भारत

जानें इस महीने कब-कब बैंक आपकी उम्मीदों पर पानी फेर सकता है

जानें इस महीने कब-कब बैंक आपकी उम्मीदों पर पानी फेर सकता है


जानें इस महीने कब-कब बैंक आपकी उम्मीदों पर पानी फेर सकता है:- अक्टूबर आते ही देश में बहुत कुछ बदलने लगाता है। सबसे पहले देश में मौसम अपनी करवट बदलता है। चार महीने की तपती गरमी और बरसात के बाद अक्टूबर में हल्की-हल्की ठंड का आगमन होता है। इसके साथ ही पूरा देश त्यौहारमय हो जाता है। कहीं नवरात्रों कहीं दशहरे तो कहीं दुर्गापूजा की धूम रहती है।

नौ देवियों की पूजा शुरु

इस साल एक अक्टूबर आते ही त्योहारों का सूची शुरु हो गई है। एक अक्टूबर से नौ देवियों की पूजा नवरात्रे शुरु हो गई है। पूरे उत्तर प्रदेश में इसको लेकर लोगों के बीच बड़ा उत्साह और भक्ति भरी होती है।

नौ तक दिन तक चलने वाली देवी की भक्ति में पूरा देश लीन होने वाला है। पूरा महीने का कैलेंडर त्यौहारों की तारीखों से भरा है। इस बीच हमेशा ऑफिस से छुट्टी की उम्मीद लगाकर बैठे लोगों के लिए इस बार थोड़ी सी निराशाजनक खबर है। इस महीने के दो अहम छुट्टियां मारी जाने वाली है। साल शुरु होते ही हम सबसे पहले कैलेडर देखते है कि किस-किस दिन ऑफिस के काम से हमारी जान को छुटकारा मिल सकता है। तो इस महीने के दो महत्वपूर्ण दिन 2 अक्टूबर और दीवाली रविवार को पड़ने वाली है तो अगर आप बहुत दिनों से यह प्लान कर रहे हैं कि छुट्टी वाले दिन सोएंगे तो आप एकदम भूल जाएं कि ऐसा कुछ होने वाला है।

जानें इस महीने कब-कब बैंक आपकी उम्मीदों पर पानी फेर सकता है
भारतीय बैंक

जाने किस-किस दिन बैंक बंद है

त्यौहार के इस महीने में पैसे की भी खासी जरुरत रहती है क्योंकि बिना पैसों के कोई भी काम कर पाना संभव नहीं है। नवरात्रों के प्रसाद से लेकर दीवाली की मिठाई तक सबकुछ पर आपकी जेब अच्छी खासी खाली होने वाली है।

तो अगर आप भी विचार कर रहे है कि बैंक से पैसे निकालकर खर्च करने वाले है तो आपको बता दें कि आपकी ही तरह बैंक कर्मचारी त्यौहारों मनाएंगे। इस महीने के लगभग हर सप्ताह बैंक एक आधा बंद रहेगी। तो चलिए आपको बताते किस-किस दिन बैंक बंद रहेंगे और क्यों?

2 अक्टूबर रविवार में पड़ने के कारण एक दिन की राहत मिल रही है। इसलिए पहले सप्ताह में पूरे सप्ताह बैंक खुले रहेंगे।

लेकिन 2 सप्ताह में एक छुट्टी रहेगी 8 अक्टूबर को क्योंकि इस दिन दूसरा शनिवार है जिस दिन बैंक आधिकारिक तौर पर बंद रहता है।

तीसरे सप्ताह में शुरुआत के दो दिन 11 और 12 को छुट्टी है। 11 को दशहरा है और 12 मोहरम है।

सप्ताह में चौथा शनिवार होने के कारण बैंक बंद रहेगा और आखिर में 29 अक्टूबर को लक्ष्मी पूजा होने के कारण बैंक में ताला लगेगा। लेकिन इस दौरान अब एटीएम का इस्तेमाल कर सकते है लेकिन कई ऐसे काम होते है जो बैंक से ही किए जा सकते है तो इन तारीखों को इस महीने जरुर अपने ध्यान में जरुर रखे। ताकि आप अच्छी तरह से त्यौहारों को मना सकें।

Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at
info@oneworldnews.in
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
Back to top button
Hey, wait!

अगर आप भी चाहते हैं कुछ हटके वीडियो, महिलाओ पर आधारित प्रेरणादायक स्टोरी, और निष्पक्ष खबरें तो ऐसी खबरों के लिए हमारे न्यूज़लेटर को सब्सक्राइब करें और पाए बेकार की न्यूज़अलर्ट से छुटकारा।