लाइफस्टाइल

जाने दुनिया भर के मशहूर हिंदू मंदिरों के बारे में, जहां हर साल देश-विदेश से पहुंचते है लाखों श्रद्धालु

जाने देश दुनिया के प्रसिद्ध हिंदू मंदिरों के बारे में


ये बात तो शायद हमें आपको बताने की जरूरत नहीं है क्योंकि ये बात तो सभी लोग जानते हैं कि हमारे देश में नहीं बल्कि विदेशों में भी कोने-कोने पर कई सारे ऐसे पर्यटन स्थल हैं, जहां हर साल बड़ी संख्या में पर्यटक पहुंचते हैं। हिल स्टेशन से लेकर कई धार्मिक स्थल जो सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि दुनिया के कई देशों में मौजूद हैं। दुनिया के कई देशों में हिंदू मंदिर हैं, जहां  हर साल काफी बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचते हैं। तो चलिए आज हम आपको दुनिया के अलग-अलग देशों में मौजूद हिंदू मंदिर के बारे में बताएंगे। जो काफी ज्यादा प्रसिद्ध हैं। तो चलिए विस्तार से जानते है उनके बारे में।

स्वामीनारायण अक्षरधाम मंदिर: दुनिया के प्रसिद्ध हिंदू मंदिरों की लिस्ट में सबसे बड़ा मंदिर ‘स्वामीनारायण अक्षरधाम’ है। जो की अमेरिका के न्यू जर्सी में स्थितहै। आपको बता दे कि यह स्वामीनारायण अक्षरधाम मंदिर 660,000 मीटर स्कवेयर में फैला हुआ है और हर साल हमारे देश से लाखों लोग इस मंदिर के दर्शन करने जाते हैं।

अंकोरवाट मंदिर: इस लिस्ट में दूसरा नाम ‘अंकोरवाट मंदिर’ का है। जो की कंबोडिया में स्थित है, आपको बता दे कि इस मंदिर को 12वीं सदी में राजा सूर्यवर्मन द्वितीय ने बनवाया था। यह मंदिर भगवान विष्णु को समर्पित है। इस मंदिर का नाम दुनिया के सबसे बड़े हिंदू मंदिरों में शामिल होता है। ये मंदिर लगभग 162.6 हेक्टेयर में बना हुआ है। हर साल लाखों श्रद्धालु इस मंदिर के दर्शन के लिए पहुंचते हैं।

और पढ़ें: जाने क्यों माना जाता है दादा दादी का साथ बच्चों के लिए जरूरी और बेहद खास

famous Hindu temples in the world
Image Source- Traveldiaryparnashree

श्री रंगनाथस्वामी मंदिर: अगर हम बात करें दुनिया के सबसे बड़े मंदिरों की, तो इस लिस्ट में शामिल होता है भारत का एक ओर बड़ा मंदिर वो है श्री रंगनाथस्वामी मंदिर। यह मंदिर भारत के तिरुचिरापल्ली शहर में स्थित है। आपको बता दे कि यह मंदिर 631,000 मीटर स्कवेयर में फैला हुआ है।

famous Hindu temples in the world
Image Source- Navbharattimes

अक्षरधाम मंदिर: शायद आपने भी कभी न कभी राजधानी दिल्ली में स्थित अक्षरधाम मंदिर जरूर देखा होगा। यहाँ सिर्फ हमारे देश के ही नहीं बल्कि विदेशों से भी लोग घूमने आते हैं। ये मंदिर 240,000 मीटर स्कवेयर में फैला हुआ है। इस मंदिर की कलाकृतियां और हर चीजें आपको अपनी ओर आकर्षित करती हैं। यह मंदिर दुनिया के बेहतरीन मंदिरों में से एक है।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Back to top button
Hey, wait!

अगर आप भी चाहते हैं कुछ हटके वीडियो, महिलाओ पर आधारित प्रेरणादायक स्टोरी, और निष्पक्ष खबरें तो ऐसी खबरों के लिए हमारे न्यूज़लेटर को सब्सक्राइब करें और पाए बेकार की न्यूज़अलर्ट से छुटकारा।