लाइफस्टाइल

जानें होम डेकोर आइडियाज़ आपके दिमाग को करते हैं शांत.

होम डेकोर आइडियाज़ के बारे में जो आपके दिमाग को कम्फर्ट और पीस दे सके हैं


हम सभी लोग अपनी जिंदगी को शांत और बेहतर तरीके से जीने के लिए क्या कुछ नहीं करते। हम सभी लोग चाहते है कि हमारा जीवन शान्तिपूर्व रहे ताकि हम आगे बढ़ सके। आगे बढ़ने के लिए हम सभी लोग क्या कुछ नहीं करते। हम एक अच्छी और शान्तिपूर्व जिंदगी जीने के लिए नए नए तरीके ढूढ़ते हैं और उनको फॉलो करते है। हम सभी लोगों के लिए उनका घर एक मंदिर की तरह होता है। जहां हम सभी लोग अपने दिमाग को शांत रख पाते हैं और रिलैक्स महसूस करते हैं। इसी लिए बहुत जरूरी है कि आप अपना ध्यान रखने के साथ साथ अपने घर का भी ध्यान रखें। क्योंकि अभी इस समय कोरोना लॉकडाउन के कारण हमारी लाइफ घर तक ही सीमित हो गई है। इसलिए जरूरी है कि आप अपने घर को रि-डिजाइन करें ताकि यह आपको कम्फर्ट और पीस दे सके और आपके लिए एक हैप्पी प्लेस बना सके। तो चलिए आज हम आपको कुछ होम डेकोर आइडियाज़ के बारे में बताएंगे।

होम डेकोर

कलर्स: ये बात तो हम सभी लोग जानते हैं कि हमारे घर की दीवारों पर हुआ कलर हमारे लिए बहुत जरूरी होता है क्योंकि ये कलर्स हमारी इंद्रियों पर असर डालता है। घर की दीवारों का कलर हमें जीवन में पीस को बढ़ाने में महत्वपूर्ण योगदान देता है। इसलिए आपको एक कामिंग स्पेस के लिए दीवारों पर बहुत वुडन, ब्रिक, गेरुआ और पेस्टल रंगों का प्रयोग करना चाहिए।

सबसे पहले घर के अंदर के क्लटर को क्लियर करें: क्लटर एक ऐसी चीज है जो आपके तनाव का कारण बन सकता है। इसलिए आपको अपने घर को ऑर्गेनाइज कर के रखना चाहिए। ताकि आपके घर में व्यवस्थित स्पेस बन सके। आपको बता दे कि जो घर गन्दा रहता है, उसमें हीलिंग प्रोसेस पूरा नहीं हो पाता है। आपको बता दे कि क्लटर आपके दिमाग को कई तरीकों से प्रभावित करता है इसलिए हमेशा आपको अपने घर को ऑर्गेनाइज और क्लटर फ्री रखना चाहिए।

होम डेकोर
Interior View

और पढ़ें:  क्या आपको भी पता है शैम्पू के बाद कंडीशनर लगाने के फायदे, बस आपको रखना होगा इन बातों का ध्यान

फ्रेगरेंस: आपको बता दे कि फ्रेगरेंस आपके घर में पर्सनैलिटी बनाने में मदद करती है। साथ ही साथ आपको घर में अच्छी कम्फर्ट भी देती है। जैसे कि सिट्रस के नोट्स, लैवेंडर, चंदन आपके घर में एक सुखदायक वातावरण बनाने में मदद करते हैं। इसलिए आप चाहे तो अपने घर को ताज़ा रखने के लिए डिफ्यूज़र, सेंटेड कैंडल्स आदि का इस्तेमाल कर सकते हैं।

नेचुरल मैटेरियल: आप चाहे तो अपने घर को अर्थी और वॉर्म रखने के लिए नेचुरल मैटेरियल का इस्तेमाल भी कर सकते है। आपको बता दे कि सेल्फ केयर अपने घर के अंदर अपने लिए एक पर्सनल स्पेस बनाने से शुरू होता है। यह न सिर्फ हमारे घर पर हमारे  लिए कम्फर्ट को बढ़ाता है, बल्कि साथ ही वार्म वाइब्स भी लाता है।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Back to top button
Hey, wait!

अगर आप भी चाहते हैं कुछ हटके वीडियो, महिलाओ पर आधारित प्रेरणादायक स्टोरी, और निष्पक्ष खबरें तो ऐसी खबरों के लिए हमारे न्यूज़लेटर को सब्सक्राइब करें और पाए बेकार की न्यूज़अलर्ट से छुटकारा।