वीमेन टॉक

Top Indian Women Entrepreneurs: चाहिए जोश? तो पढ़िये भारत की टॉप युवा महिला उद्यमियों की कहानियां!

Top Indian Women Entrepreneurs: अपने सपने को साकार कैसे करें? जानिए इन महिला उद्यमियों से जिन्होने भारत का नाम दुनियाभर में किया है रोशन


Highlights:

  • Indian Women Entrepreneurs: कौन  है वह महिलाएं ?
  • कौन  है अदिति गुप्ता और क्या है मेंस्ट्रुपीडिया (Menstrupedia)?
  • फाल्गुनी नायर ने कैसे किया नायका (Nykaa) की शुरुआत?

Indian Women Entrepreneurs:भारतीय स्टार्टअप सेगमेंट में लगातार विकास के साथ अधिक से अधिक महिलाएं उद्यमशीलता के सपने का पीछा कर रही हैं और अपने उद्यमों में फल-फूल रही हैं। यह महिलाएं अन्य भारतीय महिलाओं को सशक्त बना रही है जो अभी भी अपने बारे में सोचने के लिए सिर्फ पारंपरिक गृहिणी की भूमिका तक ही सीमित हैं।

हालांकि , अब तक केवल दो भारतीय शहरों ने ही महिलाओं के काम करने के लिए 50 सबसे अनुकूल वैश्विक स्थानों की सूची में जगह बनाई है। भारत की सिलिकॉन वैली, बेंगलुरु 40वें स्थान पर है, जबकि दिल्ली 49वें स्थान पर है। यह सर्वेक्षण टेक दिग्गज डेल ने कंसल्टेंसी फर्म आईएचएस मार्किट के साथ साझेदारी में किया था।

Indian Women Entrepreneurs
Indian Women Entrepreneurs

भारत में केवल 14% व्यवसाय, महिला उद्यमियों द्वारा चलाए जाते हैं। ज्यादातर कंपनियां बूटस्ट्रैप्ड हैं यानी केवल व्यक्तिगत बचत से जिसे शुरू किया गया हो और बहुत छोटे पैमाने पर चलती हैं। दुनिया भर में लगभग 126 मिलियन महिलाओं का अपना खुद का व्यवसाय है, जबकि भारतीय महिलाएं 8 मिलियन के आसपास रहती हैं जबकि भारत दुनिया का दूसरा सबसे अधिक आबादी वाला देश है।

आइए अब भारत में महिला उद्यमियों पर कुछ रोचक आँकड़ो की ओर रुख़ करते है:-

  • भारत में अब तक लगभग 58% महिला उद्यमी, 20-30 वर्ष की आयु में ही अपने व्यवसाय को शुरू कर चुकी थी।
  • उनमें से लगभग 73%, एक वित्तीय वर्ष में लगभग 10 लाख रुपये के आय को दर्ज किया।
  • इनमें से लगभग 57% महिलाओं ने अकेले, यानी बिना किसी अन्य सदस्य के शुरुआत की।
  • लगभग 35% महिलाओं के सह-संस्थापक थे।

भारत जैसे देश के विशेषकर ग्रामीण हिस्सों में जहां अधिकांश महिलाओं को बड़ा सोचने के लिए प्रोत्साहित नहीं किया जाता है वहां  से भी कई महिला उद्यमियों को सामने आते हम अब देख सकते है।

यह आश्चर्यजनक महिलाएं अन्य महिलाओं को अपनी सफलता की कहानियों के माध्यम से उद्यमिता के मार्ग पर उद्यम करने के लिए प्रेरित कर रही हैं, जिसमें व्यक्तिगत संघर्ष और चुनौतियां शामिल हैं।  नतीजतन जब भारत सरकार से कुछ ठोस समर्थन के साथ मिलकर अनुकूल स्टार्टअप वातावरण की बात आती है, तो भारत लगातार ऊपर उठ रहा है।

आज राष्ट्रीय  युवा दिवस पर इस लेख में आगे हमने ने उन सफल युवा महिला उद्यमियों की सूची तैयार की है जिन्होंने भारत के स्टार्टअप इकोसिस्टम में अपनी पहचान बनाई है:-

अदिति गुप्ता
संस्थापक: मेंस्ट्रुपीडिया (Menstrupedia)

अदिति गुप्ता एक सामाजिक-उद्यमी और मेंस्ट्रुपीडिया की सह-संस्थापक हैं जो पीरियड्स के बारे में जागरूकता फैलाने पर काम करती हैं। उन्होंने अपने पति तुहिन पॉल के साथ मिलकर इस की शुरुआत की थी।

पीरियड्स में होने वाले दर्द पर कई महिलाओं के साथ प्रतिध्वनित होने का पता लगाने के बाद, उन्होंने महिलाओं को पीरियड्स के बारे में शिक्षित करने के लिए, चित्र और ग्राफिक्स के साथ एक वेबसाइट बनाने का फैसला किया। इस विषय पर जागरूकता हासिल करने की चाहत रखने वाली लड़कियों और महिलाओं के बीच मेंस्ट्रुपीडिया बेहद लोकप्रिय हो गया है।

वह एक ऐसा भविष्य बनाने की इच्छा रखती है जहां पीरियड्स को एक बुराई के रूप में नहीं देखा जाए। वह झारखंड के गढ़वाल की रहने वाली हैं। अदिति नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइन, अहमदाबाद से पोस्ट ग्रेजुएट हैं।

अनीशा सिंह
संस्थापक:
mydala.com

अनीशा सिंह जिस सफलता का आज आनंद ले रही है उसे प्राप्त करने से पहले वह जीवन में विभिन्न उतार-चढ़ावों से गुज़र चुकी है। वह भारत के सबसे बड़े डील प्लेटफॉर्म Mydala की सह-संस्थापक और सीईओ (CEO) हैं।

Read more: WHO on Top Women Health Issues: सावधान! अगर आप जूझ रहे है इन बीमारियों से तो जल्द से जल्द इलाज करवाना है जरूरी

अनीशा का लंबा सफर तब शुरू हुआ जब वह कैपिटल हिल में काम कर रही थीं और उद्यमियों की मदद कर रही थीं। इसके बाद वह बोस्टन में एक सॉफ्टवेयर कंपनी में शामिल हुईं, जहां उन्होंने ई-लर्निंग इकोसिस्टम तैयार किया। अनीशा सिंह महिलाओं के मुद्दों और अभियानों का खुलकर समर्थन करने के लिए जानी जाती हैं। वह अपने मन की बात कहती है और डरकर झुकती नहीं है।

अनीशा नई दिल्ली, भारत से हैं। उन्होंने अमेरिकी विश्वविद्यालय, वाशिंगटन डीसी से सूचना प्रणाली में एमबीए (MBA) किया है। अनीशा सिंह की गिनती भारत की सबसे सफल व्यवसायी महिलाओं में होती है और वह उद्यमिता पर आधारित एक भारतीय रियलिटी शो की जज भी रेह चुकी है।

श्रद्धा शर्मा
संस्थापक: योरस्टोरी (YourStory)

मुंबई में टाइम्स ऑफ इंडिया और सीएनबीसी जैसे प्रसिद्ध समाचार मीडिया घरानों के साथ काम करते हुए श्रद्धा अपने करियर के चरम पर थीं। उस अवधि के दौरान , उन्होंने कई उद्यमियों के साथ बातचीत की और उनकी सफलता की कहानियों के बारे में जाना। इन उद्यमियों को पेश करने के उनके विचार को कई चैनलों ने खारिज कर दिया था। उन्हे यह एहसास हूया की भारत में लाखों एसी कहानियां है लेकिन उन्हें कवर करने के लिए कोई मंच नहीं है।

उन्होंने ऐसी कहानियों को प्रदर्शित करने के लिए एक ऑनलाइन पोर्टल बनाने का फैसला किया। YourStory को 2008 में लॉन्च किया गया था और आज इसकी वेबसाइट पर 70,000+ कहानियां हैं। श्रद्धा शर्मा 100+ लोगों की एक टीम का नेतृत्व करती हैं जो 11 स्थानीय भाषाओं में सामग्री पेश करती हैं। उन्हें लोरियल पेरिस फेमिना अवार्ड से सम्मानित किया गया था और दुनिया के शीर्ष 500 लिंक्डइन इन्फ्लुएंसर की सूची में भी शामिल किया गया था। श्रद्धा भारत की सबसे सफल और प्रभावशाली महिला उद्यमियों में से एक हैं।

उपासना ताकु
संस्थापक: मोबिक्विक

उपासना ताकू ने अपने पति बिपिन प्रीत सिंह के साथ मोबिक्विक की सह-स्थापना की थी। मोबिक्विक एक फिनटेक स्टार्टअप है। यह एक वर्चुअल वॉलेट है जो कंपनियों और सेवाओं के विशाल नेटवर्क से जुड़ा है। लोग मोबिक्विक वॉलेट के माध्यम से पंजीकृत स्थानों पर रिचार्ज और भुगतान कर सकते हैं। मोबिक्विक अपने ग्राहकों को “सुपरकैश” नामक एक अवधारणा के माध्यम से कैशबैक के साथ पुरस्कृत भी करता है।

Read more: First transgender advocate of Maharashtra: पवन यादव की Inspiring कहानी जो आपको पूरे साल के लिए कर देगी मोटीवेट!

उपासना ताकू सिलिकॉन वैली के पे पाल (Pay Pal) में काम कर चुकी है और उससे पहले एचएसबीसी (HSBC) (सैन डिएगो) के साथ काम कर चुकी है।

सुगंधा
संस्थापक: Docttocare

सुगंधा एक युवा व्यवसायी हैं और Docttocare की संस्थापक हैं। Docttocare एक ऑनलाइन स्वास्थ्य सेवा प्रदाता है जो अपने उपयोगकर्ताओं को सर्वश्रेष्ठ डॉक्टरों, क्लीनिकों, और अस्पतालों के बारे में जानकारी प्रदान करता है।

सुगंधा ने Docttocare की स्थापना से पहले Infosys, Oracle और Google Maps जैसी कंपनियों के साथ काम किया है। सुगंधा योग्यता से इलेक्ट्रिकल और कम्युनिकेशन इंजीनियर हैं।

फाल्गुनी नायर
संस्थापक: नायका (Nykaa)

फाल्गुनी नायर भारत के ब्यूटी प्रोडक्ट रिटेलर नायका की संस्थापक हैं। कोटक महिंद्रा के साथ एक उद्यम निवेशक और व्यापारी के रूप में 20 साल की सेवा करने के बाद, उन्होंने अचानक एक दिन अपने सपने को आगे बढ़ाने के लिए अपने प्रस्थान की घोषणा की।

Read more: Women Empowerment: जानें राष्ट्रपति Pratibha Patil के कुछ अनकहे पहलू

नायका के पास वीडियो, ब्लॉग और गतिशील सोशल मीडिया जैसे मजबूत जुड़ाव सामग्री के साथ 850 से अधिक ब्रांड हैं। एक ऑनलाइन व्यवसाय को सफलतापूर्वक चलाते हुए, नायका ने 35 भौतिक स्टोर भी शुरू किए हैं।

हाल ही में नायका का IPO भारतीय शेर बाज़ार में पब्लिक लिमिटेड कंपनी के तौर पर लिस्ट हुआ है, जो अपने आप में एक बड़ी कामयाबी है।

Conclusion: भारतीयों को इन आदर्शों से सीखने की जरूरत है। उनके उद्यम और पहल केवल लाभ के स्रोत से अधिक हैं। इस पोस्ट में शामिल महिलाएं भारत की कुछ सबसे सफल महिला उद्यमी हैं और रचनात्मकता और नवाचार के परिणामों को प्रदर्शित करती हैं। आशा है कि इस पोस्ट ने आप में छिपे उद्यमी को उभारा होगा और आप मे अपने सपने को सफलतापूर्वक पूरा करने के लिए जोश भरा होगा!
Oneworldnews के साथ बने रहिए ऐसे रोचक कहानियों को जानने के लिए।

अगर आपके पास भी हैं कुछ नई स्टोरीज या विचार, तो आप हमें इस ई-मेल पर भेज सकते हैं info@oneworldnews.com

Himanshu Jain

Enthusiastic and inquisitive with a passion in Journalism,Likes to gather news, corroborate inform and entertain viewers. Good in communication and storytelling skills with addition to writing scripts
Back to top button