सीएम अरविंद केजरीवाल ने जारी किया ऑड-इवन का ब्लू प्रिंट !


वायु प्रदूषण को कम करने के लिए दिल्ली सरकार ने ऑड-इवन फॉर्मूले का ब्लूप्रिंट निकाला है। 1 जनवरी से 15 जनवरी तक इस फॉर्मूले का ट्रायल लागू होगा। इस नियम को तोड़ने वाले को 2000 रुपये का जुर्माना भरना पड़ेगा।

ब्लू प्रिंट के अनुसार 1 जनवरी से दिल्ली में एक दिन ऑड नम्बर की गाड़ियां चलेंगी और दूसरे दिन इवन नम्बर की गाडियां चलेंगी। केजरीवाल ने कहा कि यह फॉर्मूला तभी सफल होगा जब दिल्ली की जनता इसमें सहयोग देगी।

उन्होंने यह भी बताया कि अगर दिल्ली की जनता को यह फॉर्मूला पसंद नहीं आया तो 15 जनवरी के बाद इस नियम को बंद कर दिया जाएगी, वहीं इसके विपरीत यदि अधिकतर जनता को यह पसंद आया तो इस फॉर्मूले को जारी रखा जाएगा।

arvind-kejriwal_650x400_51450935543

यह नियम रविवार को किसी भी गाड़ी पर लागू नहीं होगा और सोमवार से शनिवार तक सुबह के 8 बजे से लेकर रात के 8 बजे तक फॉर्मूला लागू होगा।

किन पर नहीं लागू होगा नियम- महिलाओं को इसमें तभी छूट दी जाएगी जब वे गाड़ी में अकेली होंगी या फिर 12 साल तक के छोटे बच्चों के साथ होंगी। यदि गाड़ी में उनके साथ एक भी पुरुष मौजूद हुआ तो उनपर भी यह नियम लागू होगा। वहीं CNG वाहनों पर और बाइकों पर यह फॉर्मूला लागू नहीं किया गया।

Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at

info@oneworldnews.com


Story By : AvatarManisha Rajor
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
%d bloggers like this: