वीमेन टॉक

जाने कौन है गोल्डन गर्ल दीपिका कुमारी, जिन्होंने एक दिन में तीन स्वर्ण पदक जीत बनाया रिकॉर्ड

दीपिका कुमारी ने 10 रुपये से शुरू किया था दुनिया की नंबर एक तीरंदाज बनने का सफर


आपको बता दे कि देश की बेटी दीपिका कुमारी ने विश्व कप तीरंदाजी प्रतियोगिता में शानदार प्रदर्शन करते हुए विदेशों में बड़े ही शान से तिरंगा को लहराया है। दीपिका कुमारी ने इस तीरंदाज में एक ही दिन में तीन स्वर्ण पदकों पर निशाना साध ओलंपिक में भारतीयों के लिए पदक की उम्मीदों को परवान चढ़ाया। आपको बता दे कि झारखंड की ‘गोल्डन गर्ल’ दीपिका कुमारी सोमवार को विश्व रैंकिंग में एक बार फिर से रैंकिंग में शीर्ष तक पहुंच गई हैं। दीपिका कुमारी ने हाल ही में विश्व कप के तीसरे चरण में तीन स्वर्ण पदक को अपने नाम किया है। उनके इस प्रदर्शन के बाद से पूरे देश में उनकी तारीफ हो रही है। अगर हम झारखंड के लोगों की बात करें तो वो दीपिका कुमारी की तारीफ करते हुए नहीं थक रहे हैं। तो चलिए आज हम आपको बताते है कौन है दीपिका कुमारी और कैसे शुरू हुआ था उनका ये स्वर्णिम सफर।

गोल्डन गर्ल दीपिका कुमारी

और पढ़ें: जाने गुजरात की ऊषा लोदया के बारे में, जिन्होंने 67 साल की उम्र में पूरी की पीएचडी

दीपिका कुमारी का 10 रुपये से लेकर चैंपियन बनने तक का सफर

आपको बता दे कि दीपिका कुमारी बचपन से ही तीरंदाज बनना चाहती थी लेकिन उनके घर की हालात ठीक नहीं थे जिसके कारण उनके पिता इसके खिलाफ थे। लेकिन दीपिका की जिद्द के आगे उन्हें भी हार माननी पड़ी थी। इसके लिए दीपिका कुमारी ने किसी तरह अपने पिता को मना लिया था। आपको बता दे कि दीपिका कुमारी बचपन से ही लोहारडंगा में खेलों में भाग लेने चाहती थी, लेकिन उनके पिता इसके खिलाफ थे। हर बार कि तरह उन्होंने इस बार भी उन्होंने अपने पिता को मना लिया था। लेकिन दीपिका के घर की हालात ठीक न होने के कारण उनके पिता उनको सिर्फ दस रुपये ही दे पाए थे। आपको बता दे कि इसके बाद दीपिका ने इस जिला स्तरीय टूर्नामेंट में हिस्सा लिया और उसे जीतकर घर वापस आई। ये दुनिया की नंबर वन तीरंदाज का पहला टूर्नामेंट था, जहां उन्होंने अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन कर जीत हासिल की थी।

आर्चरी वर्ल्ड कप में मचाया धमाल

आपको बता दे कि पेरिस में चल रहे आर्चरी के वर्ल्ड कप स्टेज में भारत ने चार गोल्ड मेडल जीते हैं। जिनमें से तीन गोल्ड मेडल तो सिर्फ दीपिका कुमारी ने ही जीते हैं। आपको बता दे कि दीपिका कुमारी ने अपने पति अतनु दास के साथ मिलकर मिक्स्ड इवेंट में गोल्ड जीत चुकी है। इतना ही नहीं उनके नेतृत्व में ही भारतीय महिला रिकर्व टीम ने गोल्ड जीता था। साथ ही साथ आपको बता दे कि टीम इवेंट में भारत ने मेक्सिको को 5-1 से हराया था। दीपिका ने व्यक्तिगत इवेंट में भी गोल्ड पर ही निशाना लगाया था।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Back to top button
Hey, wait!

अगर आप भी चाहते हैं कुछ हटके वीडियो, महिलाओ पर आधारित प्रेरणादायक स्टोरी, और निष्पक्ष खबरें तो ऐसी खबरों के लिए हमारे न्यूज़लेटर को सब्सक्राइब करें और पाए बेकार की न्यूज़अलर्ट से छुटकारा।