लाइफस्टाइल

अगर आप भी बागवानी के शौकीन है तो इन ‘लो -लाइट Indoor plants’ से सजाएं अपने लिविंग रूम को ! ..

ये सारे Indoor Plants आपके घर को सुंदर बनाने के साथ-साथ ताजी हवा भी देते हैं


आजकल शहरीकरण के नाम पर जिस हिसाब से पेड़ पौधों को काटकर शहरों को विकास किया जा रहा है। उससे साफ है कि किसी दिन लोग अपने घरों को ही बाग में ही तब्दील कर देंगे। शहरों में अभी भी आपने देखा होगा कि लोग अपनी छत्तो को पूरी तरह से बाग में  बदल दे रहे हैं। तरह-तरह के पौधे के साथ साग सब्जियां भी छत्त पर लगा रहे हैं ताकि ताजी हवा के साथ बिना खाद वाली सब्जी का  भी जायका ले सकें। इसके लिए काफी मेहनत भी करनी पड़ती है। पौधों की पानी देने से लेकर प्रकाश संश्लेषण की क्रिया तक हर चीज का ख्याल रहना पड़ता है। पौधे हर कोई अपनी घर में लगाना चाहता है जिससे ऑक्सीजन की मात्रा घर में बनी रहे। लेकिन ऐसा हो नहीं पाता है। इसका  सबसे बड़ा कारण है घर का डिजाइन। शहरों में कई घर ऐसे होते हैं जहां न तो बॉलकनी होती है न ही छत्त का विकल्प होता है। ऐसे में पौधे लगना थोड़ा मुश्किल हो जाता है क्योंकि पौधे को धूप की जरुरत होती है वहीं उनका आहार है। तो चलिए आज आपको कुछ ऐसे पौधों के बारे में बताने जा रहे हैं जो कम रोशनी(Indoor Plants)  में भी घर के किसी कोने में लगाए जा सकते हैं। जो आपके घर की खूबसूरती को बढ़ाने के साथ-साथ ऑक्सीजन भी देते हैं।

Snake Plant

स्केन प्लांट  (snake Plant)

यह पौधा आपको आसानी से किसी भी नर्सरी में मिल जाएगा। इसके अलावा आप इसे कटिंग करके भी लगा सकते हैं। यह मिट्टी और पानी दोनों में उग जाता है। इसे आप आसानी से गमले में लगा सकते हैं इसके साथ ही किसी बोतल में पानी डालकर पौधे के ज्वांइट से काटकर लगा सकते हैं। स्केन ट्री को लो लाइट में आप रख सकते हैं। इसे आसानी से बेडरुम और ड्राइंग रुम में रखकर उसकी खूबसूरती को बढ़ा सकते हैं। साथ ही ध्यान रखें की इस पौधों को रोज पानी की जरुरत नहीं होती है।

chiness evergreen

चायनीज एवरग्रीन(chinses evergreen)

यह एक सदाबहार पौधा है। जिसे हल्की रोशनी के साथ महीने में एकाध बार धूप भी दिखानी होती है। इसी भी आप मिट्टी और पानी दोनों में लगा सकते हैं।  आप रोज इसका पानी भी बदल सकते हैं। इसके लिए आप रातभर नल को पानी को अलग करके रख लीजिए और उसे सुबह पौधे को दीजिए।

Benefits of raising a tortoise: घर में कछुआ पालने से न सिर्फ धन लाभ होता है बल्कि साथ ही मिलते है कई और लाभ

इसके अलावा इस पौधे को थोड़ी गर्म तापमान की जरुरत होती है। इसलिए आप इसे घर के उस जगह पर रखें जहां इसे थोड़ा गर्म तापमान मिले। वैसे तो आप इसे सेमि शेड में रख सकते है, लेकिन अगर सुविधा नहीं है तो इस पौधे को आप टेबल पर लैप के नीचे और किसी लाइट के आसपास के एरिया में रख सकते है जहां उसे आसानी से गर्म तापमान मिल सके।

Zingiber plant

सिंगोनिम प्लांट(Syngonium Plant)

इस पौधे के एरोहेड भी कहा जाता है। बाकी पौधों की तरह ही इस पौधे आप जरुरी नहीं है किसी नर्सरी से ही लाएं। बल्कि इसे आप कटिंग करके आसानी से लगा सकते हैं। कटिंग करने का आसान तारीका है। पौधे के जिस हिस्से में ज्वांइट होगा आपको उस हिस्से थोड़ा आगे हटकर कटाना है और उसे ही रोप देना  है। बाकी पौधों की तरह यह मिट्टी और पानी दोनों में आसानी से लगाता जा सकता है। जिसे आप घर के किसी भी हिस्से में बोतल, कप, जार और गमले में लगातर घर की खूबसूरती को बढ़ा सकते हैं। यह पौधा ऑक्सीजन के साथ शुद्ध हवा भी देता है।

फिलोडैन्ड्रोन (Philodendron)

इस पौधे को आपने घरों को अलावा ऑफिस में जरुर देखा होगा। यह Indoor Plants आपके घर और ऑफिस की एंट्री को खूबसूरत बनाता है। यह पौधा जो हरे रंग की दो किस्मों में पाया जाता है। पहला हल्का हरा और दूसरा थोड़ा डार्क। बाकी पौधों की तरह इस पौधे को भी आप कटिंग करके लगा सकते हैं। एक बात का जरुर ध्यान रखें कि इस पौधे के बढ़ते वक्त किसी सहारे की जरुरत होती है। इसलिए इस पौधे की डंठल के साथ एक लकड़ी को लगा दें ताकि यह आसानी से बढ़ सकें। यह पौधा हवा को शुद्ध करता है। इसलिए ऐसे आप अपने बेडरुम में रख सकते हैं। साथ ही इसे हल्की रोशनी को जरुरत होती है । इसलिए इसे रखने की जगह ऐसी जगह सुनिश्चित करें जहां आसानी से रोशनी मिल सकें।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Back to top button