कंधों के स्ट्रेस का कारण बन सकता है लम्बे समय तक लैपटॉप और कंप्यूटर का यूज़, बचने के लिए रोजाना करें ये 3 स्ट्रेचिंग

0
218
kandhe ke dard ke liye yoga

जाने कंधों के दर्द में मददगार स्ट्रेचिंग एक्सरसाइजेस के बारे में


पिछले कुछ समय से चल रहे कोरोना के कारण सभी लोग परेशान है. लॉकडाउन को पांच महीने से ज्यादा समय हो चुका है. अभी देश में पूरी तरह से लॉकडाउन खुला नहीं है. अभी स्कूल, कॉलेज, ऑफिस  बंद पड़े हुए है जिसके चलते बच्चों को ऑनलाइन क्लासेज करनी पड़ रही है और बड़े लोगों को अपने ऑफिस का काम घर से ही करना पड़ रहा है जिसके कारण उनको लम्बे समय तक लैपटॉप और कंप्यूटर पर काम करना पड़ता है जिसके चलते कई बार उनके कंधों में दर्द और स्ट्रेस के चलते रीढ़, कानों के आसपास और गर्दन पर भी असर दिखाई देता है. तो चलिए आज हम आपको कुछ मददगार स्ट्रेचिंग एक्सरसाइजेस के बारे में बतायेगे. 

अपर ट्रेपीजियस स्ट्रेच: ट्रेपीजियस स्ट्रेच को कोई भी व्यक्ति बहुत आराम से कर सकता है. इसे सीधे हो कर या सीधे बैठ कर शुरू किया जाता है और अपना एक हाथ अपनी लोअर बैक पर रखें. दूसरा हाथ सिर के अपोजिट तरफ रखें. इसके बाद आप अपने सिर को कंधे की ओर धीरे धीरे खीचें, सीधे आगे की ओर देखें, ये जब तक करें जब तक कि आपकी गर्दन में स्ट्रेच महसूस न होने लगे. इस स्ट्रेच को आप कम से कम 30 सेकेंड के लिए होल्ड करें और फिर इसे दूसरी ओर से भी वैसे ही दोहराएं.

और पढ़ें: जाने स्ट्रॉबेरी के फायदों के बारे में, इम्यूनिटी बूस्ट से ले कर स्ट्रेस तक में है फायदेमंद

थोरैसिक रोटेशन स्ट्रेच: थोरैसिक रोटेशन स्ट्रेच स्ट्रेस कम करने और दर्द को दूर करने का काम करती है. इसे करने के लिए आपके हाथ कंधों के नीचे और घुटने को कूल्हों के नीचे टिकाएं. अपने कोर एंगेज करें और बैक को फ्लैट रखें. उसके बाद अपने बाएं हाथ को सिर के पीछे रखें जिससे आपकी कोहनी बाईं और प्वाइंट कर सके. हाथ को हल्के से रखें, सिर या गर्दन पर प्रेशर न डालें. धीरे-धीरे अपने सिर और कंधे को फर्श पर मौजूद अपने दाहिने हाथ की ओर घुमाएं. इसके बाद आप मोशन को रिवर्स करें और बाईं ओर घुमाएं, अपनी कोहनी को छत की ओर प्वॉइंट करें.

चाइल्ड पोज स्ट्रेचिंग: चाइल्ड पोज स्ट्रेचिंग आपको पीठ और कंधे के दर्द से राहत दिलाती है. इसे आप अपने डेली एक्सरसाइजेस में भी शामिल कर सकते है. इससे करने की लिए आप अपने घुटनों पर बैठ जाएं. आपके दोनों पैर आपके पीछे होने चाहिए. इसके बाद अपनी एड़ियों पर बैठ जाएं और आगे की तरफ झुकें. अपने हाथों को सामने फैलाएं और माथे को फर्श पर टिकाएं.

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com