काम की बात करोना

महामारी के इस दौर में क्या कांवडा यात्रा जरुरी है, राज्य सरकारों कुंभ से क्यों नहीं रही सीख

कई राज्यों में कांवड़ यात्रा की तैयारियां शुरू, तो कई राज्यों में जारी हुए निर्देश


जैसा की हम सभी लोग जानते है कि आज के समय पर हम सभी लोगों के लिए कोरोना वायरस के कारण घर से बाहर जाना बहुत ज्यादा मुश्किल हो गया है। पिछले साल से फैला कोरोना वायरस आज भी रुकने का नाम नहीं ले रहा है। जिसके कारण  सभी लोग परेशान है कोरोना महामारी के कारण उत्तराखंड में कांवड़ यात्रा को लेकर असमंजस की स्थिति बनी हुई है। जबकि वहीं दूसरी तरफ यूपी सरकार ने कांवड़ यात्रा का तैयारियां शुरू कर दी हैं। साथ ही इसकी अनुमति भी दे दी है।  आपको बता दें कि यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को अफसरों के साथ बैठक कर कांवड़ यात्रा की तैयारियों की समीक्षा की।  उन्होंने निर्देश जारी किए कि कांवड़ यात्रा पर सभी रूट की तैयारियों को जल्द से जल्द पूरा कर दिया जाए। यहाँ तक की उन्होंने कांवड़ मार्ग में आने वाले सभी शिवालय, शिव मंदिर, अन्य मंदिर और रास्तों को साफ करने के निर्देश जारी किये।

कांवड़ यात्रा के दौरान ‘कोरोना प्रोटोकॉल का रखें ध्यान’

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने अपने अफसरों को कहा कि वे कांवड़ यात्रा के रास्तों पर स्ट्रीट लाइट का इंतजाम सुनिश्चित करें। इतना ही नहीं उन्होंने कहा कांवड़ यात्रा के मार्गों पर बिजली आपूर्ति और पीने के पानी की अच्छी व्यवस्था भी कराई जाए। साथ ही साथ उन्होंने कोरोना महामारी के माहौल को ध्यान में रखते हुए कांवड़ यात्रियों के दौरान मास्क, सेनेटाईज़र, थर्मामीटर, एंबुलेंस, प्लस मीटर और कोविड हेल्प सेंटर की अच्छी व्यवस्था भी की जाए। वहीं दूसरी ओर उतराखंड के नवनिर्वाचित मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने किसी भी कंर्टेवर्सी से बचते हुए कांवड यात्रा पर अभी तक तो न ही कहा है। इसके पीछे एक कारण यह भी हो सकता है कि दूसरी लहर के दौरान हरिद्वार में कुंभ स्नान के लिए लाखों को संख्या में लोग आएं थे। जिसके कारण अचानक से कोरोना के केस में बढ़ोतरी हो गई थी। इतना ही नहीं कई साधुओ को अपनी जान भी गंवानी पड़ी थी। जिसके बाद पीएम को स्वयं स्नान पर लोगों से रोक लगाने की अपील की थी।

और पढ़ें: जानें कानपुर के सीओ और कांस्टेबल महिला वाले प्रसंग के बारे में क्या कहता है कानून

25 जुलाई से शुरू हो रहा सावन

आपको बता दे कि इस साल सावन का महीना 25 जुलाई से शुरू हो रहा है। आपको याद हो शायद सावन का महीना शुरू होने के साथ ही हर साल कांवड़ यात्रा की शुरुआत की जाती है। लेकिन पिछले साल से फैले कोरोना वायरस के कारण इस बार दूसरी बार हो रहा है कि इस साल भी यात्रा पर असमंजस बना हुआ है। हर साल की तरह इस साल भी कांवड़ यात्रा अच्छे से हो पाए इसके लिए अभी उत्तराखंड में कोरोना फैलने से रोकने के लिए सख्ती बढ़ा दी गई है।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Back to top button
Hey, wait!

अगर आप भी चाहते हैं कुछ हटके वीडियो, महिलाओ पर आधारित प्रेरणादायक स्टोरी, और निष्पक्ष खबरें तो ऐसी खबरों के लिए हमारे न्यूज़लेटर को सब्सक्राइब करें और पाए बेकार की न्यूज़अलर्ट से छुटकारा।