलवे- 15 फरवरी से ई-टिकटों पर लागू होंगे नए नियम!

भाप से चलने वाली यह ट्रैन गढ़ी हरसरू स्टेशन से सुबह 9:30  बजे  से चलेगी और बीच में जितने स्टेशंस पड़ेंगे  वहां यह ट्रैन सिर्फ 2  मिनट के लिए रुकेगी।उसके बाद यह रेलगाड़ी  9.55 बजे यहां से चल देगी. यहाँ से चलने के बाद यह रेलगाड़ी 10.15 बजे फरुखनगर रेलवे स्टेशन पर पहुंच जाएगी। उसके बाद यह ट्रैन वापस गढ़ी हरसरू रेलवे स्टेशन पर दोपहर 12 बजे पहुंचेगी. तो आप भी कर सकते है इस भाप से चलने वाली ट्रैन की सवारी सिर्फ 10  रूपए में.

इससे  पहले भारत में  यह भाप से चलनी वाली ट्रैन को सन  1947 में लाया गया था.  जैसे की  इससे भारत के आज़ाद होने के बाद लाया गया तो इस ट्रैन को “आज़ाद ” नाम दिया गया था. साथ ही भारत में इसे मैसर्स बाल्डविन  के द्वारा  लाया गया था.

Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at info@oneworldnews.in

 

Story By : AvatarNeha Singh
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
%d bloggers like this: