जानिये  ईस्टर फेस्टिवल यानी गुड फ्राइडे से जुड़ी ये ख़ास बातें

0
30
jesus

इस दिन सूली पर चढ़े थे ईसा मसीह और हो गया गुड फ्राइडे


भारत मे ही नही बल्कि, सम्पूर्ण विश्व मे गुड फ्राइडे और ईस्टर को सेलिब्रेट किया जाता है. भारत मे भी आजादी के पूर्व , ब्रिटिश काल से यह सेलिब्रेशन चला आरहा है. देखा जाये तो, क्रिश्चिन लोग भारत मे, कुल आबादी के दो प्रतिशत ही थे भारत मे मुख्य रूप से मुंबई , गोवा और पूरे भारत मे जहा भी , अधिकतर क्रिश्चियन लोग निवास करते है. यहा चर्च को विशेष रूप से, सजाया जाता है.  विश्व के सभी बड़े देश जैसे-आस्ट्रेलिया,ब्राजील,इटली,इंग्लैंड,जर्मनी जैसे सभी देशों मे जहा क्रिश्चिन समाज है गुड फ्राइडे और ईस्टर को बनाते है.

यहाँ भी पढ़े:स्किन को डैमेज करती हैं आपकी हर दिन की ये 3  आदतें

आज के दिन ईसा मसीह को चढ़ाया गया था सूली पर

गुड फ्राइडे  आज यानि 19 अप्रैल को मनाया जाएगा।गुड फ्राइडे इसाई धर्म के लोगो के लिए बहुत ही पवित्र त्यौहार है गुड फ्राइडे का त्यौहार इसाई घर्म के लोगो द्वारा मनाया जाता है. इस  दिन ईसा मसीह को क्रॉस पर लटकाया गया था।उनपर आरोप लगाए गए थे कि वह पाखंड कर रहे हैं और खुद को ईश्वर का पुत्र बता रहे हैं। गुड फ्राइडे एक शौक दिवस होता हैलेकिन क्योंकि इस दिन ईसा मसीह की मृत्यु हुई थी इस कारण इसे “गुड” फ्राइडे कहकर संबोधित किया जाता है। गुडफ्राइडे का पर्व ईस्टर सन्डे से पहले आने वाले शुक्रवार कोआता है और इसका पालन पाश्कल ट्रीडम के अंश के तौर पर किया जाता है जो की अक्सर यहूदियों के पासोवर  के साथ पढ़ता है.

जानिये कौन थे ईसा मसीह ?

ईसाई धर्मानुसार ईसा मसीह परमेश्वर के पुत्र थे।ईसा मसीह को यीशु के नाम से भी पुकारा जाता है। “गुड फ्राइडे” के दिन ही उन्हें क्रॉस पर लटकाया गया था। इस दिन जीवनभरलोगों में प्रेम और विश्वास जगाने वाले प्रभु यीशु को याद किया जाता है और उनके उपदेशों को सुनाया जाता है। गुड फ्राइडे के दिन श्रद्धालु प्रेम, सत्य और विश्वास की डगर पर चलनेका प्रण लेते हैं। कई जगह लोग इस दिन काले कपड़े पहनकर शोक व्यक्त करते हैं

कैसे मनाया जाता है गुड फ्राइडे

गुड फ्राइडे एक तरह का शोक का दिन है, यह तीसरे पहर मे चर्च मे मनाया जाता है क्योंकि, कहा जाता यीशु के प्राण, तीन बजे के आस पास निकले थे. यह तीन घंटे तक मनायाजाता है, इसमें गॉड के लिये प्रेयर कर उन्हें याद किया जाता है. धर्म से संबंधित गीत गाते है, प्रार्थना करते है ,कही जगह नृत्य और,अन्य कार्यक्रम के अयोजन होते है. सभी एक दूसरे को गिफ्ट्स, फ्लावर्स , कार्ड, चोकलेट, केक देकर विश करते है. सुबह से शाम तक पार्टी चलती है इस प्रकार अन्य देशों की तरह भारत मे ,भी बड़े उत्साह के साथ गुड फ्राइडे और ईस्टर का सेलिब्रेशन होता है.

Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at info@oneworldnews.in