Categories
हॉट टॉपिक्स

आज किसान आंदोलन का 50 दिन, क्या आज निकलेगा कोई समाधान, जानें आंदोलन से जुड़ी कुछ अहम बातें

आज किसान संगठनों और सरकार के बीच होगी नवें चरण की बातचीत


कृषि के नये कानूनों के खिलाफ किसानों द्वारा शुरू किये गए आंदोलन का आज 50 दिन है. अभी तक कृषि के नये कानूनों को लेकर सरकार और किसान संगठनों के बीच आठ चरणों में बातचीत हो चुकी है.  लेकिन आज तक मुद्दे का कोई हल नहीं  निकल सका है.  परन्तु इस हफ्ते सुप्रीम कोर्ट ने कानूनों पर चर्चा के लिए एक समिति का गठन कर दिया है. जिसका अभी किसान संगठन विरोध कर रहे हैं.  जिसको लेकर आज यानि कि शुक्रवार को एक बार फिर सरकार और किसानों के बीच बातचीत होनी है.  अभी सरकार और किसानों के बीच नवें चरण की बातचीत के बावजूद भी इस बात पर अनिश्चितता बनी
हुई है कि इस मुद्दे पर कोई हल निकलेगा या नहीं क्योंकि अभी तक किसान नेताओं ने इस बात पर जोर दिया हुआ है कि वो इन नए कानूनों को वापस लेने की मांग से पीछे नहीं हटेंगे.

 

जाने किसान आंदोलन से जुडी कुछ अहम बातें

1. किसानों ने नवें चरण की बातचीत से पहले गुरुवार यानि कि कल कहा कि वे शुक्रवार को सरकार के साथ नौवें चरण की बातचीत का हिस्सा बने जा रहे है लेकिन उन्हें इस बातचीत की ज्यादा उम्मीद नहीं है कि कोई समाधान निकलेगा.क्योंकि वे इन कानूनों को वापस लिए जाने की मांग से पीछे नहीं हटेंगे.

 

और पढ़ें: कॉमेडिन जिनको हंसी की जगह मिली जेल की हवा और सोशल मीडिया पर लोगों की नफरत

 

 

2. मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट ने कृषि के नए कानूनों के खिलाफ डाली गई याचिकाओं पर फैसला सुनाते हुए, इन पर चर्चा के लिए एक समिति का गठन किया था. लेकिन किसानों ने इसका विरोध किया है.

 

3. कल यानि की गुरुवार को कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा था कि उन्हें शुक्रवार को यानि की आज हो रही बातचीत से सकारात्मक परिणाम निकलने की उम्मीद है. हालांकि नरेंद्र सिंह तोमर पहले भी केंद्र सरकार की इन  बैठकों से हल निकलने की आशा जता चुके हैं.

 

4. ऐसा माना जाना रहा है कि आज किसान संगठनों की सरकार के साथ आखिरी बैठक हो। क्यो कि सुप्रीम कोर्ट की समिति की पहली बैठक 19 जनवरी को होने की संभावना है.

 

5. पिछले हफ्ते किसानों द्वारा ट्रैक्टर रैली निकाली गयी थी और किसानों ने कहा था कि अगर 26 जनवरी से पहले उनकी मांगें नहीं मानी जाएगी तो वो राजपथ पर होने वाली परेड के समानांतर अपनी बड़ी ट्रैक्टर रैली निकालेंगे. इस बात को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने किसान संगठनों को नोटिस जारी किया था. अब इस पर सोमवार को सुनवाई होनी है.

 

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Subscribe
Notify of
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments