विदेश

अमेरिकी धार्मिक आयोग को भारत दौरे के लिए वीजा से इनकार!

भारत में धर्म की स्वतंत्रता की परिस्थिति  पर चर्चा करने और इस पर एक रिपोर्ट तैयार करने के लिए भारत के दौरे पर आने वाले एक अमेरिकी आयोग को भारत सरकार ने वीजा देने से मना कर दिया है।

सूत्रों के मुताबिक अमेरिकी अंतरराष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता आयोग (यूएससीआईआरएफ) के तीन सदस्यों का एक ग्रुप भारत के सरकारी अधिकारियों, धार्मिक नेताओं और कार्यकर्ताओं से मिलने के लिए एक हफ्ते के लिए भारत के दौरे पर आना चाहता था। यह यात्रा आज से शुरू होनी थी।

india-us

यूएससीआईआरएफ के अध्यक्ष रॉबर्ट पी जॉर्ज ने एक बयान में बताया कि वह भारत सरकार की तरफ से वीजा के लिए मना  किए जाने पर बेहद निराश हैं। उन्होंने कहा, “एक पंथ-निरपेक्ष, बहुलतावादी और लोकतांत्रिक देश और अमेरिका के करीबी सहयोगी होने के नाते भारत को हमें यात्रा करने की अनुमति देने का विश्वास रखना चाहिए।”

खबरों के मुताबिक यह पहली बार नहीं है कि जब यूएससीआईआरएफ के सदस्यों को वीजा नहीं दिया गया। दुनिया भर के देशों में धार्मिक स्वतंत्रता पर वार्षिक रिपोर्ट तैयार करने वाले सदस्यों को इससे पहले संप्रग शासन के दौरान भी वीजा देने से साफ मना कर दिया गया था।

जॉर्ज ने आगे कहा कि यूएससीआईआरएफ इससे पहले भी कई देशों में यात्रा करता रहा है और इनमें, सऊदी अरब, पाकिस्तान, चीन, वियतनाम और बर्मा जैसे कई  देश शामिल हैं। साथ ही उन्होंने यह भी  कहा कि उम्मीद है कि भारत सरकार इन देशों की तुलना में ज्यादा पारदर्शिता उपलब्ध कराएगी और अपने विचारो को यूएससीआईआरएफ तक पहुंचाने के मौके का स्वागत करेगी।

Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at
info@oneworldnews.in
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
Back to top button