अब ईरान परमाणु बम नहीं बना पायेगा : ओबामा


बराक ओबामा ने ईरानी परमाणु समझौते के क्रियान्वयन की सराहना की है। अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा की अब हर उस रास्ते को बंद कर दिया गया है। जिससे ईरान अपने परमाणु हथियार बना सकता था।

ओबामा ने वाइट हाउस से टेलीविज़न पर दिए अपने संबोधन में कहा ‘कल का दिन ईरान को परमाणु हथियार हासिल करने से रोकने में एक मील का पत्थर साबित हुआ। हमने पश्चिम एशिया में एक और युद्ध का जोखिम लिए बिना कूटनीति के जरिये इसे ऐतिहासिक नतीजे को पाया है।’ संयुक्त राष्ट्र के निरीक्षक  इस निष्कर्ष पर पहुंचे है की ईरान के ऐतिहासिक समझोते का पालन किया है। इसके बाद अमेरिका और यूरोपीय संघ ने ईरान पर लगे तेल एवं वित्तीय प्रतिबंध हटा लिए जिससे ईरान अपनी 100 अरब डॉलर कि उन सम्पत्तियों का इस्तेमाल कर सकेगा जिन पर प्रतिबंध के तहत रोक लगी हुई है।

OBAMA

एक अलग समझौते में ईरान ने अपने कब्जे से पांच अमेरिकी नागरिकों को छोड़ दिया है। और ओबामा ने भी अमेरिका में बंद सात ईरानी नागरिकों को लेकर नरमी बरतने पर सहमती जताई। ओबामा ने कहा की यह अच्छा दिन है जब अमेरिकी मुक्त हुए है और अपने परिवारों के पास लौटे है। इतनी बड़ी बात है की हम इसका जश्न बना सकते है।

अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा की ईरान और विश्व शक्तियों के बीच हुए समझौते के तहत तेहरान परमाणु कार्यक्रम संचालित नहीं कर सकेगा।

Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at
info@oneworldnews.in
Story By : AvatarShrishty Jaiswal
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
%d bloggers like this: