भारत

देश में 18 जून को शामिल होगा पहला भारतीय महिला फाइटर पायलट बैच!

इस वर्ष 18 जून का दिन भारतीय वायुसेना के लिए एक ऐतिहासिक दिन बनने वाला है। अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर मंगलवार को भारतीय वायु सेना के एयर चीफ मार्शल अरुप राहा  ने ऐलान किया कि भारतीय वायुसेना में 18 जून को महिला फाइटर पायलट का पहला बैच शामिल होगा।

Indian airforce

वायु सेना प्रमुख ने बताया की अभी तक तीन महिला ट्रेनी फाइटर स्ट्रीम ज्वॉइन कर चुकी हैं, अभी इनकी ट्रेनिंग का दूसरा फेज चल रहा है। इन महिला फाइटर पायलट की ट्रेनिंग खत्म होने के बाद ही 18 जून के दिन इनकी पासिंग आउट परेड होगी।’

साथ ही अरूप राहा ने यह भी जानकारी दी कि महिला फाइटर पायलट को 18 जून के बाद एडवांस्ड जेट ट्रेनिंग दी जाएगी और फिर उसके बाद उन्हें रेगुलर स्क्वाड में शामिल किया जाएगा।

गौरतलब है कि वायुसेना में महिला लड़ाकू पायलट को शामिल कराने का काफी लम्बे समय से विचार चल रहा था और सरकार ने वायु सेना में महिलाओं को फाइटर पायलट के रूप में लेने का फैसला पिछले साल ही पास कर दिया था।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Hey, wait!

अगर आप भी चाहते हैं कुछ हटके वीडियो, महिलाओ पर आधारित प्रेरणादायक स्टोरी, और निष्पक्ष खबरें तो ऐसी खबरों के लिए हमारे न्यूज़लेटर को सब्सक्राइब करें और पाए बेकार की न्यूज़अलर्ट से छुटकारा।