लाइफस्टाइल

अगर आप भी बना रहे है उत्तराखंड घूमने का प्लान, तो ये हिल स्टेशन है लाजवाब

जानें कैसे ट्रैवलिंग के लिए बेस्ट प्लेस है उत्तराखंड


देवभूमि के नाम से मशहूर उत्तराखंड एक ऐसी जगह है जहाँ के लिए आप लोग एक क्विक वेकेशन प्लान कर सकते हैं. यहाँ आपको एक वीकेंड में ही मन की शांति, हर रोज की भागदौड़ से छुटकारा और सेटिसफेक्शन मिल जाता है. उत्तराखंड न  सिर्फ हमारे देश के सबसे खूबसूरत और क्राउडेड ट्रैवल डेस्टिनेशन में एक है बल्कि ये आपके बजट में भी है. उत्तराखंड घूमने के लिए न तो आपको अपना बजट बिगड़ना पड़ेगा न ही अपनी जेब को खाली करना पड़ेगा. अगर आप ट्रैवलिंग के शौकीन है और अपने अपनी लिस्ट बनाई हुई है कि आपको कैसे कैसे जगह घुमनी है तो एक बार आप उत्तराखंड का प्लान  बना सकते है यहाँ आपको एडवेंचर, हाइकिंग, पैराग्लाइडिंग, झरने, बर्फ से घिरी पहाड़िया और भी काफी कुछ देखने को मिलेगा.  जो आपकी लिस्ट में होगा. तो चलिए आज हम आपको उत्तराखंड में घूमने लायक कुछ लाजवाब हिल स्टेशनों के बारे में बातएंगे.

औली: अगर आप स्कीइंग एक्टिविटीज लवर है तो आपके लिए औली एक परफेक्ट हिल स्टेशन है. यह उत्तराखंड के चमोली जिले में स्थित है. यह प्राकृतिक नजारों और मनमोहक दृश्यों से भरपूर है. अगर आप दो-तीन दिन का ट्रिप प्लान कर रहे है तो औली इसके लिए बहुत बढ़िया जगह है। औली में आप बर्फ से ढके पहाड़ों को देखकर अपनी आंखों को सेटिसफाई कर सकते हैं.

भीमताल: अगर आपको शांत जगह ज्यादा पसंद आती है तो आप भीमताल जा सकते है.  यह नैनीताल से 22 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है.  भीमताल एक ऑफबीट डेस्टिनेशन है जो आपके ट्रिप के लिए परफेक्ट जगह है. क्योंकि यहां क्राउड कम होता है और शांति रहती है.

रानीखेत: अगर हम उत्तराखंड की बात कर रहे हो और रानीखेत की बात न करे तो ऐसा हो नहीं सकता. रानीखेत उत्तराखंड के टॉप हिल स्टेशनों की लिस्ट में आता है.  हरियाली और शानदार नजारों से भरपूर रानीखेत घूमने के लिए एक बेहद की खूबसूरत जगह है. यहाँ आपको ऊंचे देवदार के पेड़, ताजी हवा और शांत वातावरण का एक बेहतरीन कॉम्बो मिलेगा.

चोपता: चोपता ये नाम शायद ही अपने बहुत लोगों से सुना हो.  चोपता उत्तराखंड में 2700 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है. यह एक हैमलेट भी है, जो कि बहुत ही कम एक्सप्लोर की गई डेस्टिनेशन में से एक है.  यहाँ आपको काफी कम क्राउड मिलेगा. जोकि आपकी ट्रिप को शांत और शानदार बनाएगा.  चोपता में आपको त्रिशूल, नंदादेवी और चौखम्बा जैसी हिमालयी रेंज के शानदार नजारे देखने को मिलेंगे.

नैनीताल: नैनीताल को उत्तराखंड का बेस्ट हिल रिसॉर्ट माना जाता है.  नैनी झील से घिरा यह शहर, एक खड़ी घाटी में बसा हुआ है. जो की पहाड़ों पर एक वीकेंड बिताने के लिए परफेक्ट जगह है. यहाँ आप झील में पैडल बोट की सवारी कर सकते हैं. इतना ही नहीं आप चाहे तो घोड़े की सवारी भी कर सकते है.

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Back to top button