राजस्थान और बिहार के बाद इन राज्यों में बढ़ रहा है जीका वायरस का खतरा

0
344
zika_virus

जाने क्या है जीका वायरस ? 


मलेरिया , डेंगू  और स्वाइन फ्लू  के बाद  हर शहर  में यह वायरस  तेज़ी  से फ़ैल रहा है. इस वायरस का नाम है जीका वायरस।  जीका वायरस अब तक कई देशो में फैल चूका है और अब यह वायरस भारत के कई राज्यों में तेज़ी  से बढ़ रहा है.  सभी जगह  में अलर्ट जारी कर दिया गया है। इस वायरस से मरीजों को बचाने  के लिए  सरकार हॉस्पिटल  में  कई सुविधायें उपलब्ध भी कराई जा रही है.

जाने आखिर क्या है जीका वायरस ?

ऐसा  कुछ डॉक्टर का कहना है की जीका  वायरस जो है डेंगू  की तरह है जो मछरो से  फैलने लगता है जिसका असर 2 या 12 दिनो  के अंदर दिखने लगता है. जीका वायरस दिन के समय में एडीज मच्छर के काटने से फैलता है। जिसके कारन शरीर  में दर्द,लाल आंखें,और बुखार यह सब आने लगता है अगर कोई महिला  गर्भवती  है तो उसके लिए नुक्सान है  क्यूंकि अगर वो इस वायरस  की चपेट  में आती है  तो उसके  वाले बच्चे पर खतरा  रहता है उसका दिमागी विकास रुक सकता है.

Zika-virus
Zika-virus

जाने कैसे  आप जीका  वायरस  की चपेट  में आने से बच  सकते है?

अगर आप ज़ीका वायरस से  बचना चाहते है तो मछरो से बचे  अपने घर में मछरो को मरने की धुप जलाये ताकि मछर घर  में न घुसे साथ ही अपने शरीर को  ढककर रखे.अपने  घर में और बाहर  भी आस- पास  सफाई रखे. गंदे  पानी को पास इकठ्ठा  न होने दे।  ज्यादातर हलके रंग के कपडे पहने।  अगर आपको हलका भुखार  भी है तो तुरंत  डॉक्टर को दिखाने जाए.  इसलिए यह सभी चीजों का ख़ास ध्यान दे अगर आप जीका  वायरस से बचना चाहते है.

यहाँ भी पढ़े : फैल रहा है जीका वायरस सिंगापुर में 13 भारतीय संक्रमित

ज़ीका वायरस अब तक राजस्थान, बिहार और उत्तराखंड  में फ़ैल चूका है. साथ ही बाहरी  देशो में भी लगभग 15 लाख लोग इससे प्रभावित हो चुके है. इसलिए ज़ीका वायरस से आप बचे. क्यूंकि अब यह वायरस दिल्ली में भी तेज़ी से बाढ़ रहा है.

Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at
info@oneworldnews.in

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments