Categories
सेहत

गर्मियों में वर्कआउट के दौरान ध्यान रखें ये चीजे, न करे ये कॉमन मिस्टेक्स

गर्मियों में वर्कआउट के दौरान ध्यान रखने वाली चीजे


Tips for Summer Workout: ये बात तो सभी लोग जानते है कि सर्दियों के मौसम में किसी के लिए भी वर्कआउट करना बहुत मुश्किल होता है क्योकि सर्दियों में किसी का भी मन सुबह जल्दी उठ कर वर्कआउट करने को नहीं करता, इसी कारण गर्मियों आने के बाद हम में से बहुत से लोग चाहते हैं कि वह गर्म मौसम में घूमने के साथ साथ अपना वर्कआउट शेड्यूल भी बनायेगे और एक हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाएंगे। लेकिन हम में से ज्यादातर लोग गर्मियों के मौसम में वर्कआउट के दौरान कुछ सामान्य गलतियां करते है। जो हमारे शरीर को थका देती हैं। इस लिए आज हम आपको गर्मियों में वर्कआउट के दौरान ध्यान रखने वाली कुछ चीजों के बारे में बातएंगे।

कॉफी: गर्मियों में आपको कभी भी वर्कआउट से पहले कॉफी का सेवन नहीं करना चाहिए। वैसे तो अपनी कैफीन सामग्री के कारण वर्कआउट करने से पहले कॉफी को एक अच्छा पेय माना जाता है जो हमे ऊर्जावान बनाता है। लेकिन क्या आपको पता है कॉफी एक मूत्रवर्धक पेय है जो वर्कआउट के दौरान हमे डिहाइड्रेशन का शिकार बना सकती है। आप चाहो तो ठंडी स्मूदी का सेवन कर सकते है यह आपके शरीर के तापमान को नियंत्रित रखेगा।

पानी: वर्कआउट के दौरान या फिर गर्मियों में हम तभी पानी पीते है जब हमे प्यास लगती है। जबकि हमारा शरीर प्यास लगने से पहले ही निर्जलित हो चुका होता है। लेकिन हम प्यास लगने का इंतजार करते है और प्यास लगने पर ही पानी पीते है जिसके कारण हमारा शरीर डिहाइड्रेशन का शिकार हो जाता है। इससे आपको ऐंठन हो सकती है। इस लिए बहुत जरूरी होता है कि आप वर्कआउट से पहले, वर्कआउट के दौरान और वर्कआउट के बाद पानी का सेवन जरूर करें।

Image Source- Pixabay

और पढ़ें: रमजान के महीने में इन टेस्टी पकोड़े के साथ बनाएं अपनी इफ्तार को खास

दिन में वर्कआउट न करें: आपको दिन में 10 बजे से दोपहर 3 बजे के बीच वर्कआउट नहीं करना चाहिए। क्योकि 10 बजे से 3 बजे के बीच सूर्य अपने उच्चतम बिंदु पर होता है। जिसका मतलब होता है तापमान सबसे गर्म है। इस समय आपको वर्कआउट करने से बचना चाहिए।

Image Source- Pixabay

गर्मियों में वर्कआउट के दौरान टारगेट न बढ़ाएं: आपको कभी भी गर्मियों में वर्कआउट के दौरान टारगेट नहीं बढ़ाना चाहिए। इससे तापमान में वृद्धि, विशेष रूप से हाई इंटेंसिटी वाले कार्डियो प्रयासों के साथ प्रदर्शन में गिरावट हो सकती है।

गर्मियों में प्रोटीन का ज्यादा सेवन न करें: 
अपने देखा होगा कि गर्मियों में वर्कआउट शेड्यूल को ऊर्जावान बनाए रखने के लिए अक्सर प्रोटीन का सेवन करने की सिफारिश की जाती है, जो की आपके प्री-वर्कआउट डाइट का हिस्सा होना चाहिए। जबकि गर्मियों में प्रोटीन वाला भोजन आपके शरीर का तापमान बढा सकता है। और इससे आपको वर्कआउट के दौरान गर्माहट का एहसास होगा।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com