भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा हुई शुरू, पीएम मोदी और अमित शाह ने की पूजा

0
rath yatra

चारो धामों में यह धाम है ख़ास : जाने इसके पीछे  की  वजह ?


चार धामों में जगन्नाथ धाम सबसे अहम माना जाता है. जहाँ आपकी सभी मनोकामना पूरी  होती है  और सारे पाप धूल जाते है. विश्वभर में प्रसिद्ध भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा का हुआ  आगाज़। इस रथ यात्रा के दौरान सभी श्रद्धालु एक जुट होकर भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा निकालते है जो  9 दिन तक चलती है  . आपको बता दे कि तक़रीबन 15 दिनों एकांतवास के बाद भगवान जगन्नाथ को अपने भाई बलभद्र और बहन सुभद्रा के साथ  रथ यात्रा पर निकाला जाता है.

जाने क्यों भगवान जगन्नाथ को 15 दिनों के लिए एकांतवास में रखा जाता है ?. 

कहते है स्नान यात्रा के दौरान बहुत स्नान के कारण भगवान जगन्नाथ और दोनों भाई बहन बीमार हो गए थे. इसी कारण की वजह से  उनको 15 दिनों  के लिए  एकांतवास में रखा जाता है.   आपको बता दे,  रथ यात्रा के शुरू होने से पहले  15 दिनों तक मंदिर में पूजा नहीं की जाती. फिर 15 दिनों के बाद तीनो भाई बहन-  यानी जगन्नाथ , बलभद्र, बहन सुभद्रा का दिव्य श्रृंगार किया जाता है और उन्हें नेत्रदान भी किया जाता है. जिसके बाद तीनो भाई बहन कि विशाल  रथ यात्रा निकाली  जाती है जिसमे सबसे पहले रथ पर बलभद्र, दूसरे पर बहन सुभद्रा तथा पीछले रथ पर भगवान जगन्नाथ सवार होते हैं.

भगवान जगन्नाथ की विशाल रथयात्रा शुरू होने से पहले पीएम मोदी और अमित शाह ने की पूजा

पीएम मोदी और अमित शाह ने  अपने ट्वीटर अकाउंट से सभी को जगन्नाथ रथ यात्रा शुरू  होने पर बधाई दी.  साथ ही गृहमंत्री अमित शाह आज सुबह अहमदाबाद के जगन्नाथ मंदिर पहुंचे, जहाँ वो  सुबह की आरती में शामिल हुए.

rath yatra twitter

Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at info@oneworldnews.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here