Categories
पॉलिटिक्स

देश की कुछ राजनीति पार्टियों की स्थापना और संस्थापक के बारे में जानें

राजनीति पार्टियों की स्थापना और संस्थापक के बारे में जानें


किसी भी देश की शासन व्यवस्था को अच्छी तरह से चलाने के लिए एक अच्छी राजनीतिक पार्टी का होना जरुरी है। पूरा देश उसके अच्छे कामों को देखकर ही उन्हें वोट देती है। हमारे देश में साल 2014 में हुए लोकसभा चुनाव के अनुसार कुल 1761 राजनीतिक पार्टियां है। जिसमें से सात राष्ट्रीय स्तर की है और 48 राज्यस्तर पर है। देश के 29 राज्यों में अलग-अलग राजनीतिक पार्टियां है। हमारे देश में इतनी सारी राजनीतिक है पार्टियों । क्या आपको पता है कौन सी राजनीतिक पार्टियां कब बनी और इनके संस्थापक कौन है। तो चलिए आज आपको है कौन सी राजनीतिक पार्टियों का कब उदय हुआ।

इंडियन नेशनल कांग्रेस

कांग्रेस की स्थापना 1885 में ए ओ ह्यूम ने की। वर्तमान मे सोनिया गांधी इसकी अध्यक्ष है।

नेशनल कांग्रेस

भारतीय जनता पार्टी(बीजेपी)

आज बीजेपी देश की सबसे बड़ी पार्टी है। देश की सत्ता पर काबिज है। बीजेपी की स्थापना 1980 में श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने की।

समाजवादी पार्टी

समाजवादी पार्टी देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश की सबसे बड़ी पार्टी है। समाजवादी पार्टी की स्थापना 1992 में मुलायम सिंह यादव है।

बहुजन समाज पार्टी

यह भी उत्तरप्रदेश की दूसरी सबसे बड़ी पार्टी है। इसकी स्थापना 1984 में काशी राम ने की है। वर्तमान में मायावती बहुजन समाजवादी पार्टी की अध्यक्ष है।

बहुजन समाज पार्टी

ऑल इंडिया तृणमूल कांग्रेस

यह देश की सातवीं राष्ट्रीय पार्टी है। इसकी स्थापना ममता बनर्जी ने 1 जनवरी 1998 में की थी। ममता बनर्जी ही इसकी अध्यक्ष भी है।

कम्यूनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया(मार्क्सवाद)

इसकी स्थापना 1964 में ज्योति बसु ने की। यह देश की पहली ऐसी जिसने 34 साल तक एक राज्य में राज किया है। सीपीआईएम ने 34 साल तक पश्चिम बंगाल में राज किया है। इसके बाद ममता बनर्जी तृणमूल कांग्रेस पार्टी ने इन्हें सत्ता से बाहर का रास्ता दिखाया।

एआईडीएमके

यह दक्षिण भारत की राजनीतिक पार्टी है। इसकी स्थापना एम.जी रामचद्र है। यह पार्टी तमिलनाडू की राजनीतिक पार्टी है। वर्तमान में यह तमिलनाडू की सत्ता पर काबिज है। कुछ दिन पहले ही इस पार्टी को आगे बढ़ाने वाली जयललिता का देहांत हो गया।

एआईडीएमके
Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at
info@oneworldnews.in
Subscribe
Notify of
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments