इसरो ने पीएसएलवी-सी43 के बाद किया यह नया कमाल


इसरो ने किया एक साथ 30 सैटेलाइट्स  लॉन्च 


इसरो ने अभी हाल ही में पीएसएलवी-सी 43 के इलावा 30 सैटेलाइट्स लांच किए है. साथ ही यह 30 सैटेलाइट्स की 504 किलोमीटर की कक्षा में लांच किए गए. इनमें से 23 सेटेलाइट अमेरिका के हैं और बाकी आस्ट्रेलिया, कनाडा, कोलंबिया, फिनलैंड, मलेशिया, नीदरलैंड और स्पेन के हैं.

ISRO

साथ ही  भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन के मुताबिक सैटेलाइट को छोड़ने की तैयारी बुधवार की सुबह 5.58 बजे शुरू हुई और चौथे चरण के इंजन में ईंधन भरने के साथ प्रक्षेपण की दिशा में कार्य सुचारू ढंग से प्रगति में है.  पीएसएलवी 380 किलोग्राम भार वाले हाइपर स्पेक्ट्रल इमेजिंग सेटेलाइट और 30 अन्य उपग्रहों के साथ गुरुवार को सुबह 9.58 बजे अंतरिक्ष के लिए रवाना होगा. 30 अन्य विदेशी उपग्रहों का कुल वजन 261.5 किलोग्राम है.

 इसके साथ ही 112 मिनट में यह पूरी तरह  अभियान पूरा हो जाएगा. रॉकेट का चौथा चरण उड़ान भरने के महज 16 मिनट बाद शुरू हो जाएगा. 17 मिनट से अधिक की उड़ान भरने पर पीएसएलवी रॉकेट हाइपर स्पेक्ट्रल इमेजिंग सेटेलाइट को कक्षा में स्थापित कर देगा जो वहां पांच साल तक रहेगा.

यहाँ भी पढ़े : आज भारत में लांच होगा कम बजट में Honor 8c फ़ोन

रॉकेट 642 किलोमीटर की ऊंचाई से नीचे 503 किलोमीटर पर आएगा और उड़ान भरने के करीब 112.79 मिनट के भीतर अंतिम उपग्रह को उसकी कक्षा में पहुंचा देगा. इसरो ने इससे पहले जनवरी में दो घंटे तक उपग्रह प्रक्षेपण अभियान चलाया था.

Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at

info@oneworldnews.in
Story By : AvatarNeha Singh
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
%d bloggers like this: