जाने दिव्या ज्योति कल्चरल संस्थान की फाउंडर दीपिका मोंडल के बारे में

0
deepika mondal

बच्चो के लिए जल्द खोले जायेंगे गुरुकुल


आज देश में बच्चो के अंदर अपनी संस्कृति को लेकर जो रूचि  है वो कम हो गई है. संस्कृति के साथ- साथ बच्चो का पढ़ाई से भी ध्यान हटता जा रहा है और वजह है यह नई टेक्निकस. बच्चों  का सारा ध्यान अब गैजेट्स में ज्यादा लगता है जैसे की  हाल ही ट्रेंड में आया पब-जी गेम जिसकी वजह  से बच्चों का सारा दिन इस गेम को खेलने में  निकल जाता है.

ऐसे मे एक एन. जी.ओ है ‘दिव्या  ज्योति कल्चरल संस्थान  जिसकी फाउंडर है दीपिका मोंडल, जिन्होंने इस संस्थान के द्वारा उन बच्चो की मदद कि है जिनके पास स्कूल में देने के लिए फीस नहीं थी  और उन सभी बच्चो का इस संस्था के द्वारा भविष्य सुरक्षित किया.

deepika mondal

जाने दिव्या ज्योति  कल्चरल  संस्थान और सोशल वेलफेयर  सोसाइटी से जुड़ी  यह अहम बातें

दिव्या ज्योति संस्थान की स्थापना 2003 में की गई थी जिसकी फाउंडर है दीपिका मंडल जो इस संस्थान  को चलती है। यह संस्थान आर्ट एंड कल्चर, एजुकेशन एंड लिटरेसी, ट्राइबल अफेयर्स पर काम करने के लिए वोकेशनल ट्रेनिंग भी देता है .

हर राज्य में खोले जाएंगे बच्चो के लिए गुरुकुल :

दिव्या ज्योति कल्चरल संस्थान की फाउंडर दीपिका मोंडल से जब हमारी ख़ास बात-चीत हुई  तब उन्होंने बताया की बच्चो में आर्ट एंड कल्चर और शिक्षा को लेकर उनकी रूचि को बढ़ाने  के लिए वो कैसे  उन पर काम करती है साथ ही वह सभी प्राइमरी सेक्शन के  बच्चो के लिए हर राज्य में गुरुकुल खोलना चाहती है . जिसमे बच्चे अपना ज्यादा से ज्यादा समय गुरुकुल में निकालेंगे। उस दौरान बच्चे  वोकेशनल कोर्सस  कर पाएंगे  पाए जो उन्हें भविष्य  में आगे  कामआएगा साथ ही पढ़ाई को लेकर उन्हें कोई डिस्ट्रक्शन भी नहीं होगा.

उन्होंने यह भी बताया की बच्चे सुबह सबसे पहले स्कूल जाएंगे जिसमे वो अपना 6 घंटा  स्कूल  में पढ़ाई  करेंगे फिर 2 घंटे के लिए  अपने घर जाकर  अपने माता- पिता से मिल  सकते है उसके बाद वह अपना सारा समय गुरुकुल में निकालेंगे. वहाँ  बच्चो को पढ़ाई  से लेकर मैडिटेशन , योग , डांस और गेम्स तक भी खिला जायेंगे .

यहाँ भी पढ़े : बोर्ड एग्जामस 2019: एग्जाम हॉल में आपको इन बातों पर देना होगा ख़ास ध्यान

इसका इलावा गुरुकुल में प्राइमरी स्कूल के बच्चों  के साथ हाई  स्कूल के बच्चो को भी वोकेशनल कोर्सस  कराये जायेंगे . इसके इलावा गुरुकुल को लेकर दीपिका मोंडल   विचारों  के बारे में बताया  जिसके  लिए  आपको  नीचे  दिए  गए  लिंक  पर जाकर  क्लिक  करना  होगा और पूरा  इंटरव्यू देखना होगा .

Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at info@oneworldnews.in

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here