गर्मियों में खीरा खाने से पहले जरूर जान लें, खीरे से होने वाले नुकसानों के बारे में

0
86
kheera khane ke nuksan
Image Source - Pixabay

खीरा किस तरफ नुकसानदायक हो सकता है आपके शरीर के लिए


गर्मियां शुरु होने के साथ ही खीरे भी साथ-साथ आ जाते है। गर्मी के मौसम में लोगों को खीरा खाना बहुत पसंद होता है। खीरे के अनेकों फायदे होते है। खीरे में कई तत्व ऐसे पाए जाते हैं जो सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होते है। खीरा पोषक तत्वों से भरपूर होता है, जो आपकी डाइट के लिए सबसे हेल्दी माना जाता है। खीरे को लोग अलग अलग तरीके से खाते है,जैसे सैंडविच में डाल कर, रायता और सलाद आदि तरीकों से। ये बात तो आपको पता ही होगी कि खीरे में 95 % पानी होता है। साथ ही खीरे में विटामिन सी, विटामिन के, कॉपर, मैग्नीशियम, पोटेशियम, मैंगनीज और सबसे महत्वपूर्ण सिलिका जैसे पोषक तत्व होते है। खीरा शरीर को डाईड्रेटेड करने के साथ ही स्किन में भी ग्लो लाता है। लेकिन क्या आपको पता है खीरा खाने से कई नुकसान भी होते है। तो चलिए आज हम आपको खीरे से होने वाले नुकसानों के बारे में बतायेगे।

खीरे से होने वाले 5 नुकसान

1. आपको हमेशा ताजे खीरे का सेवन करना चाहिए। क्योकि बासी और खराब खीरा आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है।

और पढ़ें: डायबिटीज़ को करना चाहते है कंट्रोल तो अपनाये ये 5 उपाय! 

2. आज कल लोग ग्रीनहाउस के माध्यम से भी खीरा पैदा करते है लेकिन ग्रीनहाउस के माध्यम से पैदा किए गए खीरे में मेटल और नाइट्रेट की मात्रा अधिक होती है, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होती है।

kheera khane ke nuksan
Image Source – Pixabay

3. आप जब मार्किट से खीरा लेते है तो कई बार आपने देखा होगा की खीरा कड़वा है क्या आपको पता है कड़वे खीरे में कुकुरबिटासिन नामक कंपाउंड होता है, जो एक प्रकार का विषैला पदार्थ है। ये हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होती है।

4. आपको कभी भी खीरा खाने के बाद पानी नहीं पीना चाहिए क्योकि पानी पीने से आप खीरे से मिलने वाले आवश्‍यक पोषक तत्‍वों से वंचित रह सकते है। इसके अलावा इससे आपके पाचन और अवशोषण की प्राकृतिक प्रक्रिया को भी नुकसान पहुंचता है।

5. आप को कभी भी खीरा रात के समय नहीं खाना चाहिए। अपने खीरे की ये कहावत तो सुनी ही होगी, “सुबह को हीरा, दिन में खीरा और रात में पीड़ा”।  इस कहावत का मतलब है सुबह के समय खीरा खाना शरीर के लिए सबसे अधिक लाभकारी होता है, दिन में इसका सेवन करने के सामान्य फायदे हैं, जबकि रात में इसका सेवन हानिकारक और पीड़ादायी है।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com